Move to Jagran APP

अब मोबालइल एप से बुक करें रेल ई-टिकट

मोबाइल से ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने में आसानी हो इसके लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने 'आइआरसीटीसी कनेक्ट' नाम का एक एप्लीकेशन लांच किया है। त्योहार पर यात्रियों की सुविधा के लिए एप्लीकेशन लांच किया गया है। लेकिन यात्रियों की परेशानियों में फिलहाल कोई

By anand rajEdited By: Published: Wed, 22 Oct 2014 08:37 AM (IST)Updated: Wed, 22 Oct 2014 08:37 AM (IST)
अब मोबालइल एप से बुक करें रेल ई-टिकट

दिल्ली (राज्य ब्यूरो)। मोबाइल से ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने में आसानी हो इसके लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने 'आइआरसीटीसी कनेक्ट' नाम का एक एप्लीकेशन लांच किया है। त्योहार पर यात्रियों की सुविधा के लिए एप्लीकेशन लांच किया गया है। लेकिन यात्रियों की परेशानियों में फिलहाल कोई कमी नहीं नजर आ रही। हालांकि दिवाली और छठ के उपलक्ष्य में रेल विभाग ने कई विशेष ट्रेनें भी चलाई हैं। फिर भी ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर लोगों की धक्कामुक्की और भागमभाग देखा जा सकता है।

prime article banner

आइआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि ई-टिकट कराने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लोगों को ई-टिकट लेने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए कुछ माह पहले आइआरसीटीसी की वेबसाइट को भी अपग्रेड किया गया है। वहीं स्मार्ट फोन के बढ़ते प्रचलन को देखते हुए अब एन्ड्रॉयड प्लेटफॉर्म के जरिए टिकट बुक कराने के एक और तरीके की शुरुआत की गई है। इसके तहत मोबाइल में एप डाउनलोड कर लोग आसानी से टिकट बुक करवा सकेंगे। इससे आइआरसीटीसी के पुराने पंजीकृत उपयोगकत्र्ताओं को एक ही बार में लॉग-इन करने की सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं नए उपयोगकत्र्ता भी एप के माध्यम से सीधे अपना पंजीकरण करा सकते हैं, जिससे उन्हें भी सीधे लॉग-इन करने की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इस एप से फिलहाल ट्रेन में उपलब्ध जगह की जानकारी व टिकट बुकिंग, टिकट रद करने के साथ ही यात्रियों का विवरण, यात्रा संबंधी सूचना जैसी सुविधाएं मिलेगी। भविष्य में इस पर और सुविधाएं जोड़ी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि इस एप्लीकेशन को 4.1 और इससे ऊपर के संस्करण वाले एन्ड्रॉयड फोन पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

80 अतिरिक्त ट्रेनें चलेंगीं

रेल प्रशासन के लिए अगला एक सप्ताह चुनौती भरा समय है। इस समय जहां प्लेटफॉर्म व ट्रेनों में दीपावली की भीड़ उमड़ रही है। इसके बाद बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर जाने वाली ट्रेनों में छठ पूजा के लिए जाने वाले लोगों की भारी भीड़ होगी। इस भीड़ को संभालना जहां रेल प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होती है, वहीं यात्रियों के लिए भी गंतव्य तक का सफर बेहद मुश्किल भरा होता है। हालांकि, परेशानी को दूर करने के लिए जरूरत के अनुसार ज्यादा से ज्यादा विशेष ट्रेनें चलाने की योजना है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि दीपावली व छठ में होने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए 80 विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है। कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही भीड़ के हिसाब से और ट्रेन भी चलाई जाएंगी। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने भी गत दिवस घोषणा की है कि लगभग तीन सौ विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी। छठ पूजा के अवसर पर एसी और एक्सप्रेस गाड़ियों के साथ ही अनारक्षित कोच वाली ट्रेनें भी पर्याप्त संख्या में चलाई जाएंगी, जिससे कि लोगों को घर पहुंचने में किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

वरिष्ठ रेलवे अधिकारी प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की भीड़ पर नजर रखेंगे, जिससे कि वे विशेष ट्रेन चलाने के लिए तुरंत निर्णय ले सकें। भीड़ के कारण काफी संख्या में यात्रियों को ट्रेन में जगह नहीं मिलती। ऐसे यात्रियों के लिए पिछले वर्ष भी छठ के समय आनंद विहार टर्मिनल से विशेष ट्रेनें चलाई गईं थी।

पढ़ें: नई ऑनलाइन ई-टिकटिंग रेल सेवा शुरू

पढ़ें: नए एप से ई-टिकट बुकिंग होगी आसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.