Move to Jagran APP

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बेहोशी की हालत में पाकिस्तान: रक्षा मंत्री

वहीं रक्षा मंत्री मनोहर पार्रीकर ने पाकिस्तान को किसी भी तरह की हरकत करने को लेकर आगाह किया है। उन्होंने कहा है कि अगर हमें चोट पहुंचाया गया तो हम इसका माकूल जवाब देंगे।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2016 07:45 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2016 08:21 PM (IST)
सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बेहोशी की हालत में पाकिस्तान: रक्षा मंत्री

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सर्जिकल हमले के घाव से बौखलाए पाकिस्तान की किसी नापाक हरकत को लेकर सचेत भारत ने अपनी सेना के पश्चिमी कमान को भी पूरी तरह हाई अलर्ट रहने का निर्देश जारी कर दिया है। पश्चिमी कमान के वायुसेना बेस को भी इसी तरह के निर्देश दिए गए हैं। सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने जहां आज जम्मू-कश्मीर जाकर सर्जिकल हमले को अंजाम देने वाले विशेष कमांडो दस्ते से मुलाकात के साथ उत्तरी कमान की सुरक्षा सैन्य तैयारियों की समीक्षा की। वहीं रक्षा मंत्री मनोहर पार्रीकर ने पाकिस्तान को किसी भी तरह की हरकत करने को लेकर आगाह किया है। उन्होंने कहा है कि अगर हमें चोट पहुंचाया गया तो हम इसका माकूल जवाब देंगे।

loksabha election banner

भारत की सैन्य ताकत में इजाफा, 36 राफेल विमानों के लिए फ्रांस से करार

पाकिस्तानी सीमा से रणनीतिक रुप से जुड़े सेना, वायुसेना और नौसेना के बेस को पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से ही अलर्ट कर दिया गया था। मगर शुक्रवार को पाकिस्तान के बौखलाहट में अपनी सेनाओं की सीमा पर तैनाती बढ़ाने की कसरत को देखते हुए भारतीय सेना ने अपने पश्चिमी कमान को भी हाई अलर्ट पर रहने को कह दिया है। सैन्य सूत्र इस आशंका से इनकार नहीं कर रहे कि सर्जिकल स्ट्राइक से लगे आघात की बेचैनी में पाक सेना कुछ हरकत करने की कोशिश जरूर करेगी। चूंकि उत्तरी सीमा और एलओसी पर सैन्य चौकसी बेहद सख्त है। ऐसे में पश्चिमी सीमा में ऐसी किसी हरकत की गुंजाइश पाक तलाश सकता है। इसीलिए पश्चिमी कमान के वायुसेना बेस को भी खास सतर्क और तैयार रहने के स्पष्ट निर्देश भेजे गए हैं।

पाकिस्तान की इस बौखलाहट पर रक्षामंत्री मनोहर पार्रीकर ने आज टीवी चैनलों को दिए एक बयान में कहा कि जैसे सर्जरी के बाद मरीज बेहोशी की स्थिति में रहता है, सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की हालत कुछ वैसी है। तभी तो वह हमारी सेना के विशेष कमांडो दस्ते की सर्जिकल कार्रवाई की बात से इनकार कर रहा है जिन्होंने अपने काम को बखूबी अंजाम दे दिया।

पीएम मोदी के खिलाफ बोलने से लंबी हो गई थी केजरीवाल की जीभ: पर्रिकर

रक्षामंत्री ने कहा कि हमारा मकसद किसी देश पर आक्रमण करना नहीं है। रामचंद्र जी ने जैसे लंका पर विजय हासिल करने के बाद उसे विभीषण को सौंप दिया। बांग्लादेश के सैन्य ऑपरेशन में भी हमने यही किया। पीओके में सर्जिकल कार्रवाई का मकसद भी यही है। उन्होंने पाक को किसी भी तरह की जवाबी कार्रवाई से बाज आने की चेतावनी देते हुए कहा कि बेशक किसी पर आक्रमण हमारा मकसद नहीं मगर हमें चोट पहुंचाया गया तो फिर हम उसका पूरा जवाब देंगे।

रक्षा मंत्री ने साफ कहा कि पीओके में सर्जिकल कार्रवाई को सेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर अंजाम दिया। इसके लिए विशेष कमांडो दस्ते को देश की ओर से बधाई देते हुए पार्रीकर ने कहा कि जैसा लंका में जाने से पहले हुनमानजी को अपनी ताकत का अहसास नहीं था। उसी तरह मैंने सेना को उसकी शक्ति का अहसास कराया और उन्होंने बखूबी अपने मिशन को अंजाम दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.