Move to Jagran APP

कैश की किल्लत पर लोगों के सब्र का बांध टूटा, तोडफ़ोड़ और सड़क जाम

ठंड तथा कोहरे में भी लोग बैंक की शाखा के बाहर लंबी लाइन में लगे हैं। इसके बाद भी जब पैसा नहीं मिलता तो सब्र का बांध टूट जाता है। आज भी लोगों का आक्रोश बैंक तथा सड़क पर उतरा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2016 01:43 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2016 02:41 PM (IST)
कैश की किल्लत पर लोगों के सब्र का बांध टूटा, तोडफ़ोड़ और सड़क जाम

लखनऊ (जेएनएन)। नोटबंदी के एक महीना पूरा होने के बाद भी जनता को कैश की कमी से राहत नहीं मिल पा रही है। भयंकर ठंड तथा घने कोहरे में भी लोग बैंक की शाखा के बाहर लंबी लाइन में लगे हैं। इसके बाद भी जब उनको पैसा नहीं मिलता तो सब्र का बांध टूट जाता है। आज भी गोरखपुर, बहाराइच तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में लोगों का आक्रोश बैंक तथा सड़क पर उतरा।

loksabha election banner

गोरखपुर में आज कैश की किल्लत पर बैंक में ग्राहकों का गुस्सा फूट पड़ा। लोगों ने बैंक की शाखा में पथराव करने के साथ ही सड़क पर जाम लगा दिया। गोरखपुर-बस्ती मंडल में ग्राहकों ने जगह-जगह प्रदर्शन किया। कई स्थानों पर रास्ता जाम भी हुआ। गोरखपुर में लोगों ने कई जगह पर बेंच पलट दी। इसके साथ ही पथराव कर बैंक का शीशा तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें- नहीं टूट रही उम्मीदों की कतार, एक माह बाद भी नकदी संकट बरकरार

गोरखपुर में एसबीआइ घघसरा में पैसा न मिलने से ग्राहकों ने जमकर बवाल किया। उत्तेजित ग्राहकों ने पथराव कर दिया जिससे शीशे टूट गए। आक्रोशित ग्राहकों ने बेंच पलट दिया। बाद में पहुंची भारी पुलिस फोर्स के बाद लोग शांत हुए। देवरिया जनपद के खुखुंदू के पूर्वाचल व सेंट्रल बैंक में पैसा न होने के चलते उपभोक्ताओं ने मुख्य मार्ग जाम कर दिया। सिद्धार्थनगर जनपद के पंजाब नेशनल बैक की शाखा असनार में पैसा न मिलने से नाराज महिला व पुरुषों ने बस्ती-बासी एनएच मार्ग जाम कर दिया। उधर मैनेजर और कर्मचारी बैंक छोडकर फरार हो गए। सिद्धार्थनगर में ही भारतीय स्टेट बैंक व पूर्वांचल बैंक की शाखा खेसरहा पर पैसा न मिलने से खाता धारकों ने खलीलाबाद-गोरखपुर मार्ग को जाम कर दिया।

तस्वीरों में देखें-नोटबंदी पर पूर्वांचल में बढ़ता आक्रोश, जाम

नकदी संकट को लेकर पूर्वांचल में कई जगह हंगामा

नकदी संकट को लेकर पूर्वांचल में कई जगह हंगामे की स्थिति रही। बलिया, गाजीपुर व मऊ में गुस्साए लोगों ने जाम लगा दिया। भदोही में बैंक के बाहर लाइन को लेकर जमकर लाठी-डंडे चले। भदोही में गोपीगंज थाना क्षेत्र के जंगीगंज में यूनियन बैंक के बाहर लाइन लगाने को लेकर हुई जमकर मारपीट। दो गुटों में चले जमकर लाठी-डंडे। कई लोग जख्मी हो गए हैं। मऊ के चिरैयाकोट थाना क्षेत्र अंतर्गत सरसेना बाजार में बैंक से रुपये न मिलने पर आक्रोशित महिलाओं ने गाजीपुर-लखनऊ राजमार्ग कर दिया। गाजीपुर के शादियाबाद में यूनियन बैंक शाखा का आज नहीं ताला खुला, ना ही कोई कर्मचारी आया। इसको लेकर महिलाओं के साथ बसपा नेता बदरुद्दीन धरने पर बैठ गए। बलिया के चोगड़ा बैंक से रुपये तीन दिन से न मिलने पर आक्रोशित जनता ने सड़क जाम कर दिया। परिणामस्वरूप नगरा मार्ग पर काफी देर तक आवागमन ठप रहा।

तस्वीरों में देखें-नकदी पाने के बैंक और एटीएम पर लगीं कतारें

एटीएम कक्ष में लगी आग, मचा हड़कंप

सोनभद्र में दुद्धी कस्बे में भारतीय स्टेट बैंक के कैंपस में लगे एटीएम के कक्ष में सुबह करीब दस बजे अचानक आग लग गई। लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस और बैंक कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाते हुए एटीएम मशीन और उसमें रखे कैश को बचा लिया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एक ही कैंपस में बैंक और एटीएम दोनों है। वहीं पर कर्मचारियों का आवास भी है। सुबह दस बजे एटीएम का शटर बंद था।

काला धन सफेद करने में एक्सिस बैंक के 19 अधिकारी निलंबित

इसी इसी दौरान अचानक उसमें से धुंआ निकलने लगा। राहगिरों ने देखकर शोर मचाता तो बैंक कर्मियों ने निकलकर तत्काल शटर खोला और आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया। बैंक कर्मियों के अनुसार एटीएम मशीन और कैश सुरक्षित है। आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। वहीं आग की सूचना देने के करीब डेढ़ घंटे बाद फायर ब्रिगेड की टीम के पहुंचने पर लोगों नाराजगी जाहिर की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.