Move to Jagran APP

6 साल बाद दिखा इस खिलाड़ी का दम, दिलचस्प मैच में शानदार जीत

पाकिस्तान की जमीन पर सालों बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ने दोबारा कदम रखा है और सालों बाद जब मंगलवार शाम जिंबाब्वे के खिलाफ पहला वनडे मैच खेला गया तो काफी कुछ खास हुआ। इस मैच के जरिए न सिर्फ अपने घर में वनडे मैच देखने का फैंस का इंतजार खत्म हुआ

By ShivamEdited By: Published: Wed, 27 May 2015 11:19 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2015 11:53 AM (IST)
6 साल बाद दिखा इस खिलाड़ी का दम, दिलचस्प मैच में शानदार जीत

लाहौर। पाकिस्तान की जमीन पर सालों बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ने दोबारा कदम रखा है और सालों बाद जब मंगलवार शाम जिंबाब्वे के खिलाफ पहला वनडे मैच खेला गया तो काफी कुछ खास हुआ। इस मैच के जरिए न सिर्फ अपने घर में वनडे मैच देखने का फैंस का इंतजार खत्म हुआ बल्कि 6 साल बाद एक खिलाड़ी की भी जबरदस्त वापसी हुई। कड़ी टक्कर के बाद ये मैच मेजबान पाकिस्तान ने 41 रनों से जीता।

loksabha election banner

- जबरदस्त वापसीः

पाकिस्तान ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और वे 50 ओवर मेें 3 विकेट के नुकसान पर 375 रनों के विशाल स्कोर तक पहुंचने में सफल रहे। इस स्कोर का सबसे बड़ा श्रेय जिस खिलाड़ी को जाता है वो थे शोएब मलिक। उन्होंने तकरीबन दो साल बाद वनडे टीम में वापसी की है और 6 साल के लंबे इंतजार के बाद फैंस को इस खिलाड़ी के बल्ले से शतक देखने को मिला। मलिक ने 76 गेंदों पर 112 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 12 चौके और 2 छक्के शामिल थे। इससे पहले शोएब मलिक ने अपना आखिरी वनडे शतक 2009 में भारत के खिलाफ सेंचुरियन (दक्षिण अफ्रीका) में जड़ा था। उस दौरान उन्होंने 128 रनों की पारी खेली थी, हालांकि उसके बाद वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ज्यादा कुछ नहीं कर सके जिसकी वजह से उन्हें लंबे समय तक टीम से बाहर भी रहना पड़ा।

- पहली बार हुआ कुछ ऐसाः

इस मैच में पाकिस्तान के शीर्ष के चारों बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़े। ये इस टीम के वनडे इतिहास में पहली बार हुआ है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान टीम की तरफ से मंगलवार को मोहम्मद हफीज ने 86, कप्तान अजहर अली ने 79, शोएब मलिक ने 112 और हैरिस सोहैल ने नाबाद 89 रनों की पारियां खेलीं। इसके अलावा पहली बार उनके वनडे इतिहास में एक ही मैच में दो 150 रनों से ज्यादा की साझेदारियां भी देखने को मिलीं। पहले विकेट के लिए अजहर अली और मोहम्मद हफीज ने 170 रन जोड़े जबकि तीसरे विकेट के लिए शोएब मलिक और हैरिस सोहैल ने 201 रनों की साझेदारी की। पाकिस्तान द्वारा बनाया गया 375 का स्कोर उनकी जमीन पर वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर भी साबित हुआ। जबकि पाकिस्तान टीम के वनडे इतिहास में ये उनका दूसरा सबसे बड़ा स्कोर था। पाक टीम का सबसे बड़ा वनडे स्कोर 385 रन का है, जो उन्होंने 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ बनाए थे।

- जिंबाब्वे ने दिया करारा जवाबः

जिंबाब्वे की टीम बेशक इस मैच में हार गई लेकिन उन्होंने 376 रनों के विशाल लक्ष्य के सामने करारा जवाब दिया। जिंबाब्वे की तरफ से कप्तान एल्टन चिगुंबरा ने कप्तानी पारी खेली और 95 गेंदों पर धुआंधार 117 रन बना डाले। उनकी इस पारी में 10 चौके और 4 छक्के शामिल रहे। इसके अलावा हैमिल्टन मसकाद्जा ने भी 73 रनों की पारी खेली जिसके दम पर जिंबाब्वे भी 300 रनों का आंकड़ा पार करने में सफल रहा। जिंबाब्वे ने 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 334 रन बना डाले। पाकिस्तान की तरफ से वहाब रियाज ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके।

क्रिकेट से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.