Move to Jagran APP

हाफिज सईद पर भारत का सख्त रवैया, बहानेबाजी छोड़ कार्रवाई करे पाक

विदेश मंत्रालय ने कहा कि आतंक के खिलाफ पाकिस्तान के दावों पर भरोसा नहीं है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 02 Feb 2017 08:45 PM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2017 09:38 AM (IST)
हाफिज सईद पर भारत का सख्त रवैया, बहानेबाजी छोड़ कार्रवाई करे पाक
हाफिज सईद पर भारत का सख्त रवैया, बहानेबाजी छोड़ कार्रवाई करे पाक

नई दिल्ली, प्रेट्र। जमात-उद-दावा सरगना और मुंबई में 26/11 के आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के खिलाफ पाकिस्तान के ठोस सुबूत मांगने पर भारत ने कड़ा जवाब दिया है। पाक की बहानेबाजी पर विदेश मंत्रालय ने दो टूक कहा कि भारत पहले ही पाकिस्तान को सारे सुबूत दे चुका है। मुंबई में हुए आतंकी हमले की पूरी साजिश पाकिस्तान में ही रची गई थी। अब पाकिस्तान को हाफिज सईद पर कार्रवाई के लिए सिर्फ राजनीतिक इच्छाशक्ति दिखाने की जरूरत है।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने गुरुवार को बताया कि भारत अब आतंकवाद के खात्मे के लिए उठाए गए कदमों के पाकिस्तान के दावों या बयानों का भरोसा नहीं करता है। वह सिर्फ जमीनी हकीकत पर ही विश्वास करता है। मुंबई में हुए आतंकी हमले की पूरी साजिश पाकिस्तान में रची गई थी। सारे आतंकी पाकिस्तान से ही आए थे। इस आतंकी हमले को पाकिस्तान का पूरा समर्थन हासिल था। इसलिए मुंबई हमले के मास्टरमाइंड को जाहिर करने वाले सारे सुबूत भी पाकिस्तान में ही हैं। स्वरूप ने कहा कि खुद हाफिज सईद भी कुबूल कर चुका है कि भारत में हुए कई श्रृंखलाबद्ध आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड वही था। इसलिए पाकिस्तान प्रशासन जिस ठोस सुबूत की तलाश में है, वह उसी के पास है। अब उसे कार्रवाई करने के लिए सिर्फ राजनीतिक इच्छाशक्ति दिखाने की जरूरत है।

विदेश राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद के बाहर कहा कि लंबे समय से भारत विभिन्न स्तरों पर पाकिस्तान को उस आतंकी हमले के सुबूत देता रहा है। लेकिन पाकिस्तान हमेशा इन्कार करता रहा और खुद अपने देश की सुरक्षा को भी खतरे में डालता रहा। पाकिस्तान अब पूरे क्षेत्र में आतंकवाद का गढ़ बन चुका है। खासकर भारत के खिलाफ सारी गतिविधियां पाकिस्तान में ही पनपती हैं। उन्होंने कहा कि पड़ोसी मुल्क मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों का भी अड्डा बन चुका है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के दबाव में पाकिस्तान ने जमात के सरगना हाफिज सईद को नजरबंद कर लिया था। साथ ही विगत बुधवार को हाफिज समेत 38 आतंकियों पर पाकिस्तान से बाहर जाने पर पाबंदी लगा दी है। इसी सिलसिले में पाकिस्तान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि अगर भारत हाफिज सईद पर अपने आरोपों को लेकर गंभीर है तो उसके खिलाफ ठोस सुबूत लेकर आए। सुबूत ऐसे हों जो पाकिस्तानी या दुनिया की किसी भी अन्य अदालत में टिक सकें।

यह भी पढ़ेंः तेज बहादुर यादव गिरफ्तारी केस में BSF का बयान, गिरफ्तारी की खबर गलत

यह भी पढ़ेंः राष्ट्रपति के अभिभाषण पर राज्यसभा में चर्चा जारी, लोकसभा की कार्यवाही स्थगित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.