Move to Jagran APP

गांधी की तुलना दीनदयाल से करने पर भड़का विपक्ष, राज्यसभा में जमकर हंगामा

राज्‍यसभा में विपक्ष ने राष्‍ट्रपति के भाषण पर सवाल उठाते हुए जमकर हंगामा किया जिसके बाद कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्‍थगित कर दी गयी।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 26 Jul 2017 11:53 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jul 2017 01:58 PM (IST)
गांधी की तुलना दीनदयाल से करने पर भड़का विपक्ष, राज्यसभा में जमकर हंगामा
गांधी की तुलना दीनदयाल से करने पर भड़का विपक्ष, राज्यसभा में जमकर हंगामा

नई दिल्ली (जेएनएन)। राज्यसभा की कार्रवाई के दौरान आज कांग्रेसी सासंदों का आक्रामक रुख जारी रहा। कांग्रेसी सांसद आनंद शर्मा की ओर से राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद के कल के भाषण पर आपत्ति जतायी गयी, जिस पर अन्य कांग्रेसी सांसदों ने जमकर हंगामा किया। इसके जवाब में अरुण जेटली भड़क गए और आनंद शर्मा के साथ उनकी नोक-झोंक हुई।

loksabha election banner

आपत्‍ति जताते हुए राज्‍यसभा में कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी ने महात्मा गांधी और पंडित जवाहरलाल नेहरू का अपमान किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शपथग्रहण बाद देश को संबोधित करते हुए अपने भाषण में कहा था, ‘एक ऐसा समाज, जिसकी कल्पना महात्मा गांधी और दीनदयाल उपाध्याय जी ने की थी हमारे मानवीय मूल्यों के लिए भी महत्वपूर्ण है।‘

इसपर वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि ऐसा कैसे हो सकता है कि कोई सदस्य राष्ट्रपति के भाषण पर सवाल खड़ा करे। अरुण जेटली ने आनंद शर्मा के बयान को कार्यवाही से हटाने की मांग की, जिसके बाद सदन में हंगामा हो गया और कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित करना पड़ा। 

इससे पहले कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद की ओर से राष्ट्रपति भाषण पर आपत्ति जताते हुए उनके शपथ ग्रहण के भाषण को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया था। उन्होंने कहा था कि राष्ट्रपति ने अपने भाषण में भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का नाम नहीं लिया,जबकि उनके कैबिनेट में शामिल अन्य मंत्रियों का नाम लिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति कोविंद को ध्यान रखना चाहिए था कि वो अब भाजपा के सदस्य नहीं रहे।


बता दें कि किसानों की आत्महत्या, समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग और कृषि बीमा योजना को लेकर उठे सवालों पर आज कृषि मंत्री राधामोहन सिंह दोपहर 3 बजे राज्यसभा में अपना जवाब देंगे। राज्यसभा में प्रश्नकाल में गृहमंत्रालय के कामकाज और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े सवालों पर गृहमंत्रालय की तरफ से जवाब आएगा।

यह भी पढ़ें: विपक्ष ने उठाए सवाल, आरबीआइ क्यों नहीं गिन पाया 500-1000 के नोट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.