Move to Jagran APP

हार्ट ऑफ एशिया: पाक NSA सरताज अजीज अमृतसर पहुंचे, पीएम से हुई मुलाकात

ठीक एक वर्ष पहले इस्लामाबाद में हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में ही भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई थी।

By Atul GuptaEdited By: Published: Sun, 04 Dec 2016 01:02 AM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2016 01:09 AM (IST)
हार्ट ऑफ एशिया: पाक NSA सरताज अजीज अमृतसर पहुंचे, पीएम से हुई मुलाकात

जयप्रकाश रंजन, अमृतसर। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के एक दिन पहले अमृतसर पहुंचने से कूटनीतिक हलकों में कयासों का दौर चालू हो गया है। हार्ट ऑफ एशिया सम्मलेन में आमंत्रित मेहमानों को साडा पिंड रिजॉर्ट में दिए गए रात्रिभोज के दौरान अजीज और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक-दूसरे का अभिवादन भी किया। माना जा रहा है कि दोनों नेताओं ने अनौपचारिक बातचीत भी की है। हालांकि, बातचीत को लेकर दोनों तरफ गहरी चुप्पी साधी गई है। लेकिन कहा जा रहा है कि दोनों पक्ष तनाव खत्म करने की राह निकालने की जुगत में हैं। अजीज की तरफ से शनिवार देर शाम विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नई दिल्ली स्थित घर पर स्वास्थ्य कामना करते हुए गुलदस्ता भी भेजा गया।

loksabha election banner

ठीक एक वर्ष पहले इस्लामाबाद में हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन में ही भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई थी। उस समय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और सरताज अजीज के बीच हुई बैठक में समग्र बातचीत को लेकर सहमति बनी थी। अफगानिस्तान को मदद देने का भावी कार्यक्रम बनाने के लिए हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन इस साल अमृतसर में हो रहा है। पाकिस्तान भी इस सम्मलेन का अहम देश है। पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक अजीज को रविवार सुबह आना था और उसी शाम को लौट जाना था। लेकिन शनिवार को अचानक ही दोपहर को विदेश मंत्रालय ने बताया कि अजीज देर शाम तक भारत पहुंच रहे हैं और वह रात्रिभोज में भी हिस्सा लेंगे। शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार की हैसियत से उनकी यह पहली भारत यात्रा है।

दो दिन पहले तक पाकिस्तान का विदेश मंत्रालय कहता रहा है कि वह भारत के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए तैयार है। अमृतसर में भारत और पाक के बीच द्विपक्षीय वार्ता की संभावना से पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी इन्कार नहीं किया था। लेकिन नगरोटा सैन्य ठिकाने पर आतंकी हमले के बाद भारत ने स्पष्ट किया था कि जब तक पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा देता रहेगा, तब तक उसके साथ बातचीत नहीं हो सकती। भारत हार्ट ऑफ एशिया का आयोजनकर्ता देश है। इसकी मर्जी के बगैर आमंत्रित देश के प्रतिनिधियों के कार्यक्रम तय नहीं किए जा सकते। ऐसे में माना जा रहा है कि भारत की इजाजत के बाद ही अजीज ने अपने कार्यक्रम में बदलाव करने का फैसला किया होगा।

पढ़ें- श्री दरबार साहिब में नतमस्तक हुए विदेशी प्रतिनिधि, जालियांवाला बाग भी गए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.