PreviousNext

घने कोहरे की चपेट में उत्तर भारत, ट्रेनें तय समय से घंटों लेट

Publish Date:Wed, 30 Nov 2016 08:55 AM (IST) | Updated Date:Wed, 30 Nov 2016 09:56 AM (IST)
घने कोहरे की चपेट में उत्तर भारत, ट्रेनें तय समय से घंटों लेट
दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के इलाकों में पारा लुढ़कने के साथ ही सड़क पर दृश्यता काफी कम है।

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में बुधवार को मौसम के पहले कोहरे ने दस्तक दी। जिसके चलते सड़कों पर दृश्यता न के बराबर रही। जिसकी वजह से ट्रेन और हवाई यात्रियों को काफी मुसीबतों का सामना कर पड़ रहा है।

दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के तमाम इलाकों में यही नजारा दिखाई दिया। राजधानी दिल्ली-नोएडा और दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेस-वे पर धुंध की वजह से यातायात काफी धीमा रहा।

कोहरे के साथ-साथ तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। बुधवार सुबह दिल्ली में तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले सोमवार को अधिकतम तापमान औसत से चार डिग्री ऊपर 29.2 डिग्री सेल्सियस, वहीं न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियम दर्ज किया गया था।

पढ़ें- जबरदस्त कोहरे की चपेट में पूरा उत्तर भारत, ट्रेनें लेट-उड़ानें भी हुईं प्रभावित

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मौसम में अचानक आए बदलाव की वजह खेतों पर पराली व मक्का के अवशेष जलाना है। अभी कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान है। वहीं, उत्तर प्रदेश में कोहरे से हुए सड़क हादसों में 14 लोगों के मरने की सूचना है।

(आईजीआई हवाई अड्डे से विजुअल्स)

रूट डायवर्जन और कोहरा बढ़ने से ट्रेनों के पहिए जाम होने लगे हैं। स्थिति यह है कि कुशीनगर एक्सप्रेस, वैशाली और गोरखधाम एक्सप्रेस सहित कई सुपरफास्ट गाड़ियां 2 से 5 घंटे की देरी से चल रही हैं।

कुशीनगर एक्सप्रेस ट्रेन की स्थिति तो बेहद खराब है। सोमवार को सुबह 7.10 बजे गोरखपुर पहुंचने वाली 11015 कुशीनगर एक्सप्रेस लगभग 25 घंटे की देरी से दूसरे दिन मंगलवार को 8.00 बजे के आसपास पहुंची। इसके देर से पहुंचने के कराण गोरखपुर से सोमवार को शाम 7.05 बजे से रवाना होने वाली 11016 मंगलवार को सुबह 11.00 बजे के आसपास चलाई गई।

(आईजीआई हवाई अड्डे से विजुअल्स)

पढ़ें- कोहरे ने उत्तर प्रदेश में बढ़ाई शीत, सड़क-रेल यातायात चरमराया,14 की मौत

मंगलवार सुबह 7 बजे के आसपास गोरखपुर पहुंचने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस शाम 5 बजे तक कानपुर में थी। नई दिल्ली से बरौनी जाने वाली 12554 वैशाली एक्सप्रेस भी दो घंटे की देरी से गोरखपुर पहुंची थी। हिसार से गोरखपुर आ रही 12556 गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस तो शाम 5 बजे तक नहीं पहुंची थी, जबकि इसके पहुंचने का समय सुबह 9.45 बजे है। इस ट्रेन में तो पेंट्रीकार भी नहीं है। इस संबंध में रेलवे प्रशासन का कहना है कि कानपुर स्थित गंगा पुल पर निर्माण कार्य के चलते दर्जन भर ट्रेनों का रास्ता बदल गया है। इसके चलते ट्रेनें विलंब से चल रही हैं।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:North India fog: Low visibility impacts Trains movement(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

सूझबूझ से आर्मी अफसरों की बहादुर पत्नियों ने टाला नगरोटा बंधक संकटनोटबंदी पर केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट को दी है गलत जानकारी
यह भी देखें

संबंधित ख़बरें