PreviousNext

एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया पर जुर्माने का रास्ता साफ

Publish Date:Thu, 12 Jan 2017 07:51 PM (IST) | Updated Date:Thu, 12 Jan 2017 08:08 PM (IST)
एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया पर जुर्माने का रास्ता साफ
दूरसंचार नियामक ट्राई ने सेवा की खराब गुणवत्ता के आधार पर इन तीनों मोबाइल ऑपरेटरों पर 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की सिफारिश की थी।

नई दिल्ली, प्रेट्र । अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेलुलर पर जुर्माना लगाने का रास्ता साफ कर दिया है। उन्होंने राय दी है कि सेवा की गुणवत्ता संबंधी नियमों के उल्लंघन पर दूरसंचार विभाग (डॉट) को टेलीकॉम कंपनियों पर पेनाल्टी लगाने का अधिकार है। दूरसंचार नियामक ट्राई ने सेवा की खराब गुणवत्ता के आधार पर इन तीनों मोबाइल ऑपरेटरों पर 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की सिफारिश की थी।

भारतीय दूरसंचार प्राधिकरण (ट्राई) ने लाइसेंस की शर्तो और सेवा गुणवत्ता नियमों का उल्लंघन करने के चलते एयरटेल पर 1,050 करोड़ की पेनाल्टी लगाने का सुझाव दिया था। वोडाफोन पर भी इतनी ही रकम के जुर्माने का सिफारिश की गई थी। ट्राई ने आइडिया पर 950 करोड़ रुपये का जुर्माना तय किया था। इन तीनों कंपनियों पर रिलायंस जियो के लिए इंटरकनेक्शन देने में आनाकानी और उसके नेटवर्क पर बढ़ती कॉल ड्रॉप को देखते हुए ट्राई ने कार्रवाई की सिफारिश की थी।

टेलिकॉम कंपनियों के बीच बढ़ रही फ्री डाटा ऑफर्स ही होड़, कॉम्प्टीशन बढ़ने की उम्मीद

जियो ने ट्राई से शिकायत की थी कि इन प्रतिस्पर्धी कंपनियों की ओर से पर्याप्त इंटरकनेक्शन प्वाइंट उपलब्ध नहीं कराने के कारण उसके नेटवर्क पर 75 फीसद कॉल ड्रॉप हो रही हैं। इस जुर्माने पर फैसला डॉट को लेना था। अटॉर्नी जनरल की राय आने के बाद डॉट अब जल्दी ही पेनाल्टी लगाने की कार्रवाई कर सकता है।

कॉल ड्राप मानक को लेकर, अगले हफ्ते वोडाफोन, एयरटेल और जिओ की होगी बैठक-ट्राई

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Penalty may impose on Airtel Vodafone and Idea(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

आरएसएस को कोलकाता पुलिस ने नहीं दी सभा की अनुमतिराजस्थान सीमा पर संदिग्ध आतंकी गतिविधियां, बीएसएफ सतर्क
यह भी देखें