Move to Jagran APP

रक्तविहिन युद्ध से निपटने के लिए जरूरी है डिजिटल इंडिया: पीएम

देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तालकटोरा स्टेडियम में 'डिजिटल इंडिया वीक' लांच किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत आइटी सेक्टर में दुनिया का सिरमौर बन सकता है। पीएम ने कहा कि मेरा सपना है कि देश का हर गांव इंटरनेट

By Sudhir JhaEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2015 08:38 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2015 07:54 PM (IST)
रक्तविहिन युद्ध से निपटने के लिए जरूरी है डिजिटल इंडिया: पीएम

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तालकटोरा स्टेडियम में 'डिजिटल इंडिया वीक' लांच किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत आइटी सेक्टर में दुनिया का सिरमौर बन सकता है। पीएम ने कहा कि मेरा सपना है कि देश का हर गांव इंटरनेट से जुड़े। उन्होंने कहा कि देश में बड़े स्तर पर बदलाव करना होगा। इस बदलाव को समझने की जरूरत है। जो इस बदलाव को नहीं समझेगा वो दूर खड़ा दिखाई देगा। उन्होंने ये भी कहा कि जल्द ही सरकार मोबाइल पर आने वाली है और 'ई- गवर्नेंस' वाली सरकार 'एम-गवर्नेंस' में बदलने वाली है।

loksabha election banner

पीएम ने दुनिया में रक्तविहिन युद्ध की चर्चा करते हुए कहा कि विश्व में साइबर क्राइम का खतरा दिनों दिन बढ़ रहा है। भारत भी इससे अछूता नहीं है। हमारे देश को इस बड़े खतरे से निपटने के लिए डिजिटल इंडिया की जरूरत है।

इसके साथ ही उन्होंने इस मुहिम की खूबियों को बताते हुए कहा कि डिजिटल इंडिया में लगभग साढ़े चार लाख करोड़ का निवेश होगा और इससे करीब 18 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

पीएम मोदी ने आशा व्यक्त की है कि देश का कोई भी नागरिक अब इंटरनेट से वंचित नहीं रह पाएगा। उन्होंने ये बताया कि दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं जो इंटरनेट से वंचित हैं।

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि आईटी सेक्टर में दुनिया हिंदुस्तान का लोहा मानती है और आईटी में क्रांति आ गई है इसलिए हम ये मौका अपने हाथ से जाने नहीं देंगे।

उन्होंने भारतीय युवाओं की शक्ति दर्शाते हुए कहा कि गूगल में अगर भारत के युवा काम कर रहे हैं तो वह भारत में गूगल क्यों नहीं बना सकते।

इस कार्यक्रम के तहत नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल बनाया जाएगा। साथ ही साथ कई शहरों में वाई-फाई की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा अस्पताल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकेगा। तो वहीं किसान मंडियों की जानकारी भी ऑनलाइन मिल पाएगी।

इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमेन मुकेश अंबानी ने एलान किया है कि उनकी कंपनी डिजिटल इंडिया में 2 लाख 50 हजार करोड़ का निवेश करेगी। इसके साथ ही उन्होंने ये भी दावा किया है कि इस मुहिम से देश में पांच लाख से भी ज्यादा नौकरियां आएंगीं।

तो वहीं बिरला समूह के चेयरमेन कुमार मंगलम बिरला ने कहा कि देश में नेटवर्क बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।

विप्रो समूह के चेयरमेन अजीज प्रेमजी ने कहा कि डिजिटल इंडिया की सफलता हमारे देश को महाशक्ति बना सकती है।

इसके साथ साथ रिलायंस ग्रुप के चेयरमेन अनिल अंबानी ने कहा कि अगले पांच साल में रिलायंस ग्रुप डिजिटल और टेलीकॉम स्पेस में दस हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

इस मौके पर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी अपनी बात सबके सामने रखते हुए कहा कि डिजिटल इंडिया को आर्थिक नजरिए से देखा जाए तो जनता के लिए ये नई आजादी की शुरुआत है। और जब से राजग सरकार बनी है तब से देश में कई बदलाव हुए हैं।

डिजिटल इंडिया वीक की लांचिंग के दौरान 10 हजार से ज्यादा लोग मौजूद रहे, जिनमें विभिन्न राज्यों के आईटी मंत्री, आईटी पेशेवर और छात्र शामिल थे। इसके अलावा डिजिटल इंडिया वीक की लांचिंग के दौरान कई बडे देसी विदेशी उद्योगपति और सीईओ भी मौजूद रहे।

बताया गया है कि इस दौरान अरबों रुपये के निवेश समझौते भी हुए। आज लांचिंग के दौरान प्रधानमंत्री विभिन्न शहरों में वाई फाई की सुविधा को भी लांच कर दिया। इस मौके पर उन्होंने विभिन्न एप्स जैसे ई लॉकर, ई हॉस्पिटल, नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल आदि भी प्रधानमंत्री लांच किया।

डिजिटल इंडिया वीक के दौरान सप्ताह भर विभिन्न राज्यों में डिजिटल इंडिया को बढावा देने के लिए कार्यक्रम आयोजि किए जाएंगे।

पढ़ेंः उत्तर भारत का पहला डिजिटल गांव बना पंजनहेड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.