Move to Jagran APP

राजकोट में बोले पीएम मोदी, मेरी राजनीति की शुरूआत यही से हुई

पीएम मोदी ने कहा कि राजकोट की मेरे दिल में खास जगह है। उन्होंने कहा कि 40 साल बाद कोई पीएम राजकोट आया है।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 28 Jun 2017 09:15 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jun 2017 05:29 PM (IST)
राजकोट में बोले पीएम मोदी, मेरी राजनीति की शुरूआत यही से हुई
राजकोट में बोले पीएम मोदी, मेरी राजनीति की शुरूआत यही से हुई

अहमदाबाद, राज्य ब्यूरो। दो दिवसीय गुजरात दोरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकोट में रोड शो किया। रोड शो के बाद एक कार्यक्रम में उन्होंने हजारों दिव्यांगों को 35 करोड़ के सहायता उपकरण दिए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने दिव्याों के लिए कई अहम फैसले लिए हैं।

prime article banner

उन्होंने कहा 'दिव्यांग एक परिवार की ही नहीं बल्कि पूरे देश और समाज की जिम्मेदारी है। दिव्यांग बच्चों को विशेष सुविधाएं मिलनी चाहिए। मेरी सरकार देश के गरीबों को समर्पित है।' पीएम मोदी ने कहा कि राजकोट की मेरे दिल में खास जगह है। उन्होंने कहा कि 40 साल बाद कोई पीएम राजकोट आया है। मेरी राजनीतिक शुरूआत राजकोट से ही हुई थी। 

साबरमती आश्रम का किया दौरा

गुरुवार सुबह पीएम मोदी ने अहमदाबाद में साबरमती आश्रम पहुंचकर दौरा किया। उन्होंने साबरमती आश्रम अहमदाबाद की स्थापना के सौ साल पूरे होने पर अायोजित शताब्दी समारोह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि देश को अहिंसा के रास्ते पर चलना होगा। गौ भक्ति के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं। इंसान को कानून हाथ में लेने का हक नहीं है। गौ रक्षा के नाम पर हिंसा बंद होनी। 

गौरक्षा पर बोले पीएम मोदी

मोदी ने कहा कि गाय की रक्षा, गौ की भक्ति महात्मा गांधी, विनोबा जी से बढ़कर कोई नहीं कर सकता है। देश को उसी रास्ते पर चलना होगा। मोदी ने कहा कि विनोबा जी ने जीवन भर गौ रक्षा के लिए काम करते रहे, मैं उनसे भी मिला भी था। पीएम मोदी बोले कि देश को अहिंसा के रास्ते पर चलना ही होगा।

इससे पहले पीएम मोदी साबरमती आश्रम का दौरा किया। पीएम मोदी ने साबरमती आश्रम में गांधी जी से जुड़ी स्मृतियों को देखा साथ ही वृक्षारोपण भी किया। इससे साथ ही पीएम ने अाश्रम में चरखा भी चलाया। 

पीएम मोदी गौशाला मैदान में गांधीजी के अध्यात्मिक गुरु श्रीमद राजचंद्रजी की 150वीं जयंती पर तैयार किए गए डाक टिकट व सिक्के का विमोचन किया।

Gujarat: PM Modi released a special postal stamp and commemorative coin to mark 150th birth anniversary of Shrimad Rajchandra pic.twitter.com/ghuiNS17tl 

— ANI (@ANI_news) June 29, 2017

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि अगर हमने गांधी को विश्व की शांति के लिए मसीहा के रूप में जन-मन तक स्थिर करने में सफलता पाई होती तो संयुक्त राष्ट्र का सचिव जो भी बनता तो वह सबसे पहले साबरमती आश्रम आता और विश्व शांति के लिए प्रेरणा लेकर गांधी की तपोभूमि से जाता। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की विचारधारा अाज विश्व की चुनौतियों को कम करने की एक शक्ति हैं।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी से मिलने बड़ी-बड़ी हस्तियां आती थीं, लेकिन दुनिया का कोई भी व्यक्तित्व गांधी को प्रभावित नहीं कर पाया। गांधी को दुनिया की कोई हस्ती प्रभावित नहीं कर पाई लेकिन राजचंद्र जी ने गांधी को अपने व्यक्तित्व में समेट लिया।

श्रीमद् राजचंद्र जी के जीवन और विचारों पर और अकादमिक शोध किया जाना चाहिए। अभी मैं नीदरलैंड्स गया, मुझे नई जानकारियां मिलीं, भारत के बाद दुनिया में सबसे अधिक मार्गों के नाम गांधी के नाम पर कहीं हैं तो नीदरलैंड्स में हैं। 

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री मोदी अब हर माह राज्य का दौरा करेंगे। फिलहाल इस साल राज्य में उनका यह चौथा दौरा है। जबकि प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब तक वे 13 बार गुजरात का दौरा कर चुके हैं। पीएम मोदी व भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह राज्य की हर राजनीतिक घटना पर नजर बनाए हुए हैं।

भाजपा ने छह माह बाद होने वाले चुनाव के लिए विधानसभा की 182 में से 150 सीट जीतने का लक्ष्य रखा है। शाह अपने हर कार्यक्रम में भाजपा नेता व कार्यकर्ताओं से यही आह्वान कर रहे हैं कि मोदी जब मुख्यमंत्री थे तो 128 सीट दिलाई थीं। अब जब वे देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं तो उनको 150 सीट का तोहफा देकर उनका मान बढ़ाना चाहिए।

मोदी का कल का कार्यक्रम

पीएम मोदी आज रात अहमदाबाद लौट जाएंगे। अगले दिन उत्तर गुजरात के अरावली जिले के मोडासा में एक उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे तथा गांधीनगर में इंडियन टेक्सटाइल्स के सेमिनार का उद्घाटन करेंगे।

यह भी पढ़ें: मोदी का मुरीद हुअा इजराइली मीडिया, बताया- दुनिया का सबसे अहम PM


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.