Move to Jagran APP

आइसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी, ये हैं कुछ खास बातें

आइसीसी ने अपनी ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। इस रैंकिंग में सबसे बड़ा बदलाव जिस खिलाड़ी की स्थिति में देखने को मिला है, वो हैं इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में बेमिसाल प्रदर्शन किया। वहीं, भारतीय नजरिए ये रैंकिंग

By ShivamEdited By: Published: Wed, 27 May 2015 03:31 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2015 07:43 AM (IST)
आइसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी, ये हैं कुछ खास बातें

नई दिल्ली। आइसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने अपनी ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। इस रैंकिंग में सबसे बड़ा बदलाव जिस खिलाड़ी की स्थिति में देखने को मिला है, वो हैं इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में बेमिसाल प्रदर्शन किया। वहीं, भारतीय नजरिए ये रैंकिंग अपडेट कुछ खास फायदेमंद नजर नहीं आई।

prime article banner

- स्टोक्स का जलवाः

लॉर्ड्स पर न्यूजीलैंड की इंग्लैंड पर 124 रनों से जीत ऐतिहासिक साबित हुई और इसका श्रेय काफी हद तक इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को गया। उन्होंने इस मैच में 92 और 101 रनों की दो यादगार पारियां खेलीं जबकि तीन विकेट भी हासिल किए। इसके जरिए वो खिलाड़ियों की टेस्ट रैंकिंग के तीनों वर्गों में छलांग लगाने में सफल रहे। बल्लेबाजों की रैंकिंग में स्टोक्स 27 स्थान की छलांग लगाकर 44वें पायदान पर पहुंच गए हैं, जबकि गेंदबाजों की रैंकिंग में चार पायदान के फायदे के साथ वो 51वें पायदान पर पहुंच गए और ऑलराउंडरों की रैंकिंग में वो 12 पायदान ऊपर 13वें स्थान पर जगह बनाने में सफल रहे। तीनों ही वर्गों में ये उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

- टॉप-10 में कोई भारतीय गेंदबाज नहींः

गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में किसी भी भारतीय गेंदबाज को टॉप-10 में जगह नहीं मिली है। जो भारतीय गेंदबाज इन रैंकिंग्स में सबसे आगे है, वो हैं रविुचंद्रन अश्विन। अश्विन इस सूची में 13वें स्थान पर हैं। इसके अलावा वो ऑलराउंडरों की सूची में भी तीसरे स्थान पर बरकरार हैं। गेंदबाजों की रैंकिंग में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल की है। वो अब चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। डेल स्टेन अब भी गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर बरकरार हैं। जबकि दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के रेयान हैरिस मौजूद हैं।

- बल्लेबाजों के टॉप-10 में सिर्फ एक भारतीयः

ताजा आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों के वर्ग में विराट कोहली एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं जो टॉप-10 में जगह बनाने में सफल रहे। विराट इस रैंकिंग में अब भी 10वें पायदान पर बरकरार हैं। उनके बाद मुरली विजय 24वें स्थान पर, चेतेश्वर पुजारा 25वें स्थान पर और अजिंक्य रहाणे 26वें पायदान पर मौजूद हैं।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.