Move to Jagran APP

व्हाट्सएप पर यूजर्स कर पाएंगे आसानी से पैसे ट्रांसफर

जल्द ही व्हाट्सएप पर यूजर्स एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 05:55 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 05:55 PM (IST)
व्हाट्सएप पर यूजर्स कर पाएंगे आसानी से पैसे ट्रांसफर
व्हाट्सएप पर यूजर्स कर पाएंगे आसानी से पैसे ट्रांसफर

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन कॉन्टैक्ट एप ट्रूकॉलर और मैसेजिंग एप हाइक के बाद अब व्हाट्सएप अपने एप में वॉलेट फीचर जोड़ने की तैयारी में है। यह फीचर यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर आधारित होगा। इसके जरिए यूजर्स जल्दी पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। खबरों की मानें तो इसके लिए व्हाट्सएप भारतीय बैंकों और दूसरे संस्थानों जैसे कि एसबीआई और नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन से बातचीत कर रहा है। एसबीआई के एक अधिकारी ने बताया, “व्हाट्सएप एसबीआई, नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन और अन्य बैंकों के साथ अपने सिस्टम को जोड़ने के लिए लगातार बातचीत कर रहा है।“ आपको बता दें कि ट्रूकॉलर ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ मिलकर यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस शुरू की थी।

loksabha election banner

इससे पहले हाइक ने अपने नए अपडेट में इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट वॉलेट को लॉन्च किया था। इसके साथ ही हाइक भारत का ऐसा पहला मैसेजिंग एप बन गया गया है जिसने अपने एप में पेमेंट वॉलेट को जोड़ा है। हाइक अब सिर्फ मैसेजिंग एप के तौर पर नहीं जाना जाएगा बल्कि अब एप के माध्यम से आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को फ्री में इंस्टेंट बैंक-टू-बैंक ट्रांसफर कर सकेंगे।

UPI की मदद से कर पाएंगे पेमेंट:

हाइक पेमेंट वॉलेट के जरिये वो लोग भी पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे जो सक्रिय रूप से किसी बैंक खाते का उपयोग नहीं करते हैं। हाइक वॉलेट द्वारा अपने दोस्तों को पैसे भेज और प्राप्त कर पाएंगे। इसमें यूजर्स वॉलेट टू वॉलेट पैसे ट्रांसफर करने के साथ यूनिफाईड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) की मदद से बैंक में भी पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। यानी कि पैसे भेजने के लिए सामने वाले यूजर के पास हाइक मैसेंजर का होना जरुरी नहीं है।

यह भी पढ़ें:

अब चैट के दौरान यूजर्स कर पाएंगे वीडियो कॉल, Google लाया यह नया फीचर

व्हाट्सएप सहित सारे मैसेजिंग एप एक ही विंडो में रहेंगे, काम का है यह टूल

अपने सिंगल कैमरा स्मार्टफोन में कैसे दें bokeh इफैक्ट, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.