Move to Jagran APP

उत्तर कोरिया सेना ने दी व्हाइट हाउस पर परमाणु हमले की धमकी

उत्तर कोरिया सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अमेरिका पर कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव भड़काने का आरोप लगाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास व्हाइट हाउस और रक्षा मंत्रालय पेंटागन पर परमाणु बम से हमले की धमकी दी है। सेना के जनरल पॉलिटिकल ब्यूरो के डायरेक्टर और वाइस मार्शल वांग प्योंग सो ने राजधानी प्योंगयांग में स

By Edited By: Published: Mon, 28 Jul 2014 08:55 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 08:21 AM (IST)
उत्तर कोरिया सेना ने दी व्हाइट हाउस पर परमाणु हमले की धमकी

सियोल। उत्तर कोरिया सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अमेरिका पर कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव भड़काने का आरोप लगाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास व्हाइट हाउस और रक्षा मंत्रालय पेंटागन पर परमाणु बम से हमले की धमकी दी है।

loksabha election banner

सेना के जनरल पॉलिटिकल ब्यूरो के डायरेक्टर और वाइस मार्शल वांग प्योंग सो ने राजधानी प्योंगयांग में सेना की विशाल रैली को संबोधित करते हुए कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने मिलकर हाल ही में कई युद्धाभ्यास किए। इनमें परमाणु हमले की क्षमता से लैस अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर का इस्तेमाल भी किया गया। हम इसे सियोल और वाशिंगटन की तरफ से भड़काऊ कदम मानते हैं। कोरिया युद्ध (1950-53) को खत्म करवाने वाले समझौते की वर्षगांठ पर रविवार को टीवी पर प्रसारित कार्यक्रम के दौरान वांग ने कहा कि साम्राज्यवादी सोच रखने वाला अमेरिका हमारी संप्रभुता और अस्तित्व को खतरे में डालने वाले कदम उठाता रहता है। हमारे सैनिक व्हाइट हाउस और पेंटागन पर परमाणु बम दागकर सभी बुराइयों के इन स्त्रोतों को खत्म कर देंगे।

उत्तर कोरिया की ओर से अमेरिका को परमाणु हमले की धमकी पहली बार नहीं मिली है। इससे पहले भी तमाम मंचों से प्योंगयांग के नेता अमेरिका और प्रशांत महासागर के स्थित उसके सैन्य अड्डों पर परमाणु हमले की धमकी देते रहते हैं। मगर ज्यादातर विशेषज्ञ मानते हैं कि अभी तक वह ऐसी बैलेस्टिक मिसाइल विकसित नहीं कर पाए हैं जो एक महाद्वीप से दूसरे तक मार कर सके। उत्तर कोरिया तीन परमाणु परीक्षण कर चुका है। मगर इन्हें भी मिसाइल का वॉरहेड बनाने के लायक नहीं माना जाता।

पढ़ें : उत्तर कोरिया ने किया नई मिसाइल का परीक्षण

पढ़ें : फिर परमाणु परीक्षण करने वाला है उत्तर कोरिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.