Move to Jagran APP

अब बदल सकेंगे 4500 रुपये, ATM की सीमा दो हजार से बढकर 2500 हुई

रिजर्व बैंक ने 500 रुपये का नया नोट भी जारी कर दिया है और इसकी आपूर्ति देशभर की बैंक शाखाओं में की जा रही है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Mon, 14 Nov 2016 05:07 AM (IST)Updated: Mon, 14 Nov 2016 10:30 AM (IST)
अब बदल सकेंगे 4500 रुपये, ATM की सीमा दो हजार से बढकर 2500 हुई

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट बंद करने के बाद सरकार ने आम लोगों को नकदी मुहैया कराने को एक बैंक खाते से एक दिन में अधिकतम 10,000 रुपये निकासी की सीमा खत्म कर दी है। पुराने नोट बदलने की सीमा भी 4,000 रुपये से बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दी है। वहीं एटीएम से भी लोग एक दिन में अधिकतम 2,000 रुपये की जगह 2500 रुपये निकाल सकेंगे।

loksabha election banner

साथ ही अब एक सप्ताह में एक बैंक खाते से अधिकतम 24,000 रुपये निकाल सकेंगे। अब तक यह सीमा 20,000 रुपये थी। इसके अलावा सरकार ने देश के अलग-अलग इलाकों में मोबाइल बैंकिंग वैन के माध्यम से कैश उपलब्ध कराने का निर्देश बैंकों को दिया है। रिजर्व बैंक ने 500 रुपये का नया नोट भी जारी कर दिया है और इसकी आपूर्ति देशभर की बैंक शाखाओं में की जा रही है।

तस्वीरें: कहीं Atm बंद तो कहीं Cash निकालने को लगी लंबी कतारें

यह भी पढ़ेंः बाहर जनता त्रस्त, बैंक बंद कर करीबियों को कैश बांट रहा था मैनेजर

वित्त मंत्री और गृह मंत्री ने की हालात समीक्षा

वित्त मंत्री अरुण जेटली और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को रिजर्व बैंक, डाक विभाग, वित्त मंत्रालय और केंद्रीय गृह मंत्रालय के आला अफसरों के साथ बैठक कर देशभर में नकदी उपलब्धता की स्थिति का जायजा लिया। बाद में वित्त मंत्रालय ने कहा कि 10 नवंबर से 13 नवंबर शाम पांच बजे तक देशभर में सभी बैंकों की शाखाओं में 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक के 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट जमा हो चुके हैं। 50,000 करोड़ रुपये से अधिक राशि लोग निकाल भी चुके हैं।

नकदी के अभाव वाले ग्रामीण इलाकों की पहचान

सरकार ने राज्यों के मुख्य सचिवों से ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों की पहचान करने को कहा है जहां नकदी उपलब्धता की समस्या है। बैंकों और डाकघरों के साथ सहयोग करने के लिए भी कहा गया है, ताकि बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट तथा मोबाइल कैश वैन के माध्यम से नकदी की आपूर्ति की जा सके।

चेक न लेने वाले अस्पताल व कैटरर की करें शिकायत

वित्त मंत्रालय ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि कुछ अस्पताल, केटरर, टेंट हाउस और अन्य बिजनेस हाउस चेक या डिमांड ड्राफ्ट और ऑनलाइन ट्रांसफर ग्राहकों से स्वीकार नहीं कर रहे हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ ग्राहक जिला प्रशासन से शिकायत कर सकते हैं। बैंकों को यह भी कहा गया है कि वे प्रमुख अस्पतालों के पास मोबाइल बैंकिंग वैन के माध्यम से बैंकिंग ट्रांजेक्शन की सुविधा मरीजों के लिए शुरू करें। वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगांे के लिए अलग लाइन की सुविधा करने करने, नोट बदलने और बैंक खाते से लेनदेन के लिए भी अलग लाइनें बनाने का निर्देश भी बैंकों को दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः नोटबंदी के बाद कहीं बोरे में तो कहीं कार की डिग्गी से बरामद हो रहे हैं करोड़ों रुपए

बैंक, कैश वैन एटीएम की सुरक्षा करें राज्य

वित्त मंत्री और गृह मंत्री की बैठक में गृह सचिव राजीव महर्षि तथा वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे। केंद्र पहले ही सभी राज्यों को सभी बैंकों, नकदी आपूर्ति करने वाली गाडि़यों और एटीएम की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दे चुका है। गृह मंत्रालय के अधिकारी लगातार राज्यों के साथ संपर्क में हैं और राज्यों के पुलिस महानिदेशकों से स्थिति का जायजा ले रहे हैं। अब तक देश के किसी भी हिस्से से अप्रिय घटना या ¨हसा की सूचना नहीं मिली है। सरकार को उम्मीद है कि कुछ दिनों में हालात सामान्य हो जाएंगे।

आरबीआइ ने कहा, नकदी की कमी नहीं

आरबीआइ ने भी लोगों से अपील की कि देश में नकदी की कोई कमी नहीं है, इसलिए वे चिंता न करें। अपने घर पर नकदी रखने के लिए बार-बार बैंक से नकदी न निकालें। जब भी जरूरत होगी नकदी उपलब्ध है।

राहत देने वाले कदम

  • आरबीआइ ने जारी किया 500 रुपये का नया नोट
  • रोजाना 2,500 रुपये निकाल सकेंगे एटीएम से
  • 24,000 रुपये एक हफ्ते में निकाल सकेंगे बैंक खाते से
  • 10,000 रुपये बैंक खाते से एक दिन में निकालने की सीमा खत्म
  • 4,500 रुपये के पुराने 500 व 1000 रुपये के नोट बदल सकेंगे बैंक के काउंटर से
  • 2500 रुपये बैंक खाते से निकाल सकेंगे बैंक मित्र
  • 15 जनवरी 2017 तक जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकेंगे पेंशनर, अब तक थी नवंबर की सीमा

कितने आए पुराने नोट

  • अब तक जमा हुए 3 लाख करोड़ रुपये के 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट
  • 50,000 करोड़ रुपये धनराशि निकाली लोगों ने
  • शुरुआती तीन-चार दिनों में हुए 18 करोड़ बैंक ट्रांजेक्शन

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.