Move to Jagran APP

पीएम मोदी बोले, सवा सौ करोड़ जनता की सेवा ही बाबा केदार की सेवा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ में बाबा केदार की पूजा की। इस दौरान उन्‍होंने गढ़वाली भाषा से अपना संबोधन शुरू किया। कहा सवा सौ करोड़ जनता की सेवा ही बाबा की सेवा है।

By BhanuEdited By: Published: Fri, 20 Oct 2017 08:21 AM (IST)Updated: Fri, 20 Oct 2017 08:54 PM (IST)
पीएम मोदी बोले, सवा सौ करोड़ जनता की सेवा ही बाबा केदार की सेवा
पीएम मोदी बोले, सवा सौ करोड़ जनता की सेवा ही बाबा केदार की सेवा

रुद्रप्रयाग, [जेएनएन]: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम में पूजन के बाद जनता को संबोधित करते हुए कहा कि सवा सौ करोड़ जनता की सेवा ही बाबा केदार की सेवा है। केदारनाथ में उन्होंने भोले बाबा की पूजा की। इसके बाद उन्होंने विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया। 

loksabha election banner

जनसभा में पीएम मोदी ने कहा कि केदारनाथ में जब वह कपाट खुलने के दौरान आए तो उन्होंने देशभर में यह संदेश देने का प्रयास किया कि हादसे की छाया से हम निकल चुके हैं। अब तक 4.5 लाख यात्री केदारनाथ आ चुके हैं। अगले साल यह आंकड़ा दस लाख से ज्यादा पहुंचेगा। 

गढ़वाली में किया स्वागत

पीएम मोदी ने अपना संबोधन गढ़वाली में स्थानीय जनता के स्वागत से किया। कहा कि मेरू सादर नमस्कार। सबहू कू आशीर्वाद। सब पर केदार बाबा का आशीर्वाद बण्यू रहे (मेरा आप सबको नमस्‍कार, बाबा केदार की कृपा सभी पर बनी रहे)। 

नूतन वर्ष की दी शुभकामनाएं 

पीएम मोदी ने सभी देशवासियों की नतून वर्ष की भी शुभकामनाएं दी। कहा कि गुजरात में आज से नव वर्ष प्रारंभ होता है। इसके लिए सभी देशवासियों को शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने कहा कि नए साल से विकास का नया खाता खोलें, ऐसा संकल्प लें। उत्तराखंड को सबसे बड़ा आकर्षण बनाया जाएगा। चाहे वह यात्रा का क्षेत्र हो या फिर साहसिक पर्यटन का। हर क्षेत्र में इस राज्य को विकसित किया जाएगा। 

सवा करोड़ की सेवा ही बाबा केदार की सेवा

उन्होंने कहा कि पुराने लोगों ने उनके जीवन के पिछले दिनों की याद दिलाई। वह गरुड़चट्टी में जीवन व्यतीत करते थे। शायद बाबा की इच्छा नहीं थी कि उनके चरणों में मैं जीवन व्यतीत करूं। फिर उन्होंने जोड़ा कि बाबा केदार ने उन्हें एक बाबा नहीं सवा करोड़ देशवासियों की सेवा का मौका दिया। यहां से ऊर्जा लेकर वर्ष 2022 तक दुनियां में हिंदुस्तान को सिरमौर बनाने का संकल्प है। 

बाबा को यही था मंजूर 

पीएम नरेंद्र मोदी ने प्राकृतिक आपदा के शिकार लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान देश के सभी राज्यों के लोग प्रभावित हुए। मैं तब गुजरात का सीएम था। उस समय खुद को रोक नहीं पाया और उत्तराखंड चला आया। तब उत्तराखंड की सरकार से मैंने प्रार्थना की कि गुजरात सरकार केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों का जिम्मा उठाएगी। तब कमरे में हुई बैठक में सरकार और अधिकारी भी सहमत हो गए। इसके बाद मीडिया में समाचार आते दिल्ली में तूफान आ गया और उन्हें तक यह मौका नहीं मिला। बाबा को यह मंजूर था कि बाबा के बेटे के हाथ से ही निर्माण कार्य हों। जब यहां भाजपा की सरकार बनी तो यह विश्वास पक्का हो गया।   

देवभूमि के अनुकूल होगा विकास कार्य 

पीएम मोदी ने कहा कि केदारपुरी में विकास कार्य देवभूमि के अनुकूल ही होगा। इसमें पर्यावरण पर पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए विस्तृत योजना का खाका तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि एक बार यात्री श्रद्धा के साथ तय करें कि पुनर्निर्माण कैसा चाहते हैं, उसी तर्ज पर केदारनाथ का विकास होगा। इसके लिए राशि की कमी नहीं होगी। चाहे तो उन्हें कारपोरेट जगत से भी सहयोग लेना पड़े तो पीछे नहीं हटेंगे। विकास में आधुनिकता तो होगी, लेकिन सदियों पुराने केदारपुरी के स्वरूप पर कोई आंच नहीं आएगी। यही नहीं पर्यावरण का पूरा ख्याल रखा जाएगा। 

पहाड़ का पानी और जवानी आएगी पहाड़ के काम 

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में पहाड़ का पानी, जवानी को पहाड़ के लिए ही उपयोग में लाया जाएगा। इसके लिए भारत सरकार भी कदम उठा रही है। पहाड़ों में पानी पर आधारित टूरिज्म, विकासयोजनाओं को विकसित किया जाएगा। केदारनाथ के विकास के साथ ही पूरे देश में शौचालय का निर्माण उनका लक्ष्य है। इसे पाने के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को आर्गेनिक स्टेट बनाने की दिशा में भी काम होगा। साथ ही प्रकृति को बचाने की दिशा में भी कार्य होगा। संबोधन के बाद पीएम मोदी ने जनता के बीच पहुंचकर उनका अभिवादन भी किया। इससे पहले सीएम त्रिवेंद्र रावत ने केदारनाथ आगमन पर पीएम मोदी का आभार भी जताया। 

सुबह करीब 8.55 बजे पीएम मोदी सेना के विशेष विमान से देहरादन स्थित जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर पहुंचे। इसके बाद वह हेलीकॉप्टर से केदारनाथ को रवाना हुए। सुबह करीब पौने दस बजे उनका हेलीकॉप्टर केदारनाथ पहुंच गया। हेलीपैड से वह एटीवी वाहन से मंदिर तक पहुंचे।

इसके बाद उन्होंने पूजा के लिए मंदिर में प्रवेश किया। इस दौरान उनका पारंपरिक तरीके से मंदिर समिति ने स्वागत भी किया। मंदिर में वह भगवान भोले की पूजा की। मुख्‍य पुजारी बागेश लिंग ने विधि विधान के साथ पूजा संपन्न कराई।

इसके बाद उन्होंने विभिन्न पांच योजनाओं का शिलान्यास किया। इसके तहत शंकराचार्य की समाधिस्थल का शिलान्यास, मंदाकिनी नदी घाट और सुरक्षा दीवार, पैदल मार्ग चौड़ीकरण, तीर्थ पुरोहितों के आवास, संग्राहलय के निर्माण का कार्य किया जाएगा। 

उनके केदारनाथ पहुंचते ही मंदिर परिसर को जीरो जोन कर दिया गया। तीर्थयात्रियों को दर्शन के लिए मंदिर में प्रवेश पर रोक लगा दी गई। उनके जाने के बाद ही आमजन मंदिर में दर्शन कर पाए। केदारनाथ मंदिर को 10 कुंतल गेंदे के फूल से सजाया गया है।

उनके साथ राज्यपाल केके पॉल, सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत,  वित्त मंत्री प्रकाश पंत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट के  साथ ही भाजपा के कई नेता व विधायक भी मौजूद रहे। 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर प्रदेश के राज्यपाल डॉ केके पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वागत किया। केदारनाथ में सभा को संबोधित करने के बाद मोदी हेलीकॉप्टर से देहरादून के लिए रवाना हुए। देहरादून पहुंचकर दोपहर करीब डेढ़ बजे वह विशेष विमान से दिल्ली के लिए रवाना हो गए।  

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी के केदारनाथ दौरे के मद्देनजर हुई अधिकारियों की बैठक

यह भी पढ़ें: डबल इंजन का राज्य को नहीं मिल रहा लाभ: कुंजवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.