Move to Jagran APP

भारतीय संविधान की विशेषता के चलते ही मैं और पीएम मोदी एक मंच पर: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारतीय संविधान की विशेषताओं के चलते ही आज मैं और पीएम मोदी दोनों अलग राजनीतिक पृष्ठभूमि के बावजूद एक मंच पर साथ हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 08:24 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 09:27 PM (IST)
भारतीय संविधान की विशेषता के चलते ही मैं और पीएम मोदी एक मंच पर: राष्ट्रपति

नई दिल्ली, एएनआई। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भारतीय संविधान की तारीफ करते हुए इसे अनेकता में एकता करार दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान की इन्हीं विशेषताओं के चलते आज पीएम मोदी और मेरे अलग राजनीतिक पृष्ठभूमि रहने के बावजूद दोनों एक मंच पर साथ हैं।

loksabha election banner

तो वहीं दूसरी तरफ, पीएम मोदी ने राष्ट्रपति भवन में हाईटेक संग्रहालय का उद्घाटन करन के बाद अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने इस देश और राष्ट्रपति भवन को काफी कुछ दिया है। उन्होंने राष्ट्रपति के चार साल का कार्यकाल पूरा हो जाने पर हार्दिक बधाई दी।

राष्ट्रपति से सीखा काफी कुछ सीखा-पीएम मोदी


इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 'हमने ये बात राष्ट्रपति मुखर्जी से सीखी है कैसे अलग-अलग राजनीतिक पृष्ठभूमि के लोग एक साथ काम कर सकते हैं। मैं जब दिल्ली इस भूमिका में बिल्कुल नया था उस वक्त राष्ट्रपति मुखर्जी ने कई विषयों पर मार्गदर्शक की तरह मुझे गाइड किया।'

पीएम ने आगे कहा कि जो इस संग्रहालय में देखने आयेगा वह ना सिर्फ इतिहास जानेगा बल्कि इतिहास को महसूस करेगा। यह म्यूज़ियम के द्वारा पत्थर को बोलने की ताकत दी गई है। इस प्रयास के लिए सबका अभिनंदन करता हूं।

पीएम ने किया हाईटेक म्यूज़ियम का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में दूसरे चरण में तैयार हाई टेक संग्रहालय का सोमवार की शाम को उद्धाटन किया। इस संग्रहालय में इसके निर्माण के समय से लेकर अब तक इसमें रह चुके लोगों के इतिहास का वर्णन किया गया है। इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल भी उपस्थित रहीं।

राष्ट्रपति ने कहा, स्वच्छ भारत और स्किल इंडिया परिवर्तनकारी योजनाएं

88 साल पुराने राष्ट्रपति भवन में संग्रहालय परिसर के दूसरे चरण का उद्घाटन 10 हजार वर्ग मीटर में फैली परियोजना के पूरा होने का प्रतीक है। इसमें स्टेबल्स म्यूजियम (पहला चरण-जिसका उद्घाटन पिछले साल हुआ था), गैराज संग्रहालय (इस साल जिसका उद्घाटन होगा) और क्लॉक टावर होगा। इसमें विजिटर्स रिसेप्शन सेंटर, कैफेटेरिया और स्मरणिका की दुकान होगी।

Photos: PM मोदी ने किया हाईटेक संग्रहालय का उद्घाटन

RBI के पूर्व गवर्नर का आरोप, कामकाज में दखल देते थे चिदंबरम और प्रणब

राष्ट्रपति के प्रेस सचिव वेणु राजमणि ने कहा कि, ‘यह संग्रहालय राष्ट्रपति भवन की नियोजन और निर्माण, 1947 तक भवन में रहे ब्रिटिश वायसराय, देश में स्वतंत्रता आंदोलन के प्रति उनकी प्रतिक्रिया, शक्ति के हस्तांतरण, गणराज्य का निर्माण, 1950 से लेकर अब तक 13 राष्ट्रपतियों के जीवन और कार्य, राष्ट्रपति भवन में जीवन, परिसर की खूबसूरती और वातावरण, यहां काम कर रहे लोग और महत्वपूर्ण अतिथि आदि के बारे में कहानियां होंगी।’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.