Move to Jagran APP

Gujarat Election 2017: दूसरे चरण में 68.70 फीसद हुआ मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे चरण में 68.70 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। मतदान खत्म होने के साथ ही 851 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 14 Dec 2017 07:05 AM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2017 10:12 PM (IST)
Gujarat Election 2017: दूसरे चरण में 68.70 फीसद हुआ मतदान
Gujarat Election 2017: दूसरे चरण में 68.70 फीसद हुआ मतदान

अहमदाबाद, राज्य ब्यूरो। गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण में 93 सीटों पर 68.70 फीसद मतदान हुआ है। सबसे अधिक साबरकांठा में 77 फीसदी, जबकि सबसे कम दाहोद में 60 फीसद मतदान हुआ। गुरुवार को हुए मतदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रानिप इलाके के निशान हाई स्कूल मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया।

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव के दोनों चरण का औसत मतदान 67.7 फीसद रहा है। पिछले विधानसभा चुनाव से यह तीन फीसद कम है। आधा दर्जन स्थलों पर मारपीट, मामूली छीना झपटी तथा दाहोद में फायरिंग की घटना सामने आई। मतदान के दौरान घाटलोडिया व साबरकांठा में ब्लू टूथ की शिकायत भी सामने आई।

गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वैन ने बताया कि दूसरे चरण में 93 सीट पर 852 प्रत्याशी मैदान में थे। कुल दो करोड़ 22 लाख मतदाताओं में से 1 करोड़ 53 लाख 17 हजार 12 मतदाताओं ने ही मतदान किया है।

कहां कितना मतदान

पाटण में 75 फीसद, बनासकांठा में 74 फीसद और आणंद में 73 फीसद मतदान हुआ। अहमदाबाद में 63 फीसद, जबकि वडोदरा में 73 फीसद मतदान हुआ। पिछले विधानसभा चुनाव में औसत मतदान 71 फीसद था। मुद्दों व चुनावी उत्साह की कमी के चलते मतदान में कमी आई है।

हिंसा की छिटपुट घटनाएं

चुनाव के दौरान पाटीदार आंदोलन के गढ़ रहे मेहसाणा के विसनगर में भाजपा व पाटीदार कार्यकर्ताओं के बीच टकराव हुआ। दाहोद के आशपुर गांव में एक भाजपा कार्यकर्ता ने कांग्रेस एजेंट पर फायरिंग की। आणंद, पालनपुर में भी मारपीट की मामूली घटना हुई।

मोदी, आडवाणी समेत कई दिग्गजों ने भी डाला वोट

मतदान के लिए कई राजनीतिक दिग्‍गज भी कतार में लगे। इस क्रम में जहां साबरमती के राणिप बूथ पर वोट डालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार किया वहीं अहमदाबाद जिले के जमालपुर खडिया में भाजपा के वरिष्‍ठ नेता लाल कृष्‍ण आडवाणी ने भी वोट डाला। वोट डालने के बाद पीएम ने वहां मौजूद लोगों से मुलाकात भी की। उन्होंने अपने बड़े भाई सोम मोदी के पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया। इस दौरान वहां मौजूद लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला। मतदान के बाद पीएम मोदी ने उंगली में लगी वोटिंग की स्याही भी लोगों को दिखाई। इसके बाद पीएम मोदी अपनी गाड़ी सवार होकर वहां से रवाना हो गए।

आचार संहिता का उल्‍लंघन: गहलोत

वहीं कांग्रेस के अशोक गहलोत ने पीएम का रोड शो करार देते हुए इसे आचार संहिता का उल्‍लंघन बताया है। उन्‍होंने कहा, ऐसा लग रहा है कि चुनाव आयोग पर प्रधानमंत्री का दबाव है।

इससे पहले गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी समेत पीएम मोदी की मां हीरा बेन, पूर्व मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, उप मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल और शंकर सिंह वाघेला ने मतदान किया।

बता दें कि भाजपा ने सभी 93, कांग्रेस ने 91, राकांपा 28, बसपा 75, आप 8, शिवसेना 17 और जदयू ने 14 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे। इसके अलावा, 350 निर्दलीय तथा गैर मान्यता प्राप्त दलों के 170 उम्मीदवारों ने भी चुनाव में हिस्सा लिया।

मतदान की कतार में दिग्‍गज भी शामिल

पूर्व क्रिकेटर नयन मोंगिया ने वडोडरा के अकोटा में वोट डाला। कांग्रेस के राज्य प्रमुख भरत सिंह सोलंकी ने आनंद में वोट डाला।  गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्‍वैन ने गांधीनगर में अपना वोट डाला। उप मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने मेहसाणा के काडी में मतदान किया। वे कांग्रेस के जीवभाई पटेल के खिलाफ भाजपा की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अहमदाबाद के वेजलपुर में मतदान किया। गांधीनगर में 97 वर्षीय पीएम मोदी की मां हीराबेन ने वोट डाला और कहा, ‘हे राम, गुजरात का भला करें।‘ वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी लोगों से मतदान की अपील की।

इसके अलावा वोट डालने पहुंचे वाघेला ने राहुल की तारीफ की और बताया कि राहुल अच्छे इंसान हैं। उन्‍होंने कहा, कांग्रेस ने जो एक महीने में किया वो 6 महीने पहले करना था। वीरमगाम में पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भी अपनी मां ऊषा पटेल और पिता भरत पटेल के साथ मतदान किया और कहा कि 100 सीटों पर कांग्रेस की जीत होगी। हार्दिक पटेल ने कहा, चुनाव लड़ने का फैसला ढाई साल बाद लेंगे। पटेल ने कहा कि उन्‍हें चुनाव के परिणाम का डर नहीं है। चुनाव के वक्‍त लोग आरोप लगाते हैं, गुजरात के 6 करोड़ लोगों की जीत होगी और बदलाव की लहर आएगी।

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

चुनाव आयोग ने 25,575 बूथ पर मतदान के लिए सवा लाख कर्मचारियों को नियुक्त किया। वहीं अर्द्धसैनिक बलों की कंपनियां तैनात की गईं। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मोहन झा ने बताया कि चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए राज्य में 38 हजार पुलिस के जवान, 35 हजार होमगार्ड, सैकडों की संख्या में अर्द्धसैनिक बलों की कंपनियां, 12 आरएएफ, अहमदाबाद में एसआरपी की 25 कंपनी कानून व्यवस्था की बहाली के लिए व अन्य 50 कंपनी राज्य के विविध शहरों में नियुक्त हैं।

मतदाताओं के आंकड़े

गुजरात चुनाव में शामिल 18 से 25 आयु वर्ग के मतदाताओं की कुल संख्या 37,37,450 है। इसमें 21,20,421 पुरुष महिला मतदाता शामिल हैं, जबकि 16,16,880 महिला मतदाता हैं। इसमें 149 अन्य मतदाता शामिल हैं। वहीं 26 से 40 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 80,91,737 है। इसमें 41,99,901 पुरुष और 38,91,655 महिला मतदाता शामिल हैं, जबकि अन्य 181 हैं। 41 से 60 आयु वर्ग के लोगों की संख्या 74,15,727 है। इसमें 37,80,873 पुरुष और 36,34,757 महिला मतदाता है, जबकि 97 अन्य शामिल हैं। वहीं 60 वर्ष से आयु ज्यादा उम्र के मतदाताओं की संख्या 30,51,953 है। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 14,46,240 और महिला मतदाताओं की संख्या 16,05,685 है जबकि 28 अन्य शामिल हैं। 

दूसरे चरण में कुल 851 उम्मीदवार

दूसरे चरण में कुल 851 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। इसमें 782 पुरुष उम्मीदवार हैं, जबकि 69 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। सबसे ज्यादा उम्मीदवार सूबे की मेहसाना विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर कुल 34 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। जबकि सबसे कम उम्मीदवार जलोड विधानसभा सीट पर है। यहां मात्र दो उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। 

गौरतलब है कि प्रथम चरण का मतदान राज्य में पूरी तरह शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ लेकिन दूसरे चरण में उत्तर गुजरात विशेषकर पाटीदार आरक्षण आंदोलन प्रभावित क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस व जवान पूरी तरह मुस्तैद हैं। पुलिस व कर्मचारियों को लाने ले जाने के लिए 4 हजार एसटी बसेलगाई है। 

दूसरे चरण की प्रमुख बातें

सीटें - 93

मतदान केन्द्र 25,575

मतदाता 2 करोड 22 लाख

प्रत्याशी 852

प्रमुख दल

भाजपा, कांग्रेस, एनसीपी, जनविकल्प - आलइंडिया हिनदुस्तान कांग्रेस, शिवसेना, जदयू, भारतीय ट्राइबल पार्टी, समाजवादी पार्टी, माकपा, भाकपा, जनशक्ति पार्टी आदि। 

जिले 14 

अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पाटण, साबरकांठा, बनासकांठा, अरावली, महीसागर, पंचमहल, दाहोद, छोटा उदयपुर, वडोदरा, आणंद, खेडा। 

 यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव: पीएम मोदी, राहुल गांधी की मतदाताओं से रिकॉर्ड वोटिंग की अपील 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.