PreviousNext

विदेश भागे जाकिर नाइक को एनआइए ने तलब किया

Publish Date:Tue, 07 Mar 2017 10:25 PM (IST) | Updated Date:Wed, 08 Mar 2017 02:24 AM (IST)
विदेश भागे जाकिर नाइक को एनआइए ने तलब कियाविदेश भागे जाकिर नाइक को एनआइए ने तलब किया
आतंक रोधी कानून के तहत नोटिस जारी करते हुए नाइक को 14 मार्च को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा गया है।

मुंबई, प्रेट्र। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने गिरफ्तारी के डर से विदेश भागे विवादास्पद इस्लामिक धर्म प्रचारक जाकिर नाइक के खिलाफ समन जारी किया है। आतंक रोधी कानून के तहत नोटिस जारी करते हुए नाइक को 14 मार्च को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा गया है। वहीं, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनीलांड्रिंग के मामले में नाइक की बहन नैला नूरानी से पूछताछ की है।

एनआइए ने मंगलवार को नाइक के मुंबई स्थित घर (जैस्मिन अपार्टमेंट, मझगांव) पर समन भेजा। नाइक के भाई मुहम्मद अब्दुल करीम नाइक ने इसे प्राप्त किया। एक अधिकारी ने बताया कि नाइक को एजेंसी के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में पेश होने को कहा गया है। एजेंसी ने पिछले साल नवंबर में नाइक और उसके सहयोगियों के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून के तहत मामला दर्ज किया था।

नाइक पर समुदायों के बीच शत्रुता पैदा करने का आरोप लगाया गया है। नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन को पहले ही प्रतिबंधित किया जा चुका है। ब्रिटेन और मलेशिया में पहले ही नाइक के भाषणों को प्रतिबंधित किया जा चुका है। हाल में ही नाइक के करीबी आमिर गजदर को गिरफ्तार किया गया था। बांग्लादेश के होली आर्टिजन बेकरी पर हमला करने वाले आतंकियों ने नाइक से प्रेरित होने की बात कही थी।

दूसरी तरफ, नाइक की बहन नूरानी मंगलवार को ईडी दफ्तर में जांच अधिकारी के समक्ष पेश हुई। मनीलांड्रिंग रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत उसका बयान दर्ज किया गया। नूरानी से उसके बैंक खातों से हुई लेनदेन और उन कंपनियों के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की गई, जिनसे वह जुड़ी है।

यह भी पढे़ंः पूरा बम नहीं फटा, नहीं तो यात्रियों के उड़ जाते चीथड़े

यह भी पढ़ेंः दक्षिण कश्मीर में सुरक्षाबलों पर पथराव की आड़ में भाग निकले आतंकी

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:NIA summoned fled abroad Zakir Naik(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

महिला दिवस पर 50 महिलाएं करेंगी आगरा की ज्वॉय राइडलखनऊ में पिछले तीन महीने से छिपे थे आतंकी, नहीं लगी भनक
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »