Move to Jagran APP

वस्तु एवं सेवा कर से मिलने वाला लाभ उम्मीद से कम होगा: नोमुरा

नोमुरा का कहना है कि जीएसटी के कारण उतना फायदा नहीं मिलेगा जितने की उम्मीद की गई थी...

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 28 May 2017 08:06 PM (IST)Updated: Sun, 28 May 2017 08:44 PM (IST)
वस्तु एवं सेवा कर से मिलने वाला लाभ उम्मीद से कम होगा: नोमुरा
वस्तु एवं सेवा कर से मिलने वाला लाभ उम्मीद से कम होगा: नोमुरा

नई दिल्ली (पीटीआई)। आगामी 1 जुलाई से लागू होने वाले वस्तु एवं सेवा कर को भले ही फायदेमंद बताया जा रहा हो, लेकिन जापान की वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी नोमुरा का कुछ और ही कहना है। नोमुरा के मुताबिक जीएसटी का जो वर्तमान स्वरूप है उस हिसाब से इससे मिलने वाला फायदा पूर्व में लगाई गई उम्मीद से काफी कम होगा। गौरतलब है कि जीएसटी काउंसिल ने 1200 से अधिक वस्तुओं और 500 से अधिक सेवाओं पर कर की दरों का निर्धारण कर दिया है। काउंसिल की अगली बैठक 3 जून को होनी है जिसमें गोल्ड समेत कई अन्य वस्तुओं एवं सेवाओं पर कर की दरों को लेकर आम सहमति बनेगी।

loksabha election banner

क्या कहा नोमुरा ने:

नोमुरा ने बताया कि वर्तमान स्वरूप में वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) से मिलने वाला लाभ प्रारंभ में इससे सोचे गए लाभ से काफी कम होगा, क्योंकि इसका ढांचा विभिन्न टैक्स दरों के साथ बहुत जटिल है। जैसा कि प्रस्ताव किया गया है, उस हिसाब से जीएसटी विभिन्न टैक्स वाला ढांचा है और करीब-करीब सारी वस्तुएं और सेवाएं 5,12,18 और 28 फीसद की जीएसटी दरों में वर्गीकृत की गई हैं। इसके अलावा 4 चीजों (लक्जरी कारें, झाग वाले पेयपदार्थ, तंबाकू और संबंधित पान उत्पाद) के लिए अलग-अलग शुल्क होंगे।

नोमुरा के शोधपत्र में कहा गया, “जैसा कि प्रस्ताव किया गया है, जीएसटी मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम से कम करने और राजनीतिक बाध्यताओं के तहत विभिन्न दरों और एक ही श्रेणी के तहत विभाजन के साथ काफी जटिल है। सरल कर ढांचे से जो बड़ा लाभ मिलता, वह इससे काफी घट जाएगा। हमें आशा है कि आने वाले सालों में सरकार और आदर्श जीएसटी की दिशा में आगे बढ़ पाएगी।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.