Move to Jagran APP

कश्मीर पर बोल कर 'पप्पू' बने बिलावल

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी [पीपीपी] के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी कश्मीर पर विवादास्पद बयान देकर हंसी का पात्र बन गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के पुत्र बिलावल ने शुक्रवार को मुल्तान में अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पूरे कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा करार दिया था और कश्मीर के इंच-इंच को हासिल करने की बात कही थी। उनके इस बयान पर भारत की तरफ से तो कोई खास प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन सोशल मीडिया पर भुट्टो का खूब मजाक उड़ाया जा रहा है।

By Edited By: Published: Sat, 20 Sep 2014 03:13 PM (IST)Updated: Sat, 20 Sep 2014 10:42 PM (IST)
कश्मीर पर बोल कर 'पप्पू' बने बिलावल

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी [पीपीपी] के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी कश्मीर पर विवादास्पद बयान देकर हंसी का पात्र बन गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के पुत्र बिलावल ने शुक्रवार को मुल्तान में अपने पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पूरे कश्मीर को पाकिस्तान का हिस्सा करार दिया था और कश्मीर के इंच-इंच को हासिल करने की बात कही थी। उनके इस बयान पर भारत की तरफ से तो कोई खास प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन सोशल मीडिया पर भुट्टो का खूब मजाक उड़ाया जा रहा है। सोशल साइट्स पर उन्हें पाकिस्तान का 'पप्पू' करार दिया गया है।

loksabha election banner

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने भुट्टो के बयान को वास्तविकता से परे बताया है। उन्होंने कहा है कि भारत की संप्रुभता को लेकर कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता। भारत (पाक के साथ रिश्तों को लेकर) आगे बढ़ना चाहता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ कोई छेड़छाड़ हो। बिलावल भुट्टो पिछली सदी की बातें कर रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी ने भुट्टो के बयान को बचकाना और अपरिपक्व बताया है। पार्टी के प्रवक्ता शहनवाज हुसैन का कहना है कि कश्मीर भारत का हमेशा से अभिन्न अंग रहा है। कश्मीर भारतवासियों के दिल में रहता है। पाकिस्तान के कुछ राजनेता पहले भी इस तरह का भड़काऊ बयान देते रहे हैं लेकिन भारतीय सैन्य बल इस तरह की किसी भी कोशिशों का जबाव देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। भाजपा के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी भुट्टो के बयान को बचकाना बताया है।

भाजपा ने हाल ही में कश्मीर में आई बाढ़ की स्थिति का उल्लेख करते हुए कहा है कि पाकिस्तान कश्मीर का नाम दिखावे के लिए लेता है। उसे अपने नागरिकों की पहले चिंता करनी चाहिए।

जानकारों का मानना है कि पाकिस्तान में अगले आम चुनाव में किस्मत आजमाने की तैयारियों में जुटे भुट्टो ने सिर्फ सस्ती लोकप्रियता के लिए कश्मीर राग छेड़ा है। उनकी मां बेनजीर भुट्टो सहित पाकिस्तान के कई राजनेता अपनी राजनीतिक दुकानदारी सजाने के लिए कश्मीर का रोना रोते रहते हैं। बिलावल के नाना जुल्फिकार भुट्टो ने भी कश्मीर के मुद्दे पर भारत के साथ सौ वर्षों तक लड़ाई लड़ने की बात कही थी।

हालांकि, उन्हें उनके देश की सेना ने ही राष्ट्रद्रोह का केस चला कर फांसी की सजा दे दी थी। बेनजीर भुट्टो भी इस तरह की बयानबाजी करती रही थीं। लेकिन उन्हें तालिबान ने ही मौत के घाट उतार दिया था।

जमकर खबर ली गई बिलावल की

बिलावल भुट्टो ने मुल्तान में शुक्रवार को जिस सभा में पूरा कश्मीर हासिल करने की डींग हांकी थी वहीं उन्होंने यह भी कहा था कि वह जल्द ही यह खुलासा करेंगे कि पाकिस्तान में किस तरह पिछले आम चुनाव में धांधली हुई। पाकिस्तानी मीडिया ने केवल धांधली वाले हिस्से को ही महत्व दिया, लेकिन सोशल मीडिया ने उनके इंच-इंच कश्मीर ले लेने वाली बात को पकड़ा और फिर देखते ही देखते वह मजाक का विषय बन गए।

ट्विटर पर उनके बड़बोलेपन को उनका बचकानापन करार दिया गया। भारत के साथ-साथ पाकिस्तान में भी दनादन ट्वीट के जरिये उनकी जमकर खिंचाई हुई। शनिवार को वह दिन भर ट्विटर में टॉप पर ट्रेंड करते रहे। दोनों देशों में आम लोगों के साथ नेताओं और अन्य जाने-माने लोगों ने भी बिलावल की खबर ली।

ढंग से उर्दू न बोल पाने के कारण पाकिस्तान में पहले भी बिलावल का मजाक उड़ चुका है। उन पर कई मजाकिया वीडियो भी बन चुके हैं।

लंदन में शिक्षित बिलावल की ऐसे समय फजीहत हो रही है जब वह अपना 26वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। रविवार को उनके जन्मदिन पर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के कार्यकर्ताओं ने देश भर में अपने दफ्तरों में केक काटने की तैयारी कर रखी है।

बिलावल पर ट्वीट

'जब मैं यह मान बैठा था कि पाकिस्तान में मूर्खो की कमी हो गई है तो यह पप्पू सामने आ गया।'

- तारिक फतह

'दो दिनों से खुलकर हंसा नहीं था कि तभी मैंने जाना कि बिलावल ने क्या कहा है?'

-यशवंत देशमुख

बिलावल: पूरा कश्मीर ले लूंगा

राहुल गांधी : अबे ले तो लेगा मगर रखेगा कहां?

बिलावल: ओ तेरी इसके बारे में तो सोचा ही नहीं

- संजय राठौर

'जरूर बिलावल के सपने में उनकी मम्मी आकर बोली होंगी कि कश्मीर एक चाकलेट है और वह तुम्हें पूरी खानी है।'

-अशोक पंडित

'बेटा बिलावल कश्मीर पर सोचने से पहले यह कोशिश करो कि हिना रब्बानी खार तुम्हारी जिंदगी में फिर से कैसे आए?'

-सुहेल सेठ

'खबर मिली है कि मोदी सरकार ने बिलावल को करारा जवाब देने की जिम्मेदारी राहुल गांधी को सौंपी है।'

-द अनरियल टाइम्स

पढ़ें: बिलावल ने की तालिबान के खिलाफ कार्रवाई की अपील

पढ़ें: बेनजीर की सीट से चुनाव लड़ेंगे बिलावल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.