Move to Jagran APP

दुनिया के सबसे ज्यादा गरीब भारत में

संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, गरीबों की तादाद के मामले में भारत दुनिया में पहले स्थान पर है। यह हालत तब है, जब 1999 से 2010 के बीच दक्षिण पूर्व एशिया में गरीबी की दर 45 प्रतिशत से घटकर 14 प्रतिशत तक पहुंच गई। बुधवार को संयुक्त राष्ट्र की मिलेनियम डेवलपमेंट गोल रिपोर्ट जारी करने के मौके पर अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने कहा कि रिपोर्ट के नतीजे हमारे लिए चुनौती हैं। उन्होंने कहा कि हमने अब तक गरीबी की चुनौती से ि

By Edited By: Published: Wed, 16 Jul 2014 06:30 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jul 2014 06:59 AM (IST)
दुनिया के सबसे ज्यादा गरीब भारत में

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, गरीबों की तादाद के मामले में भारत दुनिया में पहले स्थान पर है। यह हालत तब है, जब 1999 से 2010 के बीच दक्षिण पूर्व एशिया में गरीबी की दर 45 प्रतिशत से घटकर 14 प्रतिशत तक पहुंच गई।

loksabha election banner

बुधवार को संयुक्त राष्ट्र की मिलेनियम डेवलपमेंट गोल रिपोर्ट जारी करने के मौके पर अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने कहा कि रिपोर्ट के नतीजे हमारे लिए चुनौती हैं। उन्होंने कहा कि हमने अब तक गरीबी की चुनौती से निपटने को जो कुछ किया है, उस पर गर्व नहीं कर सकते। उन्होंने भरोसा जताया कि अगली रिपोर्ट में हम बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अभी भी दुनिया के 32.9 प्रतिशत गरीब आबादी रहती है। यह संख्या चीन, नाइजीरिया और बांग्लादेश के गरीबों से ज्यादा है। यही नहीं, नवजात बच्चों की मृत्यु दर में भी भारत सबसे आगे है। 2012 में यहां 14 लाख ऐसे बच्चों की मौत हुई थी जो अपना पांचवां जन्मदिन भी नहीं मना पाए थे।

रिपोर्ट के मुख्य बिंदु

1. भारत के 60 प्रतिशत लोग खुले में करते हैं शौच

2. 17 प्रतिशत है भारत में मातृत्व मृत्यु दर

3. दुनिया का हर तीसरा गरीब भारत में रहता है।

पढ़े: हर चार कुपोषित लोगों में एक भारतीय

मनमोहन सरकार ने छुपाए गरीब, संख्या बताई 10 करोड़ कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.