PreviousNext

आपके घर के पास बनेगा पासपोर्ट, ये रही इससे जुड़ी अच्छी खबर

Publish Date:Sat, 17 Jun 2017 08:54 PM (IST) | Updated Date:Sat, 17 Jun 2017 09:36 PM (IST)
आपके घर के पास बनेगा पासपोर्ट, ये रही इससे जुड़ी अच्छी खबरआपके घर के पास बनेगा पासपोर्ट, ये रही इससे जुड़ी अच्छी खबर
स्वराज ने बताया कि देश के डाक घरों का और अध्ययन किया जा रहा है। तीसरे चरण में और डाक घरों में पासपोर्ट बनाने की सुविधा दी जाएगी।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। पासपोर्ट अब आपके घर के पास ही बनेगा। केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हर नागरिक को उसके आवास के 50 किलोमीटर के दायरे में पासपोर्ट सुविधा केंद्र (पासपोर्ट सेवा केंद्र - पीएसके) स्थापित करने की घोषणा की है। उन्होंने देश में 149 नए पासपोर्ट स्थापित करने की घोषणा करने के समय अपनी मंशा बताई। ये केंद्र देश के विभिन्न डाक घरों में खोले जाएंगे। सरकार पहले ही 86 डाक घरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) स्थापित करने का ऐलान कर चुकी है। स्वराज ने बताया कि मई, 2014 में एनडीए सरकार के आने बाद अभी तक 251 पीएसके और पीओपीएसके खोले जा चुके हैं। जबकि 77 पीएसके पहले से हैं।

स्वराज ने बताया कि देश के डाक घरों का और अध्ययन किया जा रहा है। तीसरे चरण में और डाक घरों में पासपोर्ट बनाने की सुविधा दी जाएगी। अध्ययन में यह बात सामने आई है कि पासपोर्ट बनाने की राह में सबसे बड़ी दिक्कत सुविधा केंद्रों का बहुत दूर होना है। इसलिए सरकार की कोशिश है कि हर व्यक्ति को उसके घर के 50 किलोमीटर के दायरे में पासपोर्ट सेवा केंद्र मिल सके।

इसके साथ ही स्वराज ने 'नो इंडिया प्रोग्राम' (भारत को जानो -केआइपी) नाम से एक पोर्टल को भी लांच किया है। यह विदेशों में रहने वाले भारतवंशियों के लिए है जिन्हें उनकी जड़ों व मौजूदा भारत के बारे में जानकारी मिलेगी। वैसे केआइपी प्रोग्राम को वर्ष 2004 में ही लांच किया गया था जो विदेशों में बसे भारतीय मूल के युवाओं को भारत आने और उन्हें यहां की संस्कृति, माहौल व लोगों से रूबरू करवाता है। पिछले वर्ष से हर वर्ष इस प्रोग्राम के तहत छह टीमों को भारत लाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: विदेश जाना हुआ आसान, इन नौ और जिलों में खुलेंगे पासपोर्ट सेवा केंद्र

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:PSK will be established in 50 kilometers range(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

'योग दिवस' पर बनेगा विश्व रिकॉर्ड, 5 लाख लोग रामदेव के साथ करेंगे योगखुद कीजिए मोटर सर्वे मिनटों में पाइए बीमा राशि
यह भी देखें