Move to Jagran APP

उमर ने भाजपा के साथ गठजोड़ से किया इन्कार

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सोमवार को भाजपा के साथ गठजोड़ से इन्कार करते हुए कहा कि मंगलवार को आने वाला चुनाव परिणाम और जनादेश उन्हें पूरी तरह स्वीकार्य होगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल कांग्रेस या किसी दूसरे दल के साथ भी हमारे गठजोड़ की कोई कवायद नहीं चल रही है।

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Tue, 23 Dec 2014 03:09 AM (IST)Updated: Tue, 23 Dec 2014 06:43 AM (IST)
उमर ने भाजपा के साथ गठजोड़ से किया इन्कार

श्रीनगर, जागरण ब्यूरो। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने सोमवार को भाजपा के साथ गठजोड़ से इन्कार करते हुए कहा कि मंगलवार को आने वाला चुनाव परिणाम और जनादेश उन्हें पूरी तरह स्वीकार्य होगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल कांग्रेस या किसी दूसरे दल के साथ भी हमारे गठजोड़ की कोई कवायद नहीं चल रही है। उमर ने माना कि मोदी की रैलियों से भाजपा को जम्मू में लाभ मिल सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह कहना गलत है कि विधानसभा चुनाव पाकिस्तान या अलगाववादियों की हार है, क्योंकि यह चुनाव किसी दूसरे मुद्दों पर लड़े गए हैं।

loksabha election banner

नेशनल कांफ्रेंस के कार्यवाहक प्रमुख उमर अब्दुल्ला ने सोमवार की शाम को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जिन मुश्किल हालात में जम्मू-कश्मीर के लोगों ने रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया, उसके लिए वह बधाई के पात्र हैं। लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए मैं जनता का आभारी हूं। उन्होंने कहा कि मुझे छह साल राज्य की सेवा करने का मौका मिला, इसके लिए मैं खुदा और यहां के लोगों का शुक्रगुजार हूं। मैंने लोगों की हर संभव सेवा का प्रयास किया, लेकिन इन छह सालों के दौरान मुझे कुछ बातों और घटनाओं के लिए खेद भी है। मैंने कभी इन्हें नहीं छिपाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने छह सालों के दौरान कभी कोई ऐसा फैसला नहीं लिया, जिसे कोई गलती कहा जाए या जिससे रियासत का या आम अवाम को कोई नुकसान हुआ है।

राज्य में आई बाढ़ पर केंद्र सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि किसने कहा कि राज्य सरकार को पहले ही बाढ़ के खतरे से सचेत किया गया था। अगर राज्य सरकार नाकाम थी तो अन्य सभी एजेंसियां भी नाकाम हो चुकी थीं। यहां संचार तंत्र भी पूरी तरह ठप हो चुका था। सड़कें पानी में डूबी हुई थी, अस्पताल तालाब बने हुए थे। अगर केंद्र सरकार को कश्मीर की फिक्र थी और उन्होंने अगर हमारी मदद की है तो फिर यहां किश्तियों की कमी कैसे हो गई।

पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद द्वारा उन्हें अवसरवादी कहे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आजाद साहब ने हमारे खिलाफ चुनाव प्रचार के दौरान कई कड़वी बातें कहीं हैं। भाजपा के साथ संभावित गठजोड़ को लेकर जारी अटकलों को दरकिनार करते हुए उमर ने कहा कि नेशनल कांफ्रेंस जैसी पार्टी कभी भी भाजपा के साथ नहीं जा सकती। हां, यह भी सच है कि मैं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की शासनकाल में तीन साल केंद्रीय मंत्री रहा हूं, लेकिन वह भाजपा की नहीं एनडीए की सरकार थी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं, उनका सम्मान करता हूं।

हमें किसी से गठबंधन की जरूरत नहीं होगी: महबूबा

श्रीनगर, जागरण ब्यूरो। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मतदान का परिणाम हमारे पक्ष में आएगा। कश्मीर के लोग मानते हैं कि सिर्फ पीडीपी ही उनकी राजनीतिक, सामाजिक व आर्थिक आकांक्षाओं को पूरा करते हुए कश्मीरियों की सभी समस्याओं को हल करने में समर्थ है। लोग हमें बहुमत से जिताएंगे। हमें किसी से गठबंधन की जरूरतनहीं होगी।

पढ़े: संसदीय समिति ने उमर सरकार को लिया आड़े हाथों

काश, यूपीए ने दिया होता वाजपेयी को भारत रत्न: उमर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.