PreviousNext

पेट्रोल 3 रुपये 02 पैसे सस्ता, डीजल 1 रुपये 47 पैसे महंगा

Publish Date:Mon, 29 Feb 2016 06:47 PM (IST) | Updated Date:Mon, 29 Feb 2016 11:25 PM (IST)
पेट्रोल 3 रुपये 02 पैसे सस्ता, डीजल 1 रुपये 47 पैसे महंगा
सोमवार का दिन जनता के लिए कुछ खट्टा और कुछ मीठा जैसा रहा। एक तरफ जहां सरकार ने कर की दरों में कोई बदलाव ना कर जनता को राहत दी है तो वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल के दाम में 3 रुपये 02 पै

नई दिल्ली। सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार को संसद में बजट पेश होने के बाद पेट्रोल 3.02 रूपए प्रति लीटर सस्ता कर दिया, लेकिन डीजल के दाम में 1.47 रूपए प्रति लीटर की ब़़ढोतरी कर दी। संशोधित दाम मध्यरात्रि से लागू हो गए। इस कमी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 56.61 रूपए और डीजल की कीमत 46.43 रूपए प्रति लीटर होगी। इससे पहले दिल्ली में पेट्रोल 59.31 और डीजल 44.96 रपए प्रति लीटर में मिल रहा था।

गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल पर हर महीने दो बार समीक्षा बैठक होती है जिसमें उसकी अंतर्राष्ट्रीय कीमत के हिसाब से पेट्रोल-डीजल का दाम तय किया जाता है।

यह सतत सातवां अवसर है जब पेट्रोल के दाम में कमी की गई है। इससे पहले 18 फरवरी को पेट्रोल 32 पैसे प्रति लीटर सस्ता किया गया था। दूसरी ओर इसी माह में डीजल के दाम में दूसरी बार ब़़ढोतरी की गई है। 18 फरवरी को डीजल 28 पैसे महंगा किया गया था। तेल कंपनियों का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के घटते दामों का फायदा उपभोक्ताओं को दिया गया है। इसके अलावा रपए की विनिमय दर भी दाम घटाने के अनुकूल बनी हुई है।

पहली समीक्षा बैठक 15 दिन बाद की जाती है तो वहीं दूसरी समीक्षा बैठक महीने के आखिर में होती है। इसीलिए महीने के आखिरी दिन हुई समीक्षा बैठक में ये फैसला लिया गया। हालांकि, इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगातार गिर रहे कच्चे तेल के दाम के चलते पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने को लेकर भारी दबाव था।

ये भी पढ़ें- डलवाया 3 लीटर पेट्रोल,निकाला डेढ़ लीटर , हंगामा

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Petrol price cut while diesel rate hiked(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अाम बजट 2016- छोटे बैंकों को मिला कर बनेंगे महाबैंकआधुनिक होंगे बंदरगाह, जल परिवहन को मिलेगी रफ्तार
यह भी देखें