Move to Jagran APP

अमेरिका से हर मुकाबले को तैयार नॉर्थ कोरिया ने किया शक्ति प्रदर्शन

उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग उन ने शनिवार को कहा कि वो अमेरिका की तरफ से छेड़ी गई किसी भी लड़ाई से मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंन ये बात सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की सतरवीं वर्षगांठ पर आयोजित विशाल सैन्य परेड के दौरान कही।

By anand rajEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2015 06:49 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2015 08:51 PM (IST)
अमेरिका से हर मुकाबले को तैयार नॉर्थ कोरिया ने किया शक्ति प्रदर्शन

प्योंगयांग। उत्तरी कोरिया के नेता किम जोंग उन ने शनिवार को कहा कि वो अमेरिका की तरफ से छेड़ी गई किसी भी लड़ाई से मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंन ये बात सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की सतरवीं वर्षगांठ पर आयोजित विशाल सैन्य परेड के दौरान कही।

prime article banner

नॉर्थ कोरिया के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब सेना की हजारों टुकड़ियों ने राजधानी में टैंक, बख्तबंद वाहन और बैलिस्टिक मिसाइलों के साथ मार्च कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया। वहां की पारंपरिक माओ सूट में किम जोंग जनता को संबोधित करते हुए पहले की तुलना में कहीं अधिक आक्रामक दिख रहे थे।

उन्होंने काफी तादाद में जुटे लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि नॉर्थ कोरिया अमेरिका की तरफ से छेड़े गए किसी भी तरह का जवाब देने को बिल्कुल तैयार है। जोंग ने कहा कि- ‘ हमारी पार्टी इस बात को खुलेआम कहती है कि हमारी क्रांतिकारी सेना अमेरिका की तरफ से भड़काए गए किसी भी तरह की लड़ाई का जवाब देने को लिए पूरी तरह से तैयार है और हम अपने लोगों और अपनी मातृभूमि की रक्षा करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। ‘ उनके इस भाषण के बीच लोगों में काफी उत्साह देखी गई जहां हजारों की तादाद में लोग झंडे लहरा रहे थे।

बता दें कि गरीब लेकिन परमाणु संपन्न नॉर्थ कोरिया लगातार अमेरिका और साउथ कोरिया को तबाह करने की धमकी देता है। 1950-53 के बीच चले संघर्ष के बाद हुए संघर्ष विराम के बाद भी लगातार युद्ध की स्थिति बनी हुई है। नॉर्थ कोरिया दुनियाभर में राजनैतिक तौर पर पूरी तरह से अलग-थलग पड़ा हुआ है। शनिवार को हुए इस समारोह में भी सिर्फ चीन ने ही अपना राजनयिक भेजा था।

ये भी पढ़ेंः पीएम मोदी के नेतृत्व में अमेरिका-भारत के संबंध हुए मजबूतःजॉन किर्बी

ये भी पढ़ेंः भारत-पाक बनें अच्छे पड़ोसी, लेकिन कश्मीर बिना वार्ता संभव नहींः नवाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.