Move to Jagran APP

बाबा अमरनाथ के श्रद्धालुओं की सेहत अब विशेषज्ञ डॉक्टरों के हाथ

हृदय रोग में प्रशिक्षित मेडिकल ऑफिसर्स की होगी नियुक्ति डॉक्टरों की सूची मांगी...

By Srishti VermaEdited By: Published: Sat, 20 May 2017 11:07 AM (IST)Updated: Sat, 20 May 2017 11:07 AM (IST)
बाबा अमरनाथ के श्रद्धालुओं की सेहत अब विशेषज्ञ डॉक्टरों के हाथ
बाबा अमरनाथ के श्रद्धालुओं की सेहत अब विशेषज्ञ डॉक्टरों के हाथ

जम्मू (ब्यूरो)। बाबा अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सेहत विशेषज्ञ डॉक्टरों के हवाले होगी। हृदय रोग और सांस संबंधी रोगों में प्रशिक्षित डॉक्टरों को ड्यूटी पर तैनात करने को प्राथमिकता दी जा रही है। बाहरी राज्यों से आने वाले डॉक्टर जम्मू- कश्मीर के डॉक्टरों का सहयोग करेंगे। हर साल बाबा अमरनाथ यात्रा में कई श्रद्धालुओं की हृदयाघात से मौत हो जाती है। ऐसे में सरकार व श्राइन बोर्ड का पूरे यात्रा मार्ग पर विशेषज्ञ डॉक्टरों को तैनात करने पर अधिक जोर होता है। यात्रा में करीब एक महीने का समय शेष रहने के कारण इन दिनों तैयारियां जोरों पर हैं। इसमें सुरक्षा, स्वास्थ्य और ट्रैक को लेकर अधिक जोर रहता है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग कश्मीर ने स्वास्थ्य निदेशालय जम्मू, मेडिकल कॉलेज जम्मू और मेडिकल कॉलेज श्रीनगर से डॉक्टरों और अन्य स्टाफ सदस्यों की सूचियां भेजने को कहा है। इन दिनों इसी पर काम चल रहा है। जिन डॉक्टरों की सूची मांगी गई हैं, उनमें हृदय रोग विशेषज्ञ तो शामिल नहीं हैं, लेकिन जिन मेडिकल ऑफिसर्स ने हृदय रोग और सांस संबंधी रोगों में प्रशिक्षण हासिल किया है, उन्हीं के नाम प्राथमिकता पर भेजने को कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग कश्मीर ने स्वास्थ्य निदेशालय जम्मू से 198 डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ की लिस्ट भेजने को कहा है।

इसी तरह जीएमसी जम्मू और जीएमसी श्रीनगर से 113-113 डॉक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ की सूची मांगी गई है। इनमें नौ फिजीशियन और नौ सर्जनों के अलावा 15 आर्थो विशेषज्ञ भी भेजने को कहा गया है। राज्य में हृदय रोग विशेषज्ञों की कमी के कारण पोस्ट ग्रेजुएट डॉक्टरों को भेजने के लिए कहा गया है। स्वास्थ्य निदेशक जम्मू डॉ. गुरजीत सिंह का कहना है कि डॉक्टरों के नामों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल्दी ही इन्हें स्वास्थ्य निदेशक कश्मीर को भेज दिया जाएगा।

अन्य राज्यों से आने वाले डॉक्टर जम्मू-कश्मीर के चिकित्सकों का करेंगे सहयोग, यात्रा शुरू होने में करीब एक माह का समय है शेष।

-रोहित जंडियाल

यह भी पढ़ें : अमरनाथ यात्रा, पर्यावरण संरक्षण पर बोर्ड ने दिया जोर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.