Move to Jagran APP

301 किलो वजन वाले व्यक्ति की हुई सर्जरी

शरीर का वजन 301 किलो। खाने में रोज दो चिकन और एक बकरे का पूरा मटन। इससे कम हो तो इराक के नागरिक अली सद्दाम (43) का पेट नहीं भरता।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2015 03:09 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2015 03:31 AM (IST)
301 किलो वजन वाले व्यक्ति की हुई सर्जरी

नई दिल्ली । शरीर का वजन 301 किलो। खाने में रोज दो चिकन और एक बकरे का पूरा मटन। इससे कम हो तो इराक के नागरिक अली सद्दाम (43) का पेट नहीं भरता। अधिक खाने और मोटापे के कारण शरीर पर ऐसा असर हुआ कि उसे खुद से सांस लेना भी मुश्किल हो गया।

loksabha election banner

दिल्ली के बीएलके सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के डॉक्टरों ने इस सप्ताह मोटापा घटाने के लिए उसकी सर्जरी की। खास बात यह कि उसका पेट इतना निकल गया था कि डॉक्टरों ने स्टूल पर खड़े होकर सर्जरी की।

डॉक्टर के अनुसार, उसकी सर्जरी करना मुश्किल काम था। क्योंकि अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में उसके वजन और शरीर के अनुसार चौड़ा टेबल नहीं था, जिस पर लिटाकर उसकी सर्जरी की जा सके। डॉक्टर के मुताबिक, उसे नाश्ते में 24 अंडे, दोपहर खाने में दो चिकन के साथ 12 रोटियां और रात के खाने में एक बकरे का मटन, दो लीटर दूध व 15 खाबू (अरब के फ्लैट ब्रेड) रोज चाहिए था। इसके चलते चार वर्षो में उसका वजन तेजी से बढ़ा और तीन क्विंटल (301 किलोग्राम) पहुंच गया। इस वजह से वह अनियंत्रित मधुमेह व उच्च रक्तचाप का मरीज बन गया।

बैरियाट्रिक सर्जन डॉ. दीप गोयल ने कहा कि ऑपरेशन थियेटर में दो टेबल सटाकर लगाए गए। तब जाकर उसे लिटाया जा सका। इसके अलावा दो डॉक्टरों ने एक-एक फीट ऊंचे स्टूल पर चढ़कर उसकी सर्जरी की। उन्होंने कहा कि उसके पेट के चारों ओर एक फीट चर्बी बन गई थी। इससे सर्जरी करना कठिन था।

सर्जरी के छह दिन बाद वह वापस अपने मुल्क रवाना होगा। उसे वापस लौटने के लिए विमान में एक तरफ की तीन सीटें आरक्षित करानी पड़ी। दिल्ली आते वक्त भी ऐसा करना पड़ा था।

पढ़ें : कूल्हे का अव्यवस्थित विकास अब मिल सकती है निजात

कैंसर के डर से ब्रेस्ट के बाद एंजलिना जॉली ने अब निकलवा दी ओवरीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.