Move to Jagran APP

बिहार में जदयू नेता के घर गिफ्ट में मौत का सामान, मची चीख

सत्ताधारी दल जनता दल यू के ग्रामीण जिला अध्यक्ष अभय कुशवाहा के कुजापी गांव स्थित आवास पर मंगलवार की सुबह हुए पार्सल बम विस्फोट में चचेरा भाई संतोष कुमार की मौत घटनास्थल पर हो गई। वहीं, विस्फोट में साला जय हिंद गंभीर रुप से घायल हो गया।

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 26 May 2015 10:11 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2015 05:09 PM (IST)
बिहार में जदयू नेता के घर गिफ्ट में मौत का सामान, मची चीख

गया। गिफ्ट किसी के चेहरे पर डर पैदा कर सकता है... शायद आपका जवाब होगा नहीं। लेकिन मंगलवार को जद(यू) के जिला अध्यक्ष (ग्रामीण) अभय कुशवाहा के घर मिले एक गिफ्ट ने पूरे क्षेत्र में दहशत फैला दी। गिफ्ट पैकेट खोलते ही पूरे घर में खून ही खून फैल गया, चीख-पुकार मच गई।

loksabha election banner

दरअसल गिफ्ट के रूप में भेजा गया यह पार्सल बम था। जिस व्यक्ति ने खोलने का प्रयास किया उसकी मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक अन्य घटना में घायल हो गया। विस्फोट इतना तेज था कि आसपास का पूरा इलाका दहल गया। बिहार में पार्सल बम विस्फोट की यह पहली घटना थी, जिसकी वजह से जांच एजेंसियां भी जानकारी जुटाने में लग गई हैं।

सत्ताधारी दल जनता दल यू के ग्रामीण जिला अध्यक्ष अभय कुशवाहा के कुजापी गांव स्थित आवास पर मंगलवार की सुबह हुए पार्सल बम विस्फोट में चचेरा भाई संतोष कुमार की मौत घटनास्थल पर हो गई। वहीं, विस्फोट में साला जय हिंद गंभीर रुप से घायल हो गया। घायल को बेहतर इलाज के लिए गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कालेज सह अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जयङ्क्षहद को आईसीयू में रखा गया है। मंगलवार की प्रात: करीब 5:30 बजे गांव के ही बिट्टु ने घर का मुख्य दरवाजा खोला। बिट्टु ने घर के अंदर और बाहर सफाई की। फिर बिट्टु ने मुख्य दरवाजा को ताला से बंद कर घर के अंदर चला गया।

करीब 7 बजे के आसपास संतोष एवं जय ङ्क्षहद की नींद टूटी। दोनो कमरे से बाहर आए। जहां एक कपड़ा का थैला पड़ा था। कपड़े पर अजय कुशवाहा चेयरमैन जनता दल यू गया तथा पता ग्राम कुजापी जिला गया टाइप किया हुआ लिखा था। संतोष व जयङ्क्षहद ने थैले को घर के बाहर खुले स्थान पर ले जाकर रख दिया। क्योंकि दोनों का शक हो गया था कि थैले में कुछ है।

इसके पीछे थैले से बिजली तार का कुछ हिस्सा बाहर निकलना कारण था। लेकिन फिर कुछ देर के बाद दोनों थैले को खोल कर देखने की इच्छा पर काबू नही रख पाए। संतोष के थैले को खोलते ही विस्फोट हो गया। संतोष का चेहरा, छाती, गर्दन एवं अन्य अंग विस्फोट में गंभीर रुप से जख्मी हो गया। विस्फोट की आवाज इतनी तेज थी कि पूरे गांव में अफरातफरी मच गई। संतोष के पास खड़ा जयङ्क्षहद बम के स्प्रिंटर से गंभीर रुप से घायल हो गया। घटनास्थल पर ही संतोष की मौत अत्यंत रक्तस्राव से हो गई। ग्रामीणों ने संतोष व जय हिंद को मेडिकल कालेज ले गए। जहां चिकित्सक ने संतोष को मृत घोषित कर दिया।

बम विस्फोट की सूचना मिलते ही एसएसपी मनु महराज, सिटी एसपी राकेश कुमार, विधि-व्यवस्था डीएसपी सतीश कुमार, सर्किल इंस्पेक्टर राजेन्द्र प्रसाद, चंदौती एसएचओ निशांत सहित कई अधिकारी अध्यक्ष श्री कुशवाहा के घर पहुंचे। एसएसपी श्री महराज के निदेश पर एसएसपी आवास पर कार्यरत तकनीकि सेल के चार पुलिस पदाधिकारी विस्फोट की गुत्थी सुलझाने के लिए घटनास्थल पहुंचे। तकनीकि टीम ने ग्रामीणों से बात की। लेकिन कोई यह बताने के लिए सामने नही आया कि किसी अजनबी या अन्य को अभय कुशवाहा के घर पार्सल रखते देखा है।

विशेष टीम का गठन

विधि-व्यवस्था डीएसपी सतीश कुमार ने बताया कि एसएसपी मनु महराज ने कांड की गंभीरता को देखते हुए विशेष टीम का गठन किया है। पुलिस यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि हमले के पीछे कौन है? किसने और कब श्री कुशवाहा के घर कपड़े का बैग रखा था। उन्होंने कहा कि किस व्यक्ति से श्री कुशवाहा का विवाद इन दिनों चर्चा में है? यह पुलिस पता लगा रही है। डीएसपी श्री कुमार के अनुसार जल्द ही पुलिस घटना का उद्भेदन करने में सफल हो जाएगी।

अभय कुशवाहा की पृष्ठभूमि

अभय कुशवाहा ने तीन साल पहले राजद छोड़ने के बाद जद(यू) का दामन थामा था। इसके बाद उन्हें जिला अध्यक्ष (ग्रामीण) बना दिया गया। उक्त पद दिए जाने के बाद पार्टी के नेताओं ने उनका विरोध किया था, जिसके बाद नीतीश कुमार के हस्तक्षेप से मामला शांत हुआ था। राजनीति के अलावा अभय कुशवाहा जमीन खरीद-फरोख्त में ब्रोकर का भी काम करते हैं। इसके साथ ही गया में सीमेंट फैक्ट्री और पानी पैकेजिंग का भी कारोबार है। अभय कुशवाहा कुजापी ग्राम पंचायत के मुखिया भी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.