Move to Jagran APP

पाक के दावों को भारत ने किया खारिज, कहा- भारतीय वायु सीमा का उल्‍लंघन नहीं

पाक वायुसेना प्रमुख की ओर से भारत को दी गई धमकी को भी भारतीय वायुसेना ने हवा-हवाई बताते हुए कोई तवज्जो नहीं दी है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Wed, 24 May 2017 01:24 PM (IST)Updated: Wed, 24 May 2017 07:30 PM (IST)
पाक के दावों को भारत ने किया खारिज, कहा- भारतीय वायु सीमा का उल्‍लंघन नहीं
पाक के दावों को भारत ने किया खारिज, कहा- भारतीय वायु सीमा का उल्‍लंघन नहीं

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। सियाचिन गलेशियर क्षेत्र की हवाई सीमा में अतिक्रमण के पाकिस्तानी वायुसेना के दावे को भारतीय वायुसेना ने झूठा बताते हुए खारिज कर दिया है। भारत की नजर में पाकिस्तानी चौकियों को तबाह करने की भारतीय सेना की कार्रवाई का वीडियो सामने आने के बाद अपनी जनता का ध्यान बंटाने के लिए पाक ने हवाई अतिक्रमण का यह प्रोपगेंडा चला है।

loksabha election banner

पाक वायुसेना प्रमुख की ओर से भारत को दी गई धमकी को भी भारतीय वायुसेना ने हवा-हवाई बताते हुए कोई तवज्जो नहीं दी है। पाकिस्तानी मीडिया के सियाचिन ग्लेशियर क्षेत्र में पाक एयरफोर्स के विमानों के भारतीय नियंत्रण क्षेत्र में उड़ान भरने के दावों को खारिज करते हुए भारतीय वायुसेना ने कहा- कोई अतिक्रमण नहीं हुआ है, सियाचिन ग्लेशियर का पूरा क्षेत्र भारत के नियंत्रण में है।

पाक मीडिया के हवाले से यह भी दावा किया गया है कि पाक एयरफोर्स सीमा से सटे स्कर्दू में सैन्य अभ्यास कर रही है जिसमें उसके वायुसेना प्रमुख सोहेल अमान ने भी शिरकत की है। सीमा पर तनातनी के बीच पाक एयरफोर्स की ऐसी गतिविधियों और उसके प्रमुख की धमकी पर भारतीय वायुसेना का मानना है कि इसमें कोई दम नहीं है। पाक एयरफोर्स प्रमुख की धमकी के भी कोई मायने नहीं है क्योंकि भारतीय वायुसेना ताकत और मारक क्षमता दोनों में पाक एयरफोर्स से बहुत ज्यादा है। इसीलिए इन धमकियों में चिंता की कोई बात नहीं।

भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल अकेले सुखोई-30 विमानों की टक्कर में पाक के पास कोई विमान नहीं है। इसलिए साफ है कि पाक एयरफोर्स की यह धमकी और दावे उसकी सैन्य चौकियों को तबाह करने की भारत की कार्रवाई का जवाब देने का संदेश देने की रणनीति का हिस्सा है। दरअसल पाक सेना और सरकार अपनी आवाम को यह संदेश देना चाहती है कि वह रणनीतिक मोर्चे पर मिले इस आघात का भारत को जवाब दे रही है। पाक एयरफोर्स को यह पैंतरा इसलिए भी अपनाना पड़ रहा है क्योंकि चौकियों को तबाह करने की कार्रवाई का जवाब देने के लिए मंगलवार रात पाक सेना की ओर से जारी वीडियो के झूठे होने की पोल तत्काल खुल गई।

यह भी पढ़ें: भारत के जोरदार प्रहार से पाक की 10 चौकियां तबाह, 25-30 पाक सैनिक ढेर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.