Move to Jagran APP

हार्ट ऑफ एशिया: पीएम मोदी को भा गई 'कथक-भंगड़ा' की जुगलबंदी

साडा पिंड में प्रधानमंत्री सहित डेलीगेट्स ने पंजाब की ग्रामीण विरासत के दर्शन किए। उनके स्वागत में रखे गए सांस्कृतिक कार्यक्रम में कथक, भगड़ा व गिद्दा पेश किया गया।

By Atul GuptaEdited By: Published: Sun, 04 Dec 2016 12:42 AM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2016 01:00 AM (IST)
हार्ट ऑफ एशिया: पीएम मोदी को भा गई 'कथक-भंगड़ा' की जुगलबंदी

अमृतसर, जागरण संवाददाता। हार्ट ऑफ एशिया कांफें्रस में शामिल होने गुरुनगरी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कथक और भंगड़ा की जुगलबंदी मोह ले गई। 'साडा पिंड' में प्रधानमंत्री सहित अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और एशियाई देशों से आए डेलीगेट्स के लिए रखे गए रात्रि भोज में पंजाब की सांस्कृतिक विरासत की छटा देखने को मिली। साडा पिंड में प्रधानमंत्री सहित डेलीगेट्स ने पंजाब की ग्रामीण विरासत के दर्शन किए। उनके स्वागत में रखे गए सांस्कृतिक कार्यक्रम में कथक, भगड़ा व गिद्दा पेश किया गया।

loksabha election banner

रचना यादव कथक स्टूडियो की नृत्यांगना ने कथक से विदेशी डेलीगेट्स को भारतीय सांस्कृतिक विरासत से जोड़ा तो जेनथ ग्रुप के कलाकारों ने भंगड़ा व गिद्दा पेश कर सबको झूमने पर मजबूर कर दिया। अंत में कथक और भंगड़े की जुगलबंदी ने खूब वाहवाही लूटी। अफगानिस्तान के प्रसिद्ध म्यूजिशियन फरहाद दरया ने भी स्वर लहरियां छेड़ते हुए सर्द हवाओं में प्यार की गरमाहट भरी। पंजाबी गायिका हर्षदीप कौर ने पंजाबी फोक गीत गाकर सभी का मनोरंजन किया।

पंजाबी स्वाद के रहे चटखारे

डिनर में पंजाबी व्यंजनों के सभी ने खूब चटखारे लिए। सरसों का साग व मक्की की रोटी विशेष व्यंजन रहा। वहीं व‌र्ल्ड फेमस लंगर वाली दाल, कढ़ी पकौड़ा के साथ जीरा पुलाव और मंगूरे का रायता भी सबको खूब भाया। रोटी की वैरायटी में अमृतसरी कुलचे, परांठा, नॉन व सिंपल रोटी को शामिल किया गया। मीठे में अमृतसर फिरनी, मूंगदाल का बादाम वाला हलवा और गुलाम जामुन का सभी ने स्वाद चखा। लस्सी-छाछ के अलावा मसाला गुड़, आम पापड़ व पान विशेष आकर्षण रहे।

वेज-नॉनवेज का स्टार्टर व मेन कोर्स

मोदी, गनी व डेलीगेट्स को परोसे गए स्टार्टर व मेन मेन्यू में भी वैरायटी कम नहीं रही। शुरुआत में काले चने का सूप दिया गया। स्टार्टर में फिश टिक्का अजवाइनी, अफगानी मुर्ग टिक् का, गलोटी कबाब, पनीर मकई सींख, शक्करकंदी की चाट रही। वहीं मेन कोर्स में बटर चिकन, लॉरेंस रोड की बोटी, नारियल और पुदीना झींगा कढ़ी, पनीर लबालब, मेथी गोभी का सभी ने स्वाद चखा।

पढ़ें- 'हार्ट ऑफ एशिया' सम्मेलन : पीएम मोदी व गनी पहुंचे, आतंकवाद पर घिरेगा पाक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.