Move to Jagran APP

मोदी को नहीं मिलेगी पीएम जैसी सुरक्षा, गृहमंत्री ने किया इंकार

पटना में रैली के दौरान हुए धमाकों से चिंतित भाजपा ने अपने पीएम प्रत्याशी नरेंद्र मोदी (नमो) के लिए भी प्रधानमंत्री के ही समकक्ष सुरक्षा की मांग की है। हालांकि, सरकार की ओर से भी यह स्पष्ट कर दिया गया है कि मोदी की सुरक्षा पर्याप्त है और फिलहाल उसे बढ़ाने या एसपीजी सुरक्षा कवच देने का कोई विचार नहीं है।

By Edited By: Published: Wed, 06 Nov 2013 03:27 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2013 10:31 AM (IST)
मोदी को नहीं मिलेगी पीएम जैसी सुरक्षा, गृहमंत्री ने किया इंकार

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। पटना में रैली के दौरान हुए धमाकों से चिंतित भाजपा ने अपने पीएम प्रत्याशी नरेंद्र मोदी (नमो) के लिए भी प्रधानमंत्री के ही समकक्ष सुरक्षा की मांग की है। हालांकि, सरकार की ओर से भी यह स्पष्ट कर दिया गया है कि मोदी की सुरक्षा पर्याप्त है और फिलहाल उसे बढ़ाने या एसपीजी सुरक्षा कवच देने का कोई विचार नहीं है। भाजपा की सुरक्षा बढ़ाने की मांग को केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने खारिज कर दिया। वहीं, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री आरपीएन सिंह ने कहा कि मोदी को एनएसजी सुरक्षा प्राप्त कई अन्य विशिष्ट लोगों के मुकाबले अभी भी तीन-चार गुनी ज्यादा सुरक्षा दी जा रही है।

loksabha election banner

पढ़ें: चुनौती बनी रैलियों की सुरक्षा

इंडियन मुजाहिद्दीन की सूची में एक से लेकर 10 नंबर तक मोदी के हिटलिस्ट में होने से चिंतित भाजपा ने इस मुद्दे पर सरकार पर दबाव बढ़ा दिया है। भाजपा ने सरकार को आगाह किया है कि राजनीतिक कारणों से उनकी सुरक्षा में कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। पिछले कुछ महीनों में यूं तो केंद्र सरकार ने नरेंद्र मोदी की सुरक्षा बढ़ाई है लेकिन भाजपा उससे संतुष्ट नहीं है। संसदीय बोर्ड की बैठक में एक प्रस्ताव पारित कर भाजपा ने कहा कि जिस तरह पटना में धमाका हुआ, उससे आशंका बढ़ गई है कि भाजपा नेतृत्व को ही मिटाने की कोशिश थी। केंद्र और राज्य सरकार को कठघरे में खड़ा करते हुए पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि सुरक्षा में दोनों की तरफ से चूक हुई है। बिहार पुलिस तो पूरी तरह लापरवाह रही।

भाजपा ने सरकार को आगाह किया कि इस तरह की घटना का दोहराव नहीं होना चाहिए। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग की। यह पूछे जाने पर कि मोदी के लिए किस तरह की सुरक्षा चाहते हैं, जावडे़कर ने कहा कि यह सरकार जानती है। परोक्ष रूप से यह संकेत दिया गया कि मोदी पर खतरे को देखते हुए उन्हें भी प्रधानमंत्री की तरह ही एसपीजी सुरक्षा मिलनी चाहिए।

भाजपा की मांग पर सुशील कुमार शिंदे ने जहां कानूनी प्रावधानों का हवाला दिया, वहीं आरपीएन सिंह ने कहा कि मोदी की सुरक्षा में एनएसजी के 108 जवान लगाए गए हैं। जो 36-36 की संख्या में तीन शिफ्टों में उनकी सुरक्षा कर रहे हैं। कई महत्वपूर्ण नेताओं के मुकाबले मोदी की सुरक्षा कहीं ज्यादा है।

लिहाजा इसे राजनैतिक रंग नहीं देना चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनावी समय में कई कार्यक्रम अंतिम वक्त पर तय होते हैं, जिसके लिए सुरक्षा इंतजाम करने में थोड़ी मुश्किल होती है। लेकिन उसके लिए भी विचार किया जा रहा है। बता दें कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को एसपीजी सुरक्षा मिली हुई है।

'हम उम्मीद करते हैं कि सरकार मोदी पर खतरे को गंभीरता से लेगी और सुरक्षा पर राजनीति नहीं करेगी। हमारी मांग है कि मोदी को समुचित सुरक्षा मिले।'

- प्रकाश जावड़ेकर, भाजपा नेता

'देश में एक कानून है और उसके मुताबिक ही किसी को एसपीजी सुरक्षा दी जाती है। नरेंद्र मोदी पहले से ही एनएसजी के सुरक्षा घेरे में हैं।'

- सुशील कुमार शिंदे, गृह मंत्री

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.