Move to Jagran APP

'मेक इन इंडिया' वीक का आगाज, PM बोले- एशिया की होगी ये शताब्दी

मेक इन इंडिया को लेकर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम इस बात को लेकर दृढ़ संकल्पित हैं कि मेक इन इंडिया व्यवसाय के लिहाज से अनुकूल बनाया जाए।

By Lalit RaiEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2016 12:07 AM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2016 10:32 AM (IST)
'मेक इन इंडिया' वीक का आगाज, PM बोले- एशिया की होगी ये शताब्दी

मुंबई। पीएम मोदी ने कल मुंबई में मेक इन इंडिया सप्ताह का उद्घाटन किया। कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में बिजनेस आसान बनाने के लिए अपना 4डी फॉर्मूला दिया और इस शताब्दी को एशिया की शताब्दी बताया।

loksabha election banner

पीएम ने निवेशकों से कहा कि मैं अपनी इंडस्ट्रीज को एक दोस्तना राय देना चाहता हूं और वो है कि 'इंतजार मत कीजिए, आराम से मत बैठिये' भारत में अनंत संभावनाएं हैं। यह सदी एशिया की सदी है और मेरी सलाह है कि अगर आप इस सदी को अपनी सदी बनाना चाहते हैं तो भारत को अपना केंद्र बनाएं। मैं सभी को भारत की कहानी का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करता हूं, यह भारत में होने का श्रेष्ठ समय है और उससे भी श्रेष्ठ मेक इन इंडिया के लिए है।

पढ़ें: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के आरोपों का अरुण जेटली ने इस तरह दिया जवाब

पीएम ने कहा कि मेक इन इंडिया को व्यवसाय के लिए आसान जगह बनाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। भारत की ताकत युवाओं में है और यहां के 65 प्रतिशत युवा 35 वर्ष से कम उम्र के हैं। हमारा देश पहले से ही तीन डी, डेमोक्रेसी, डेमेग्राफी और डिमांड से समृद्ध है और अब हमने इसमें एक नया डी जोड़ दिया है 'डीरेगुलेशन'।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एफडीआई के लिए एक खुला देश बन गया है। जब से हमने सरकार संभाली है तब से एफडीआई इनफ्लो 48 प्रतिशत तक जा चुका है। मेक इन इंडिया के तहत हम बिजनेस को असान बनाने के लिए कदम उठाएंगे। मेन्युफेक्चरिंग सेक्टर के लिए तो हमने कई निर्णय ले भी लिए हैं।

बिजनेस ग्रोथ को लेकर पीएम ने कहा कि वर्तमान तिमाही में हमारा मेनुफैक्चरिंग सेक्टर 12.6 प्रतिशत पर रहने की उम्मीद है और 2015 में हमने सर्वाधिक मोटर व्हीकल्स का निर्माण किया है।

पारदर्शिता के चलते प्राकृतिक स्त्रोंतो से उत्पादन बढ़ा है और इस साल भारत ने रिकॉर्ड कोयले का उत्पादन किया है। मैं मिनिमम गवर्नमेंट और मैक्सिमम गवर्नेंस में विश्वास करता हूं। कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल का निर्माण अंतिम स्तर पर है और जल्द हम प्रभावी आईपीआर पॉलिसी और पेटेंट व्यवस्था को प्रभाव में लाएंगे। हमने अपने सिस्टम को साफ, आसान और बिजनेस फ्रेंडली बनाया है।

उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया की प्रगति ने हमें आत्मविश्वास दिया है और यही हमें हमारी पॉलिसियों को आसान बनाने के लिए प्रेरित करता है। भारत संभावनाओं का देश है। हमारी न्यायिक व्यवस्था स्वतंत्र और जांची हुई है।इससे पहले पीएम ने दिन में यहां बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में स्थित एमएमआरडीए ग्राउंड पर फीता काटकर मेक इन इंडिया वीक सेंटर एक्सपो की शुरुआत की।

मालूम हो कि मुंबई की गोरेगांव चौपाटी पर शुरू हुए मेक इन इंडिया वीक में 2,500 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और 8,000 घरेलू कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इसमें 68 देशों से विदेशी सरकारी प्रतिनिधिमंडल और 72 देशों से कारोबारी प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे। इस आयोजन में विदेशी सरकारों और प्रांतों के प्रमुख भी हिस्सा लेंगे जिनमें स्वीडन, फिनलैंड के प्रधानमंत्री और पोलैंड के उप प्रधानमंत्री शामिल हैं।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य मुंबई में वर्ली स्थित एनएससीआई ऑडिटोरियम में 'मेक इन इंडिया' वीक का उद्घाटन किया। इस मौके पर स्वीडन और फिनलैंड के पीएम भी मौजूद थे।

एक सप्ताह तक चलने वाले इस औद्योगिक आयोजन में 2,500 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और 8,000 घरेलू कंपनियां हिस्सा लेंगी। इसमें 68 देशों से विदेशी सरकारी प्रतिनिधिमंडल और 72 देशों से कारोबारी प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे।

कार्यक्रम के पहले दिन ही करीब 64,000 करोड़ रुपए के चार एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाने हैं। यही सभी एमओयू महाराष्ट्र से जुड़े प्रोजेक्ट्स के लिए हैं।

पीएम मोदी ने 'मेक इन इंडिया' बस की सवारी का आनंद भी लिया। इस दौरान उनके साथ फिनलैंड और स्वीडन के प्रधानमंत्री भी मौजूद थे।

डीआईपीपी सचिव अमिताभ कांत ने बताया कि हम लंबे समय से सेवा आधारित अर्थव्यवस्था के तौर पर जाने जाते रहे हैं क्योंकि जीडीपी में इस क्षेत्र का योगदान 60 प्रतिशत से अधिक है। लेकिन यह आयोजन दुनिया के सामने हमारी विनिर्माण ताकत को प्रदर्शित करेगा। सरकार ने 13 से 18 फरवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी है और इसके लिए 80 करोड़ रपये का बजट रखा गया है।

मेक इन इंडिया के डिनर प्रोग्राम के लिए उद्धव को नहीं भेजा गया न्यौता

इस कार्यक्रम में 17 राज्य भागीदारी करेंगे जिनमें ज्यादातर भाजपा शासन वाले राज्य होंगे। यहां 52 संगोष्ठियों का आयोजन होगा जिसमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे। गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, ओडिशा और पंजाब को लेकर राज्य केंद्रित सत्रों का आयोजन किया जाएगा।

देखें तस्वीरें : पीएम मोदी ने किया मेक इन इंडिया वीक का उद्घाटन

कला की अपनी एक ताकत होती है : मोदी

इससे पहले मोदी ने बॉम्बे आर्ट सोसाइटी की नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने उद्घाटन कार्यक्रम में कलाकारों को संबोधित करते हुए कहा कि कहा कि हर कला में संवेदना होती है और हर कला का अपना इतिहास होता है। हमारे अंदर के इंसान को जिंदा रखने के लिए कला जरूरी है। उन्होंने कहा कि संपूर्ण व्यक्तित्व का विकास करने में कला बेहद महत्वपूर्ण है।

मोदी ने कहा कि हमारे अंदर के इंसान को जिंदा रखने के लिए कला जरूरी है। उन्होंने कहा कि कला की अपनी एक ताकत होती है। मोदी ने ये भी कहा कि कला की कोई उम्र, जाति, क्षेत्र या धर्म नहीं होता, वह शाश्वत है। कला सिर्फ हमारी दीवारों की शान है या फिर यह हमारे समाज की ताकत को दिखाती है। आर्ट कागज या कैनवास से पहले दिल में उतरता है।

मोदी ने कहा कि इस सोसायटी ने तीन शताब्दियों को प्रभावित किया है, इसकी वजह है कला की ताकत और उसका संदेश।

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्टस को अगले महीने समर्थन दे सकता है EU


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.