Move to Jagran APP

पहले मोदी सर की क्लास, फिर मुखर्जी सर की

इस बार शिक्षक दिवस का मौका और खास हो गया है। इस मौके पर एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो छात्रों से रू-ब-रू होंगे ही, खुद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी पहली बार स्कूली छात्रों को पढ़ाएंगे। सुबह दस बजे से शुरू होने वाली मोदी सर की क्लास साढ़े ग्यारह

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2015 02:50 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2015 06:45 AM (IST)
पहले मोदी सर की क्लास, फिर मुखर्जी सर की

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। इस बार शिक्षक दिवस का मौका और खास हो गया है। इस मौके पर एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तो छात्रों से रू-ब-रू होंगे ही, खुद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी पहली बार स्कूली छात्रों को पढ़ाएंगे। सुबह दस बजे से शुरू होने वाली मोदी सर की क्लास साढ़े ग्यारह खत्म होगी और आधे घंटे में ही मुखर्जी सर की क्लास शुरू हो जाएगी। राष्ट्रपति के कार्यक्रम का आयोजन कर रही दिल्ली सरकार अब चाहती है कि इसे भी देश भर के स्कूलों में दिखाया जाए। पिछली बार शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री के बच्चों से संवाद के कार्यक्रम का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण हुआ था और निजी चैनलों ने भी उसे अपने यहां दिखाया था।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने इस बार छात्रों से संवाद का कार्यक्रम शिक्षक दिवस के एक दिन पहले ही रखा है। दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में बुलाए गए विभिन्न स्कूलों के छात्रों में से नौ बच्चों को सवाल पूछने का मौका मिल सकता है। सभी राज्यों को दो-दो ऐसे बच्चों की पहचान करने को कहा गया है, जिन्होंने कोई बड़ी उपलब्धि हासिल की हो। इन छात्रों में से भी कुछ को अपने राज्य से ही लाइव वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मोदी से सवाल पूछने का मौका मिलेगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूलों को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को दिखाने के लिए अपने यहां टीवी सेट लगाने से लेकर सभी जरूरी इंतजाम करने का पत्र जारी किया है।

उधर, दिल्ली सरकार के प्रस्ताव पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी शिक्षक दिवस के मौके पर शिक्षकोंं को सम्मान देने के इरादे से खुद इस दिन क्लास लेने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय से यह अनुरोध करने वाली है कि राष्ट्रपति के कार्यक्रम को भी देश भर के स्कूलों में दिखाया जाए। आयोजन से जुड़े एक वरिष्ठ सूत्र कहते हैं, 'यह कार्यक्रम भारत के राष्ट्रपति का है। इसे देश भर के स्कूलों में क्यों नहीं दिखाना चाहिए। इसके लिए उन्हें अलग से कोई इंतजाम भी नहीं करना। पहले से की जा रही ढांचागत तैयारियों की मदद से ही इसे दिखाया जा सकता है।'

उधर, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूलों को जारी अपने निर्देश में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का ब्योरा देते हुए इसे छात्रों और शिक्षकों को दिखाने के इंतजाम करने को कहा है। सूत्रों के मुताबिक पहले दोनों कार्यक्रम का समय भी मेल खा रहा था। मगर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का समय आधे घंटे पहले कर दिया गया और राष्ट्रपति के कार्यक्रम को आधे घंटे बाद शुरू किया जा रहा है।

दिल्ली सरकार का कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन परिसर में ही स्थित दिल्ली सरकार के सर्वोदय विद्यालय में आयोजित होगा। इस कार्यक्रम के प्रचार के लिए दिल्ली सरकार काफी उत्साह दिखा रही है। शहर में जगह-जगह लगे इसके होर्डिंग और पोस्टरों में बताया जा रहा है कि इतिहास में पहली बार छात्रों को यह मौका मिल रहा है, जब राष्ट्रपति खुद उनकी क्लास लेंगे। पिछले साल हुए प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देश भर के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में दिखाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.