Move to Jagran APP

गिलगिट-बाल्टिस्तान को पांचवां प्रांत बनाने पर PoK में लगे पाक विरोधी नारे

पाक अधिकृत कश्‍मीर में गिलगिट बाल्टिस्‍तान को पांचवां सूबा बनाए जाने के लिए जमकर विरोध प्रदर्शन हुआ है। इस दौरान पाक के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी हुई।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 21 Mar 2017 09:03 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2017 01:30 PM (IST)
गिलगिट-बाल्टिस्तान को पांचवां प्रांत बनाने पर PoK में लगे पाक विरोधी नारे
गिलगिट-बाल्टिस्तान को पांचवां प्रांत बनाने पर PoK में लगे पाक विरोधी नारे

नई दिल्‍ली (एएनआई)। पाकिस्तान द्वारा गिलगिट और बाल्टिस्तान को पांचवां प्रान्त बनाए जाने के खिलाफ पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) के वकीलों ने सड़कों पर उतरकर जबरदस्त प्रदर्शन किया है। वकीलों ने इस दौरान पाकिस्तान को जमकर खरी-खोटी सुनाई और पाक सरकार पर वहां जबरन हक जमाने का आरोप भी लगाया। इनका कहना था कि यदि पाकिस्तान सरकार अपने फैसले पर आगे बढ़ती है तो यह उसके लिए घातक साबित होगा। इस दौरान वहां पर एक नारा गूंजता रहा 'बच्चा बच्चा कट मरेगा, पर यह सूबा नहीं बनेगा'।

loksabha election banner

पाकिस्तान सरकार के खिलाफ हुए इस प्रदर्शन में काफी संख्या में स्थानीय वकीलों और आम जनता ने हिस्सा लिया। वकीलों का कहना था कि पाकिस्तान लगातार यहां के लोगों पर जुल्म ढहा रहा है। यहां के जंगलों और नदियों पर उसने अवैध रूप से कब्‍जा किया हुआ है। इस दौरान उन्‍हाेंने कहा कि पाकिस्‍तान सरकार यहां के संसाधनों का इस्‍तेमाल अपने हक में कर रही है। इस तकरीर के दौरान वकीलों ने कहा कि पाकिस्‍तान सरकार ने यहां के लोगों के विरोध के बावजूद मंगला बांध बनाया और वहां से 50 पैसे यूनिट की बिजली को यहां के लोगों को दो रुपये यूनिट पर बेच रहा है। इनका कहना था कि बांध की क्षमता दस हजार मेगावाट बिजली पैदा करने की है लेकिन हमारे हिस्‍से में 380 मेगावाट बिजली भी नहीं आती है। इस दौरान वकीलों ने साफतौर पर पाकिस्‍तान सरकार पर यहां अवैध कब्‍जा किए जाने और भारत से सबक लेने की बात कही।

तकरीर के दौरान कहा गया है कि सीपीईसी के जरिए पाकिस्‍तान ने यहां के संसाधनों का इस्‍तेमाल करने के लिए चीन को अधिकृत किया है। यह सब कुछ एक सोची समझी रणनीति के तहत किया गया है। यह पाकिस्‍तान की एक चाल है। वकीलों ने कहा कि यहां की जमीन, हवा, पानी सभी पर यहां के लोगों का हक है, जिस पर पाकिस्‍तान अवैध रूप से कब्‍जा किए हुए है। इस दौरान यह भी कहा गया कि पाकिस्‍तान ने जम्‍मू कश्‍मीर को जबरन जंग में धकेला जबकि भारत इससे हमेशा बचता रहा। इस बाबत पाकिस्‍तान ने हमेशा ही धोखा दिया है।

प्रदर्शन कर रहे वकीलों का कहना था कि पाकिस्‍तान हमेशा से यहां के बारे में झूठ दुनिया में फैलाता रहा है। उन्‍होंने यह भी कहा कि यदि पाकिस्‍तान इस्‍लाम के नाम पर बना था तो बांग्‍लादेश अलग क्‍यों हुआ। इनका यह भी कहना था कि पाकिस्‍तान पीओके में आतंकी गतिविधियां चलाता है और यहां से आतंकिेयों कों को ट्रेंड कर दूसरे मुल्‍कों पर लोगों की जान लेने के लिए भेजता है।

खुशहाली के मामले में भारत से कहीं आगे है पाकिस्तान, डेनमार्क है नंबर वन

यूपी की कमान योगी के हाथों में सौंपने से पाक मीडिया में मची हलचल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.