Move to Jagran APP

बिहार में सत्तापलट: सीएम रहे नीतीश, भाजपा के सुशील मोदी नए डिप्टी सीएम

नीतीश कुमार ने आज छठी बार बिहार के मुख्यमंत्री पद के रूप में शपथ ली और भाजपा नेता सुशील मोदी बने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री। राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने दोनों को शपथ दिलाई।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 27 Jul 2017 09:52 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jul 2017 07:58 AM (IST)
बिहार में सत्तापलट: सीएम रहे नीतीश, भाजपा के सुशील मोदी नए डिप्टी सीएम
बिहार में सत्तापलट: सीएम रहे नीतीश, भाजपा के सुशील मोदी नए डिप्टी सीएम

पटना [जेएनएन]। नीतीश कुमार ने आज सुबह दस बजे छठी बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राजभवन के मंडपम हॉल में नीतीश के शपथ ग्रहण का कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

loksabha election banner

वहीं सुशील मोदी ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के समय नीतीश कुमार जिंदाबाद के नारे लगते रहे। वहीं भारत माता की जय के नारे भी लगते रहे।

ग्यारह मिनट के चले इस शपथ ग्रहण समारोह में केवल मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार ने और बिहार के उपमुख्यमंत्री के रूप में सुशील मोदी ने ही शपथ ली है और अब 29 जुलाई को नीतीश कुमार को बहुमत सिद्ध करना होगा।

मुख्यमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर नीतीश को बधाई दी और उपमुख्यमंत्री बनने पर सुशील मोदी को भी बधाई दी और कहा कि आशा करते हैं कि साथ मिलकर हम बिहार के विकास और तरक्की करेंगे। 

 Congratulations to @NitishKumar ji & @SushilModi ji. Looking forward to working together for Bihar’s progress & prosperity.

— Narendra Modi (@narendramodi) July 27, 2017

नीतीश के शपथ ग्रहण के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर आरोप लगाते हुए कहा कि तीन चार महीने से ही हमें लगने लगा था कि ये सब प्लानिंग चल रही है। अपना स्वार्थ के लिए व्यक्ति कुछ भी कर जाता है। बिहार की जनता ने सांप्रदायिकता के खिलाफ जो जनादेश दिया था, नीतीश ने उसे ठुकरा कर जनता के साथ धोखा किया है।

 3-4 mahine se humein pata tha ye planning chal rahi hai. Apne swaarth ke liye vyakti kuch bhi kar jata hai: Rahul Gandhi on #NitishKumar pic.twitter.com/uSaze9FOlP

— ANI (@ANI_news) July 27, 2017

मुख्यमंत्री बनने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि मैंने बिहार के हित में निर्णय लिया। उन्होंने राहुल गांधी के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि मैं राहुल के एक-एक सवाल का जवाब दूंगा और बताउंगा कि मैंने एेसा फैसला क्यों लिया?

 My decision is in Bihar's interest and for its development: #NitishKumar after being sworn in as Bihar CM pic.twitter.com/qEvuQaQIji

— ANI (@ANI_news) July 27, 2017

उन्होंने कहा कि मेरा एक ही लक्ष्य है बिहार का विकास और अब बिहार का विकास ही मेरी प्राथमिकता है। शपथ लेने के बाद राजभवन से नीतीश कुमार अपने आवास के लिए रवाना हो गए। 

वहीं, तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए कहा कि अब हम बिहार की जनता के सामने साफ सुथरी छवि के साथ उपस्थित होंगे और बताएंगे कि कैसे अपने स्वार्थ के लिए लोग बदल जाते हैं।

Entered in govt with clean slate,keen desire of writing a positive story for Bihar ppl, only to find opportunist rival tweets Tejashwi Yadav pic.twitter.com/H1TjDCIreb

— ANI (@ANI_news) July 27, 2017 

शपथ ग्रहण के बाद नवनिर्वाचित उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि हमारा एक ही मुद्दा होगा बिहार का विकास, जो प्रभावित हो रहा था अब हम साथ मिलकर बिहार के विकास को प्राथमिकता देंगे और यही हमारा लक्ष्य है। हम जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे।

वहीं, जेपी नड्डा ने नीतीश कुमार को बधाई देते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ जो फैसला नीतीश ने लिया है वह काबिले तारीफ है। मैं उन्हें बधाई देता हूं।

Nitish's step against corruption is courageous, says Nadda

Read @ANI_news story | https://t.co/OWgeVWbOH3 pic.twitter.com/Vi39mHfa1a

— ANI Digital (@ani_digital) July 27, 2017 

शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष का कोई भी सदस्य राजभवन नहीं पहुंचा था। नई सरकार का असर दिखना शुरू हो गया है और नेम प्लेट बदले जा रहे हैं। सबसे पहले अब्दुल बारी सिद्दीकी का नेमप्लेट हटाया गया और उसके बाद सफाई कर्मचारी चैंबर की सफाई कर रहे हैं।

एनडीए नेता उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश को बधाई दी है और कहा है कि बिहार में अब विकास की बयार बहेगी और पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और नीतीश की साफ सोच के साथ बिहार आगे बढ़ता रहेगा।

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर बधाई दी। 

शपथ ग्रहण को लेकर आज सुबह से एक ओर जहां जदयू और एनडीए खेमे में खुशी की लहर है वहीं पूर्व गठबंधन के दोनों घटक दलों में मायूसी और नाराजगी देखी जा रही है।

राजद के नेता कल से ही गुस्से में हैं और नीतीश कुमार पर धोखेबाजी का आरोप लगा रहे हैं। एक ओर लालू यादव ने जहां नीतीश को भाजपा के साथ जाने पर तंज कसा और गंभीर आरोप लगाए वहीं उनके पुत्र तेजस्वी यादव ने कहा कि मुझे मोहरा बनाकर लोगों ने राजनीति की जो कतई ठीक नहीं है।

तेजस्वी ने कहा कि नीतीश कुमार भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलते थे, मुझपर आरोप लगाया गया और बदले में इस तरह से मुझे बदनाम किया गया। वहीं, जदयू नेता नीतीश के फैसले को सही ठहरा रहे हैं और कह रहे हैं कि बिहार में विकास रूक गया था और चारों तरफ भय और अराजकता का माहौल बन गया था।

बुधवार को अचानक बदला घटनाक्रम, जानिए कब क्या हुआ?

-12 बजे के बाद राजद विधानमंडल की बैठक हुई

-लालू ने दिये बयान-कहा, तेजस्वी नहीं देंगे इस्तीफा

-शाम में हुई जदयू की बैठक, लिया गया फैसला

-राजग विधानमंडल दल की बैठक में बुधवार देर रात उन्हें नेता चुना गया

-भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने इस संबंध में प्रस्ताव पेश किया

-हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने समर्थन किया

-एनडीए विधायकों के 1, अणे मार्ग आने का सिलसिला करीब 9.15 बजे रात्रि आरंभ हुआ

- 9.45 बजे तक सभी विधायक आ गए

-नीतीश कुमार ने सबसे पहले अबतक की स्थिति से सभी को वाकिफ कराया

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी धन्यवाद दिया

- प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लडऩे के लिए नीतीश कुमार को बधाई दी थी

-भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार की लड़ाई में नीतीश कुमार ने साहसिक कदम उठाया

-नीतीश कुमार के नेतृत्व में हम सरकार गठन के लिए तैयार हैं

-भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने उन्हें एनडीए विधानमंडल दल का नेता चुने जाने संबंधी प्रस्ताव पेश

- जीतन राम मांझी ने समर्थन किया

-नेता चुने जाने के बाद नीतीश कुमार राजभवन गए और सरकार बनाने का दावा पेश किया 

-आज सुबह दस बजे नीतीश ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ , उपमुख्यमंत्री बनेे सुशील मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.