Move to Jagran APP

घर बैठे बुक होगा अनारक्षित टिकट, स्टेशन पर मिलेगा प्रिंट

टिकट खरीदने के एक घंटे के अंदर यात्रा शुरू करनी पड़ती है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Mon, 29 May 2017 10:30 AM (IST)Updated: Mon, 29 May 2017 12:57 PM (IST)
घर बैठे बुक होगा अनारक्षित टिकट, स्टेशन पर मिलेगा प्रिंट
घर बैठे बुक होगा अनारक्षित टिकट, स्टेशन पर मिलेगा प्रिंट

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। जल्द ही अनारक्षित टिकट खरीदना आसान हो जाएगा। यात्री घर बैठे किसी भी रूट का टिकट खरीद सकेंगे। ऑनलाइन टिकट बुक कराने के बाद रेलवे स्टेशन पर ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएम) से इसका प्रिंट ले सकेंगे। यात्रियों को यह सुविधा देने के लिए उत्तर रेलवे मोबाइल एप विकसित कर रहा है।

loksabha election banner

कुछ विशेष रूट पर ऑनलाइन अनारक्षित टिकट खरीदने की भी सुविधा शुरू की गई है। नई दिल्ली-पलवल रूट पर सितंबर 2015 में यह सेवा शुरू की गई थी। कुछ महीने पहले गाजियाबाद रूट पर भी यह सुविधा शुरू कर दी गई है। पेपरलेस टिकट जिस मोबाइल फोन से बुक किया जाता है, उसे सफर के दौरान साथ रखना होता है क्योंकि इसे किसी और नंबर पर फॉरवर्ड नहीं किया जा सकता है।

टिकट खरीदने के एक घंटे के अंदर यात्रा शुरू करनी पड़ती है। इस कारण सभी यात्री इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। नई सुविधा में इस तरह की बाध्यता नहीं रहेगी।

यात्रियों की इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) के साथ मिलकर ऐसा एप विकसित कर है, जिससे यात्री किसी भी रूट पर चलने वाली मेल, एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेन का टिकट बुक करा सकेंगे। टिकट बुक होने पर यात्री के मोबाइल फोन पर एक कोड नंबर आएगा। रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर यात्री जब इस कोड नंबर को एटीवीएम में डालेंगे तो टिकट का प्रिंट मिल जाएगा। किराये का भुगतान भी एप के जरिये होगा।

स्टेशनों पर लगेंगे तीन सौ एटीवीएम

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल उत्तर रेलवे के 300 स्टेशनों पर एटीवीएम लगाने की योजना है। नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार टर्मिनल सहित दिल्ली के अन्य स्टेशनों और उत्तर रेलवे के प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा मिलेगी।

टिकटों की दलाली पर लगेगी रोक
रेलवे स्टेशनों पर लगाई गई एटीवीएम पर यात्रियों से ज्यादा पैसे वसूलने की भी शिकायतें मिलती हैं। दरअसल इन मशीनों को संचालित करने के लिए रेल प्रशासन ने निजी लोगों को तैनात किया है। ऑनलाइन टिकट बुक करने के बाद यात्री की एटीवीएम पर तैनात व्यक्ति को किसी तरह का भुगतान नहीं करना होगा।

यह भी पढ़ें: दिल्ली की जामा मस्जिद परिसर में सहरी-इफ्तारी में गोले दागे जाना बंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.