Move to Jagran APP

विदेश में कितना है काला धन, सरकार के पास कोई आंकड़ा नहीं

सरकार के पास काला धन को लेकर कोई आंकड़ा नहीं है। काला धन का अनुमान लगाना जांच का विषय है। इसके लिए सहयोग की जरूरत है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 03 May 2016 10:45 PM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 11:57 PM (IST)
विदेश में कितना है काला धन, सरकार के पास कोई आंकड़ा नहीं

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत से विदेश में भेजे गए काला धन को लेकर सरकार के पास कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं है। वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि काला धन का अनुमान लगाना जांच का विषय है।

loksabha election banner

इसमें आयकर विभाग, प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआइ आदि अन्य कानून प्रवर्तन इकाइयों के सहयोग की जरूरत है। इस दिशा में कदम उठाए जा रहे हैं।

614 पुलिसकर्मियों ने की आत्महत्या
2012-14 के बीच देशभर में 614 पुलिसकर्मियों ने आत्महत्या कर ली। इनमें से 40 फीसद ने यह कदम शादीशुदा जीवन की समस्याओं और पारिवारिक कारणों से उठाया। 10 फीसद ने नौकरी से संबंधित कारणों से ऐसा किया। गृह राज्य मंत्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी ने लोकसभा में बताया कि 2012 में 214, 2013 में 235 और 2014 में 165 पुलिसकर्मियों ने आत्महत्या कर ली। मंत्री ने बताया कि पुलिसकर्मियों का तनाव कम करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

राफेल सौदे पर कानून मंत्रालय के विचार अहम
फ्रांस के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद पर कानून मंत्रालय के विचारों को भी ध्यान में रखा जाएगा। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने राज्यसभा में बताया कि कानून मंत्रालय ने कुछ विश्लेषण किया है और समझौते को अंतिम रूप देते समय इन पर विचार किया जाएगा। विमानों की आपूर्ति, लागत, समय सीमा और गारंटी को लेकर अंतिम फैसला नहीं हुआ है। भारतीय पक्षकार फ्रांसीसी समकक्षों से बात कर रहे हैं।

महिला अपराधों के लिए बनेगी अलग जांच इकाई
महिलाओं के खिलाफ होते अपराधों को लेकर सरकार गंभीर है। इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार ने देश के 714 पुलिस जिलों में ऐसे मामलों की जांच के लिए अलग ईकाई गठित करने का प्रस्ताव रखा है। गृह राज्य मंत्री हरिभाई पारथीभाई चौधरी ने लोकसभा में बताया कि ऐसे कदम से महिलाओं के खिलाफ गंभीर अपराधों की जांच को मजबूती मिलेगी। इस ईकाई पर आने वाली लागत को राज्य और केंद्र आधा-आधा वहन करेंगे।

सेना में 8,600 अधिकारियों की है कमी
सेना में 8,671 अधिकारियों की कमी है। इनमें मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग के अधिकारी शामिल नहीं हैं। राज्यसभा में एक लिखित जवाब में रक्षा मंत्री पर्रिकर ने बताया कि सेना में अधिकारियों के अधिकृत पदों की संख्या 49,833 है, जबकि वर्तमान में अधिकारियों की संख्या 41,162 है। उन्होंने बताया कि अधिकारियों की संख्या में इस कमी के पीछे एक कारण अधिकृत पदों की संख्या बढऩा भी है।

संबंधित अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.