Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री ने बांधे पानगढि़या की तारीफों के पुल

पानगढि़या को बधाई देते हुए मोदी ने कहा कि मिशन मोड में काम कैसे होता है यह उनसे सीखा जा सकता है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 22 Aug 2017 09:43 PM (IST)Updated: Tue, 22 Aug 2017 09:43 PM (IST)
प्रधानमंत्री ने बांधे पानगढि़या की तारीफों के पुल
प्रधानमंत्री ने बांधे पानगढि़या की तारीफों के पुल

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महीने के अंत में विदा हो रहे नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष अरविंद पानगढि़या की भूरि-भूरि प्रशंसा की है। पीएम ने कहा है कि पानगढि़या ने उत्तम काम किया है। प्रधानमंत्री ने यह बात मंगलवार को नीति आयोग की ओर आयोजित युवा मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) को संबोधित करते हुए कही।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने कहा कि पानगढि़या पूरे मनोयोग से काम करते हैं। ऐसे लोगों की देश में कमी नहीं है और इन्हीं के भरोसे उन्होंने 2022 तक नए भारत के निर्माण का सपना देखा है। पानगढि़या को बधाई देते हुए मोदी ने कहा कि मिशन मोड में काम कैसे होता है यह उनसे सीखा जा सकता है। वह 45 साल अमेरिका में रहे। कभी हिन्दुस्तान आने के लिए सोचा नहीं था। परिवार भी वहीं बस गया था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी पानगढि़या से दोस्ती थी। उन्होंने जब उनसे स्वदेश लौटकर नीति आयोग उपाध्यक्ष का पद संभालने का आग्रह किया तो वह एक शब्द पर यहां आ गए। उन्होंने तीन साल इस नीति आयोग को चलाया व बढ़ाया और पहले के योजना आयोग के मुकाबले आमूल चूल बदलाव ला दिया। उनका बहुत बड़ा योगदान है।

पीएम ने कहा कि पानगढि़या इस हफ्ते के बाद सब कुछ छोड़कर अमेरिका जा रहे हैं लेकिन आज भी इसी लगन के साथ इस काम में लगे हुए हैं और हमारे बीच में बैठे हैं। यह छोटी बात नहीं है। वह बड़े मनोयोग से इस काम में लगे हुए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में ऐसे लोगों की कमी नहीं है। इन्हीं के भरोसे वह 2022 का सपना लेकर चले हैं। पानगढि़या ने उत्तम काम किया है और यह देश उनकी सेवाओं को हमेशा याद रखेगा।

पीएम ने बताया कि यंग सीईओ की इस उच्च स्तरीय बैठक के आयोजन का विचार भी पानगढि़या का था। इस कार्यक्रम का आयोजन 16 और 17 अगस्त तथा 21 और 22 अगस्त को दो चरणों में आयोजित किया गया। इसमें देश के जाने माने युवा सीईओ और स्टार्ट अप ने औद्योगिक और सामाजिक क्षेत्र के विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया।

उल्लेखनीय है कि पानगढि़या ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पद छोड़कर वापस अमेरिका लौट जाएंगे। वह वहां कोलंबिया विश्र्वविद्यालय में अध्यापन कार्य शुरु करेंगे। सरकार ने जाने माने अर्थशास्त्री राजीव कुमार को नीति आयोग का नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया है।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट का 'कवर' मिलते ही तीन तलाक के खिलाफ बोली कांग्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.