Move to Jagran APP

स्वच्छ भारत के लिए आंदोलन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाल्मिकी बस्ती में झाड़ू लगाकर 'स्वच्छ भारत' अभियान की शुरूआत की। वाल्मिकी बस्ती में पीएम ने स्कूली बच्चों से भी मुलाकात की। पीएम ने बायो टॉयलेट का भी उद्घाटन किया। पीएम ने बापू और लालबहादुर शास्त्री के नारे लगाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शास्त्री का नारा था, जय जवान-जय किसान। बापू ने देश को आजाद कराया था।

By manoj yadavEdited By: Published: Thu, 02 Oct 2014 07:51 AM (IST)Updated: Thu, 02 Oct 2014 08:46 PM (IST)
स्वच्छ भारत के लिए आंदोलन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाल्मिकी बस्ती में झाड़ू लगाकर 'स्वच्छ भारत' अभियान की शुरूआत की। वाल्मिकी बस्ती में पीएम ने स्कूली बच्चों से भी मुलाकात की। पीएम ने बायो टॉयलेट का भी उद्घाटन किया। पीएम ने बापू और लालबहादुर शास्त्री के नारे लगाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि शास्त्री का नारा था, जय जवान-जय किसान। बापू ने देश को आजाद कराया था। लेकिन बापू के स्वच्छ भारत का सपना अधूरा था, जिसे हमें पूरा करना है।

loksabha election banner

पीएम ने कहा कि सभी सरकारों ने सफाई के लिए प्रयास किया है। इस तरह के प्रयास के लिए हम उन सभी सरकारों का अभिनंदन करते हैं। मोदी ने कहा कि पीएम पहले भारत मां की संतान होता है फिर प्रधानमंत्री। हमारी जो पुरानी आदतें रहती हैं उनको बदलने में वक्त लगता है। मैं जानता हूं यह कठिन काम है, लेकिन हमारे पास 2019 तक का समय है। भारतवासी ये कर सकते हैं। अगर हम मंगल पर पहुंच सकते हैं तो क्या हम अपने गली-मोहल्ले की सफाई नहीं कर सकते।

मोदी ने कहा कि अगर सफाई के लिए कोई हमारी आलोचना करता है तो हम आलोचना सहने के लिए तैयार हैं। हम आपको भरोसा दिलाते हैं कि बापू के सपने को साकार करने में कोई कोताही नहीं बरतेंगे। हम सबको राष्ट्रभक्ति से प्रेरणा लेकर सफाई का काम करना चाहिए। सफाई करना हमारा दायित्व है। हम चाहे जहां पर रहें, वहीं सफाई करें। सफाई का काम सिर्फ सरकार का नहीं है। यह काम आमजन का है। सफाई हमारा सामाजिक दायित्व है। राजनीति से प्रेरित होकर इस अभियान को न देखें। यह राष्ट्रनीति से प्रेरित अभियान है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को गंदगी मुक्त बनाने का प्रण लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हमने सोशल साइट्स पर भी 'क्लीन इंडिया' मिशन की शुरुआत की है। आप किसी गंदी जगह की फोटो अपलोड करें, फिर उसकी सफाई कर वीडियो अपलोड करें। इस मिशन को जनांदोलन बनाना होगा। उन्होंने कहा कि इस मिशन से जुड़ने के लिए हम सभी से प्रार्थना करते हैं। सफाई देश के सभी सवा सौ करोड़ लोगों का काम है। पीएम ने कहा मैंने इसके लिए नौ लोगों को बुलाया है। हमने गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, शशि थरूर, बाबा रामदेव, सलमान खान, कमल हासन, सचिन तेंदुलकर को न्योता भेजा है। प्रियंका चोपड़ा और तारक मेहता का उल्टा चश्मा की पूरी टीम को बुलाया है। साथ ही इन नौ लोगों में उद्योगपति अनिल अंबानी को भी बुलाया है।

पीएम ने कहा, गांवों में आज भी 60 फीसद लोग खुले में शौच जाते हैं। देश की इस स्थिति को बदलना होगा। हम सिर्फ गंदगी साफ करें तो हम गरीबों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं। इसके लिए मैं लोगों में जो उत्साह देख रहा हूं, इससे लगता है कि जनता सरकार से भी 100 कदम आगे चलने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि मुझ पर भरोसा न करें, बल्कि महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपनों और उनके त्याग पर, उनकी निष्ठा पर भरोसा करें। महात्मा गांधी हर गली-गली में सफाई अभियान के लिए नहीं गए थे, लेकिन उनकी प्रेरणा ने ऐसा कराया। मुझे पीड़ा होती है जब हमारी मां-बहनें खुले में शौच जाती हैं। आज भी कई स्कूल हैं जहां बालिकाओं के लिए अलग टॉयलेट नहीं है। पीएम ने लोगों से दोनों हाथ ऊपर उठवाकर शपथ दिलाई।

शपथ पत्र

महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था, वह सिर्फ राजनीतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ देश की कल्पना थी। गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर मां भारती को आजाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानि हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वछता के लिए संकल्प को चरितार्थ करूंगा। मैं न गंदगी करूंगा और न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मोहल्ले से, मेरे गांव से शुरुआत करूंगा। मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं, उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं। इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हूं वो अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाऊंगा। वे भी मेरी तरह 100 दिन स्वच्छता में योगदान देंगे। इसके लिए मैं प्रयास करूंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।

बोलिए, भारत माता की जय, जय हिंद, महात्मा गांधी अमर रहे। पीएम सभी देशवासियों को विजयदशमी की शुभकामनाएं दी।

इसके पूर्व पीएम मोदी राज घाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजली दी और विजय घाट जाकर पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री को भी श्रद्धांजली दी। आज समूचे देश में महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई जा रही है।

पढ़ें: मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को मिला आप का साथ

पढ़ें: हमने आदत सुधारी, अब आपकी बारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.