Move to Jagran APP

11-12 नवंबर को जापान केे आधिकारिक दौरे पर होंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11-12 नवंबर को जापान के आधिकारिक दौरे पर होंगे।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 28 Oct 2016 02:47 PM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2016 03:35 PM (IST)
11-12 नवंबर को जापान केे आधिकारिक दौरे पर होंगे PM मोदी

नई दिल्ली (प्रेट्र)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11-12 नवंबर को जापान जाएंगे। इस दौरान वे जापान के सम्राट और अपने जापानी समकक्ष शिंजो अबे के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन बैठक करेंगे। इस बैठक में दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु ऊर्जा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर की उम्मीद है।

loksabha election banner

यात्रा की घोषणा करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह दौरा ऐसा मौका है जिसमें दोनों नेता ‘भारत तथा जापान के बीच विस्तृत एवं कार्योन्मुखी भागीदारी को और मजबूत करने के लिए पारस्परिक हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर गहराई से चर्चा करेंगे।’ असैन्य परमाणु सहयोग को मजूबत करने की इच्छा के साथ ही दोनों पक्ष उच्च प्रौद्योगिकी, सुरक्षा एवं अवसंरचना क्षेत्र सहित व्यापार में संबंधों को बढ़ावा देने के तरीके भी खोजेंगे।

पिछले शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों पक्ष इस डील पर एक आधारभूत समझौते पर पहुंचे थे और फैसला किया था कि वे भारत के संबंध में अंतरराष्ट्रीय असैन्य परमाणु करार सहयोग पर चर्चा जारी रखेंगे। अधिकारियों के अनुसार, मोदी की यात्रा के दौरान डील को अंजाम तक पहुंचाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं जो तेजी से बढ़ रही एशियाई अर्थव्यवस्था को परमाणु ऊर्जा संयंत्र प्रौद्योगिकी का निर्यात करने के वास्ते जापान के लिए मार्ग को प्रशस्त करेगा। यदि यह डील हो जाता है तो जापान का यह एक ऐसे देश के साथ पहला असैन्य परमाणु करार होगा जिसने परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

पश्चिम जापान में शक्तिशाली भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

एक्शन लीजिए मोदी जी, मैं भी लूंगी दुश्मनों से बदला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.