Move to Jagran APP

भारत-पाकिस्‍तान के बीच फिर से शुरू हो जाएगी वार्ता, ऐसे निकाला जा रहा रास्‍ता

पाकिस्‍तान के उच्‍चायुक्‍त अब्‍दुल बासित ने दोनों देशों के बीच फिर से बातचीत शुरू होने को लेकर महत्‍वपूर्ण संकेत दिए हैं।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Tue, 01 Aug 2017 09:33 AM (IST)Updated: Tue, 01 Aug 2017 10:13 AM (IST)
भारत-पाकिस्‍तान के बीच फिर से शुरू हो जाएगी वार्ता, ऐसे निकाला जा रहा रास्‍ता
भारत-पाकिस्‍तान के बीच फिर से शुरू हो जाएगी वार्ता, ऐसे निकाला जा रहा रास्‍ता

नई दिल्‍ली। मौजूदा समय में कई मसलों को लेकर भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनावपूर्ण संबंध चल रहे हैं। वहीं उनके बीच हर तरह की बातचीत भी बंद है। मगर इसे शुरू करने के लिए पर्दे के पीछे से कोशिश जरूर की जा रही है। इसके लिए भारत-पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एक दूसरे के संपर्क में हैं और हालिया हफ्तों में कम से कम एक बार मुलाकात भी कर चुके हैं। वे भारत-पाकिस्‍तान के बीच फिर से बातचीत शुरू करने का रास्‍ता तलाश रहे हैं।

loksabha election banner

यह कहना है पाकिस्‍तान के उच्‍चायुक्‍त अब्‍दुल बासित का, जिनका इसी महीने कार्यकाल खत्‍म होने जा रहा है और उनकी जगह सोहेल महमूद भारत में पाकिस्‍तान के उच्‍चायुक्‍त होंगे।

बासित ने इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत में भारत और पाकिस्‍तान के बीच फिर से जल्‍द बातचीत शुरू होने की उम्‍मीद जताई है। उन्‍होंने इस बात की पुष्टि की कि राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और नसीर खान जंजुआ एक दूसरे के संपर्क में हैं। बासित ने कहा, मुझे पूरा यकीन है कि दोनों संपर्क में हैं। मिलने के बारे में मेरी जानकारी पुख्ता नहीं है। पर उम्मीद करता हूं कि दोनों ही देश बातचीत के रास्ते पर आएंगे।

जब बासित से पूछा गया कि क्‍या 24 मई को मास्‍को में एक अंतरराष्‍ट्रीय सुरक्षा सम्‍मेलन से इतर मुलाकात हुई थी तो उन्‍होंने कहा कि इस बारे में पुष्टि करने के लिए अपने राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से पूछ सकते हैं। वहीं बासित ने यह भी बताया कि पूर्व भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव ने पाक अधिकारियों को कई अहम जानकारियां दी हैं। गौरतलब है कि पाक जेल में बंद जाधव को वहां की एक सैन्‍य अदालत ने जासूसी के आरोप में मौत की सजा सुनाई है। फिलहाल यह मामला अंतरराष्‍ट्रीय अदालत में है।

यह भी पढ़ें: NIA का दावा, गिलानी के करीबी देवेंद्र ने पाकिस्तान को भेजीं खुफिया जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.