Move to Jagran APP

ओबामा ने मोदी को किया फोन, रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए कहा थैंक्यू

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत- अमेरिकी संबंधों को मजबूत बनाने वाली साझेदारी के लिए पीएम मोदी को फोन करके उन्हें धन्यवाद दिया।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Thu, 19 Jan 2017 09:33 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2017 07:44 PM (IST)
ओबामा ने मोदी को किया फोन, रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए कहा थैंक्यू
ओबामा ने मोदी को किया फोन, रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए कहा थैंक्यू

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली । पद छोड़ने से 48 घंटे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पीएम नरेंद्र मोदी को फोन किया और भारत-अमेरिकी रिश्ते को नया आयाम देने के लिए न सिर्फ मोदी को धन्यवाद दिया बल्कि यह उम्मीद जताई कि आगे भी यह रिश्ते यूं ही प्रगाढ़ होते रहेंगे। पीएम मोदी ने भी ओबामा को खास तौर पर भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाने के लिए धन्यवाद दिया। मोदी ने ओबामा को आगे की जीवन के लिए शुभकामनाएं दिए।

prime article banner

अमेरिकी राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी सूचना में बताया गया है कि ओबामा व मोदी के बीच हुई बातचीत में रक्षा, आण्विक ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग का मुद्दा खास तौर पर उठा और इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ने मोदी को धन्यवाद दिया। इन दोनों के विशेष प्रयासों की वजह से भी भारत आज की तारीख में अमेरिका का सबसे अहम रणनीतिक साझेदार देश बन चुका है। इसके तहत अमेरिका भारत को वैसे रक्षा तकनीकी उपलब्ध कराने को तैयार हो गया है जो उसने अभी तक किसी दूसरे देशों को भी नहीं दिया है। एक दिन पहले भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड वर्मा ने भी दैनिक जागरण के साथ विशेष बातचीत में दोनों नेताओं के विशेष प्रयासों का जिक्र किया और बताया कि ओबामा व मोदी के बीच पिछले दो वर्षो में नौ बार मुलाकात हुई है।

यह भी पढ़ें: ओबामा के मुकाबले ट्रंप की शपथ पर 999.6 करोड़ अधिक खर्च होंगे

अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति ओबामा 20 जनवरी, 2017 को पदमुक्त होंगे। उनकी जगह पर डोनाल्ड ट्रंप नए राष्ट्रपति का कार्यभार संभालेंगे। पद छोड़ने से पहले ओबामा ने मोदी के अलावा सिर्फ अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी को फोन किया। दुनिया के अन्य देशों के नेताओं से वह दिसंबर, 2016 में ही इस संदर्भ में बात कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: ट्रंप की नीति से डरे हुए हैं प्रवासी, सता रहा है देश छोड़ने का डर : निशा देसाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.