Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने नीतीश कुमार से की बात, बदल सकता है सियासी समीकरण

प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्‍ट्रपति पद के लिए उम्‍मीदवार वेंकैया नायडु के लिए कुछ मुख्‍यमंत्रियों व वरिष्‍ठ नेताओं से समर्थन की मांग की है।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 18 Jul 2017 01:42 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jul 2017 03:01 PM (IST)
पीएम मोदी ने नीतीश कुमार से की बात, बदल सकता है सियासी समीकरण
पीएम मोदी ने नीतीश कुमार से की बात, बदल सकता है सियासी समीकरण

नई दिल्ली (जेएनएन)। एम वेंकैया नायडू का नाम एनडीए की ओर से उपराष्ट्रपति के लिए चुने जाने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार, तमिलनाडु व आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों तथा शरद पवार समेत वरिष्ठ मंत्रियों से समर्थन की मांग की।

loksabha election banner

मोदी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री इ पलानीस्वामी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव, एनसीपी नेता शरद पवार व जद यू नेता शरद यादव से समर्थन की मांग की।

गैर एनडीए पार्टियों ने अपना समर्थन राष्ट्रपति पद के लिए रामनाथ कोविंद को दिया। सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री को उम्मीद है कि नायडू के अनुभव को देखते हुए अनेकों राजनीतिक दल उन्हें अपना समर्थन देंगे। विपक्षी दलों की ओर से उपराष्ट्रपति पद के लिए गोपाल कृष्ण गांधी उम्मीदवार हैं।

यह भी पढ़ें: ..तो इस कारण NDA ने बनाया वेंकैया को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

आपको बता दें कि नीतीश कुमार पहले ही विपक्ष के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी के समर्थन का ऐलान कर चुके हैं। हालांकि नीतीश ने राष्ट्रपति पद के लिए खुले तौर पर एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन किया था। हालांकि पिछले कई मौकों पर नीतीश कुमार पीएम मोदी के फैसलों का समर्थन करते नजर आए हैं। 

वेंकैया नायडू का जीतना तय

उपराष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए 393 सांसदों का समर्थन चाहिए। लोकसभा में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के पास 336 सांसद हैं। वहीं, राज्यसभा में एनडीए के पास 70 सांसद हैं। इस तरह 406 सांसद तो सीधे तौर पर वेंकैया नायडू के साथ हैं।

इनके अलावा उन्हें एअाईडीएमके, टीअारएस समेत कई और पार्टियों का समर्थन मिलने की उम्मीद भी है। जबकि यूपीए के पास कुल मिलाकर सिर्फ 206 सांसद हैं। यही वजह है कि इस मुकाबले में यूपीए उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी के मुकाबले वेंकैया नायडू की जीत तय मानी जा रही है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.