PreviousNext

आम आदमी पार्टी सांसद भगवंत मान संसद की सुरक्षा से खिलवाड़ के दोषी

Publish Date:Tue, 29 Nov 2016 10:03 PM (IST) | Updated Date:Wed, 30 Nov 2016 06:04 AM (IST)
आम आदमी पार्टी सांसद भगवंत मान संसद की सुरक्षा से खिलवाड़ के दोषी
नौ सदस्यीय समिति संसद की सुरक्षा से खिलवाड़ को लेकर मान के दोषी होने पर एकमत है। लेकिन सजा देने पर उनमें एकराय नहीं बन पाई।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। संसद के अंदरूनी हिस्से की वीडियोग्राफी कर सोशल मीडिया पर सार्वजनिक करने के मामले में लोकसभा की जांच समिति ने आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान को दोषी पाया है। बुधवार को समिति अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप देकर लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन को सौंप देगी। नौ सदस्यीय समिति संसद की सुरक्षा से खिलवाड़ को लेकर मान के दोषी होने पर एकमत है, लेकिन इसके लिए उन्हें सजा देने पर उनमें एकराय नहीं बन पाई है।

समिति ने सर्वसम्मति से पाया है कि मान द्वारा शेयर किए गए विडियो से संसद की सुरक्षा की महत्वपूर्ण जानकारियां उजागर होती हैं और इन जानकारियों का इस्तेमाल देश विरोधी ताकतें और आतंकवादी संसद पर हमला करने में कर सकते हैं। लेकिन मान को सजा देने को लेकर उनमें मतैक्य नहीं बन पाया है। कुछ सदस्यों का कहना है कि मान को कम-से-कम एक दिन के लिए लोकसभा से निलंबित किया जाना चाहिए।

पढ़ें- संसद वीडियो मामले में बिना शर्त पहले ही माफी मांग ली थी : भगवंत मान

वहीं दूसरे सदस्य मानसून सत्र से ही लोकसभाध्यक्ष के आदेश पर मान के सदन की कार्यवाही में भाग लेने पर रोक का हवाला देते हुए किसी नई कार्रवाई की जरूरत से इनकार कर रहे हैं। मंगलवार को सजा पर एकता नहीं बन पाने के कारण रिपोर्ट को अंतिम रूप नहीं दिया जा सका। अब बुधवार को समिति की फिर से बैठक होगी, जिसमें रिपोर्ट को अंतिम रूप देकर लोकसभाध्यक्ष को सौंप दिया जाएगा।

गौरतलब है कि संसद के मानसून सत्र के दौरान भगवंत ने फेसबुक पर एक वीडियो शेयर किया था। वीडियो में मान अपने घर से संसद के अंदरूनी हिस्से में घुसने का रास्ता बताया और साथ ही सुरक्षा जांच की जानकारी भी दी थी। उन्होंने संसद के अंदरुनी हिस्से में कामकाज के तरीके का भी खुलासा किया था।

पढ़ें- पीएम ने 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए घाटी के बच्चों के जज्बे को सराहा

मान के इस वीडियो को सभी दलों ने संसद की सुरक्षा के खिलाफ बताते हुए निंदा की थी और मान के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। सांसदों की मांग पर कार्रवाई करते हुए लोकसभाध्यक्ष ने भाजपा सांसद किरीट सोमैया की अगुवाई में एक सर्वदलीय समिति को इसकी जांच की जिम्मेदारी सौंपी थी। बताया जाता है कि इस कमेटी ने सर्वसम्मति से भगवंत मान को संसद की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने का दोषी ठहराया है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Parliamentary panel found Bhagwant Mann guilty for breach of Parliament security(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

कोर्ट का फैसला, बेटे का माता-पिता के घर पर नहीं है कोई कानूनी अधिकारसीपीईसी पर पाक के साथ ‘सीक्रेट बातचीत’ की रिपोर्ट को रूस ने किया खारिज
यह भी देखें

संबंधित ख़बरें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »