PreviousNext

सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर के हत्यारे पर रहम

Publish Date:Sun, 20 May 2012 11:27 PM (IST) | Updated Date:Sun, 20 May 2012 11:27 PM (IST)
सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर के हत्यारे पर रहम
राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने एक घरेलू नौकर को सुनाई गई मौत की सजा को आजीवन कारावास मे तब्दील कर दिया है। नौकर ओम प्रकाश ने 18 साल पहले देहरादून मे एक सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर और उसके

नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने एक घरेलू नौकर को सुनाई गई मौत की सजा को आजीवन कारावास में तब्दील कर दिया है। नौकर ओम प्रकाश ने 18 साल पहले देहरादून में एक सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर और उसके परिवार के दो सदस्यों की हत्या कर दी थी।

भीलवाड़ा के कार्यकर्ता एसएस राणावत के आरटीआइ आवेदन के जवाब में रविवार को यह जानकारी सामने आई। पाटिल ने इस संबंध में गत 29 अप्रैल को आदेश जारी किया था। ओमप्रकाश सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर श्याम लाल खन्ना के वसंत विहार स्थित आवास में घरेलू नौकर के तौर पर काम करता था। उसने 1994 में खन्ना, उनके पुत्र सरित और रिश्तेदार बिश्ना माथुर की हत्या कर दी थी। हमले में खन्ना की पत्नी रामा गंभीर रूप से घायल हो गई थीं। सुप्रीम कोर्ट ने ओम प्रकाश को फांसी की सजा सुनाते हुए कहा था, 'वह समाज के लिए समस्या है। हमें ऐसा लगता है कि इस मामले में मौत की सजा सबसे अधिक उचित है।' शीर्ष अदालत ने यह दलील मानने से इन्कार कर दिया था कि जिस वक्त अपराध किया गया ओम प्रकाश काफी युवा था।

शीर्ष अदालत ने कहा था, 'अपराध समाज और अदालत की चेतना को झकझोर देता है। इस मामले में सामने आए तथ्य और परिस्थितियां अदालत को इस प्रबल भावना के साथ छोड़ती हैं कि भले ही वह युवा हो लेकिन उसे सुधारा नहीं जा सकता।'

ओम प्रकाश का मामला दया याचिका का 27वां केस है जिस पर पाटिल ने सकारात्मक रुख दिखाया है। पिछले तीन दशकों में पाटिल सबसे दयालु राष्ट्रपति के तौर पर उभरी हैं। 1981 से किए गए क्षमादान के मामलों का यह 90 फीसद से अधिक है। अपने कार्यकाल में पाटिल ने पांच लोगों की याचिकाओं को खारिज किया है। इनमें राजीव गांधी के तीन हत्यारों सांतन, मुरुगन व पेरारिवलन, आतंकी देविंदर पाल सिंह भुल्लर और असम का महेंद्र नाथ दास शामिल है।

भुल्लर को 1993 के दिल्ली विस्फोट मामले जबकि दास को ट्रक ड्राइवर्स एसोसिएशन के नेता की हत्या के मामले में दोषी ठहराया गया था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Prez commutes death sentence of servant who killed 3 persons(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अब बच्चा गोद लेना चाहती हैं नुपूर तलवारसरकार निर्मल गंगा नदी के लिए वचनबद्ध
यह भी देखें