Move to Jagran APP

पीडीपी-भाजपा सरकार गठन के साक्षी बनेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर में पहली बार भाजपा से सहयोग से बनने वाली पीडीपी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। भाजपा-पीडीपी की साझा सरकार के मुख्यमंत्री बनने जा रहे मुफ्ती मुहम्मद सईद के निमंत्रण को मोदी ने स्वीकार कर लिया है।

By Sudhir JhaEdited By: Published: Fri, 27 Feb 2015 07:21 AM (IST)Updated: Fri, 27 Feb 2015 08:45 PM (IST)
पीडीपी-भाजपा सरकार गठन के साक्षी बनेंगे मोदी

नई दिल्ली जागरण ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर में पहली बार भाजपा से सहयोग से बनने वाली पीडीपी सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। भाजपा-पीडीपी की साझा सरकार के मुख्यमंत्री बनने जा रहे मुफ्ती मुहम्मद सईद के निमंत्रण को मोदी ने स्वीकार कर लिया है। रविवार को मुफ्ती सरकार के शपथ ग्रहण के बाद न्यूनतम साझा कार्यक्रम जारी किया जाएगा। साझा सरकार में 25 मंत्री बनने की संभावना है, जिसमें 12 भाजपा के होंगे। इसके साथ ही भाजपा के निर्मल सिंह का उपमुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है।

loksabha election banner

शुक्रवार सुबह लगभग एक घंटे तक चली सईद और मोदी की मुलाकात में न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर अंतिम मुहर लग गई, लेकिन इसे फिलहाल सार्वजनिक नहीं किया गया है। मुफ्ती ने कहा कि इसे शपथ ग्रहण के बाद दोपहर तीन बजे जारी किया जाएगा।

विवादित मुद्दों पर टिप्पणी से इन्कार

मुफ्ती ने अनुच्छेद 370 और सैन्य बल विशेषाधिकार कानून (अफस्पा) जैसे विवादास्पद मुद्दों पर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया और कहा कि इन पर न्यूनतम साझा कार्यक्रम में स्थिति साफ की जाएगी। पीडीपी-भाजपा की साझा सरकार की जरूरत बताते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव में पीडीपी कश्मीर के लोगों और भाजपा जम्मू के निवासियों की पसंद बनी है। इसलिए हमने ऐसी सरकार बनाने का फैसला किया है जो राज्य के सभी क्षेत्रों का सर्वागीण विकास करेगी।

मोदी के नारे का समर्थन करते हुए मुफ्ती ने कहा कि मैं भी सब का साथ, सब का विकास चाहता हूं। उन्होंने साफ कर दिया है कि मुख्यमंत्री के रूप में उनका मकसद जख्मों पर मरहम लगाना है क्योंकि इतने बड़े देश के एक हिस्से में नाराजगी कायम रहना अच्छी बात नहीं है। अब जम्मू और कश्मीर क्षेत्र को साथ आने का मौका मिल गया है।

पेश किया सरकार बनाने का दावा

दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मुहम्मद सईद ने राजभवन को फैक्स भेजकर जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया। इसके बाद दोपहर को प्रदेश भाजपा के विधायकों के एक दल ने भी राज्यपाल एनएन वोहरा से भेंटकर पीडीपी को समर्थन देने का पत्र सौंप दिया। इस बीच, जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह ऑडिटोरियम में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

पढ़ेंः रविवार को बन जाएगी पीडीपी-भाजपा सरकार

पढ़ेंः भाजपा को कितना रास आएगा जम्मू कश्मीर में पीडीपी का साथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.