Move to Jagran APP

महारथी एक रथी अनेक

नाम में क्या रखा है, यह जुमला हम सब अक्सर सुनते रहते हैं, लेकिन इसी नाम यानी संज्ञा ने महासमर में उतरे कई दिग्गजों को लगभग संज्ञाशून्य कर रखा है। उनका नाम ही उनके लिए परेशानी का सबब साबित हो रहा है। इसे महज संयोग मानना कठिन लगता है कि कई दिग्गज उम्मीदवारों के चुनाव क्षेत्र से उनके मिलते-जुलते नामों और उपनामों व

By Edited By: Published: Tue, 15 Apr 2014 06:42 AM (IST)Updated: Tue, 15 Apr 2014 06:43 AM (IST)
महारथी एक रथी अनेक

नाम में क्या रखा है, यह जुमला हम सब अक्सर सुनते रहते हैं, लेकिन इसी नाम यानी संज्ञा ने महासमर में उतरे कई दिग्गजों को लगभग संज्ञाशून्य कर रखा है। उनका नाम ही उनके लिए परेशानी का सबब साबित हो रहा है। इसे महज संयोग मानना कठिन लगता है कि कई दिग्गज उम्मीदवारों के चुनाव क्षेत्र से उनके मिलते-जुलते नामों और उपनामों वाले उम्मीदवारों की बाढ़ आ चुकी है, बल्कि यह प्रमुख उम्मीदवार को चित करने की प्रतिद्वंद्वियों की साजिश के ज्यादा करीब दिखती है। चुनावी समर में कई मंझे खिलाड़ियों को बड़ी संख्या में उनके नामराशि वाले चुनौती दे रहे हैं। इसमें मतदाताओं के भ्रमित होने का खामियाजा उन्हें उठाना पड़ सकता है। चुनाव के इस रोचक पक्ष पर पेश है एक नजर :

loksabha election banner

नरेंद्र मोदी वडोदरा

गुजरात के वडोदरा से भाजपा के पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के लड़ने की सुर्खियों ने इसे वीआइपी चुनाव क्षेत्र बना दिया। अब मोदी जैसी शख्सियत के खिलाफ लड़ना लोगों को अपने आप में एक उपलब्धि-सी लगने लगी। लिहाजा एक निर्दलीय उम्मीदवार नरेंद्र बाबूलाल मोदी भी मैदान में कूदे। हालांकि अंतिम समय में उन्होंने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली।

जरनैल सिंह पश्चिमी दिल्ली

बीते दस अप्रैल को दिल्ली की इस सीट पर खड़े सभी उम्मीदवारों का भाग्य जनता ने भले ही तय कर दिया हो, लेकिन यहां पर तीन जरनैल सिंह एक-दूसरे को मात देने के लिए मैदान में थे। एक आम आदमी पार्टी से तो दो निर्दलीय उतरे थे।

हेमामालिनी मथुरा

देश की सर्वाधिक लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश के इस चुनाव क्षेत्र में अगर फिल्म शोले में बसंती का किरदार निभाने वाली हेमामालिनी भाजपा के टिकट पर मैदान में हैं तो एक निर्दलीय हेमामालिनी भी उन्हें टक्कर दे रही हैं।

संजय कुमार बांका

बिहार की इस सीट से सीपीआइ और बसपा के उम्मीदवार का एक ही नाम है।

विजयकुमार तिरुचिरापल्ली

डीएमके ने अपना उम्मीदवार एमजी विजयकुमार का बनाया है तो पी विजयकुमार निर्दलीय किस्मत आजमा रहे हैं।

सतपाल भिवानी-महेंद्रगढ़

10 अप्रैल को मतदान हो चुके हरियाणा की इस सीट पर दो सतपाल निर्दलीय के रूप में मैदान में थे।

मनप्रीत सिंह बठिंडा

पंजाब की इस सीट से कांग्रेस के मनप्रीत सिंह को एक निर्दलीय मनप्रीत सिंह चुनौती दे रहे हैं।

कुलदीप हिसार

भले ही हरियाणा की इस सीट का नसीब लिखा जा चुका हो, लेकिन हरियाणा जनहित कांग्रेस के कुलदीप विश्नोई के सामने सात कुलदीप चुनौती पेश किए हुए थे।

दयाल सिंह काराकट

इस सीट पर दो निर्दलीय मैदान में हैं। एक भैरो दयाल सिंह तो दूसरे राम दयाल सिंह।

शंकरभाई चौधरी बारदोली

गुजरात की इस सीट पर सीपीआइ के रावालीबेन शंकरभाई चौधरी ताल ठोंक रहे हैं तो हिंदुस्तान निर्माण दल के रीनियाभाई शंकरभाई चौधरी भी चुनौती के लिए तैयार हैं।

नारायणस्वामी कोलार

सोने की खानों के लिए प्रसिद्ध कर्नाटक के इस क्षेत्र से भाजपा के ईएन नारायणस्वामी को तीन निर्दलीय नारायणस्वामी उपनाम के लोग टक्कर दे रहे हैं।

करुणाकरन कासरगॉड

केरल के इस चुनाव क्षेत्र में सीपीआइ (एम) के पी करुणाकरन के साथ दो अन्य निर्दलीय करुणाकरन मुकाबले में हैं।

राम चंदर समस्तीपुर

बिहार की इस सीट से अगर राम विलास पासवान के भाई राम चंदर पासवान लोजपा के उम्मीदवार हैं तो बसपा ने भी राम चंदर राम को मैदान में उतार रखा है।

विजयराघवन कोझीकोड

यहां पर सीपीआइ (एम) के प्रत्याशी ए विजयराघवन को दो निर्दलीय एम विजयराघवन और के विजयराघवन चुनौती दे रहे हैं।

अब्र्दुरहमान पोन्नई

यहां पर दो अब्र्दुरहमान और दो अब्र्दुरहिमान मैदान में हैं।

बीजू अलाथुर

इस चुनाव क्षेत्र से तीन बीजू निर्दलीय के रूप में खम ठोंक रहे हैं।

नंदलाल चौहान खंडवा

इस नाम के दो निर्दलीय लड़ रहे हैं।

सतीश पाटिल जलगांव

महाराष्ट्र की इस सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार सतीश भाष्करराव पाटिल के नाम से मिलते तीन सतीश भाष्कर पाटिल निर्दलीय लड़ रहे हैं।

लक्ष्मण मावल

पुणे से सटे इस चुनाव क्षेत्र से तीन लक्ष्मण और दो श्रीरंग बर्नी मुकाबले में हैं।

राजवीर सिंह एटा

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे की उम्मीदवारी वाली इस सीट पर उनके नाम वाला एक निर्दलीय भी मैदान में है।

सांवर लाल अजमेर

यहां पर भाजपा के सांवर लाल जाट प्रत्याशी है तो राकांपा के सांवर लाल हैं।

अरुमुगम तिरुवन्नामलाई

तमिलनाडु की इस सीट पर दो अरुमुगम और दो अन्नादुरई आपस में भिड़ रहे हैं। जबकि नजदीकी विलुपुरम में दो उमाशंकर गुत्मगुत्था हैं। यही नहीं, सलेम में दो पन्नेरसेलवम मुकाबले में हैं।

राजा शिवगंगा

वित्तमंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ती जिस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं वहां भाजपा के राजा ए और निर्दलीय राजा एच उन्हें टक्कर दे रहे हैं।

प्रह्लाद दामोह

यहां से तीन प्रह्लाद मैदान में हैं।

चिन्नास्वामी करूर

यहां से तीन चिन्नास्वामी मैदान में हैं।

बाबूलाल दुमका

झारखंड की इस वीआइपी सीट पर तृणमूल के बाबूलाल सोरेन पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के मुकाबले में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.