Move to Jagran APP

एनजीटी ने जम्मू-कश्मीर सरकार से मांगी रिपोर्ट

एनजीटी ने रिपोर्ट में उन हॉस्टिपल की रिपोर्ट मांगी है जो बॉयो मेडिकल वेस्ट को लेकर नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 10:23 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 10:29 PM (IST)
एनजीटी ने जम्मू-कश्मीर सरकार से मांगी रिपोर्ट

नई दिल्ली, पेट्र। बॉयो मेडिकल वेस्ट को लेकर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने जम्मू-कश्मीर सरकार और राज्य प्रदूषण नियंत्रण विभाग को रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है। एनजीटी ने रिपोर्ट में उन हॉस्टिपल की रिपोर्ट मांगी है जो बॉयो मेडिकल वेस्ट को लेकर नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

loksabha election banner

जो हॉस्पिटल दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। एनजीटी का कहना है कि पूर्व में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जो रिपोर्ट दी थी, वो मानकों के अनुरूप नहीं थी। एनजीटी मामले की सुनवाई 11 अगस्त को करेगा।एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता में गठित टीम का कहना है कि रिपोर्ट में ढिलाई बरतने पर हम बोर्ड के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर सकते थे, लेकिन हमने उन्हें सही रिपोर्ट देने के लिए दोबारा मौका दिया है।

एनजीटी का कहना है कि उसे रिपोर्ट में ऐसे हॉस्पिटल की जानकारी चाहिए जो प्रदूषण बोर्ड की मंजूरी के बिना काम कर रही हैं। साथ ही ऐसे कौन-कौन से अस्पताल हैं जो बॉयो मेडिकल वेस्ट को लेकर नियमों को पालन नहीं कर रहे है और उन पर अब तक क्या कार्रवाई की गई है। रिपोर्ट में बॉयो मेडिकल वेस्ट खपाने वाली डंपिंग साइट के बारे में भी ब्योरा मांगा गया है। ब्योरे में यह भी बताना होगा कि ये साइट्स बॉयो मेडिकल वेस्ट के हिसाब से तैयार की गई हैं या नहीं।

आप सांसद मान की मुश्किलें बढ़ीं, 9 सदस्यीय संसदीय समिति करेगी जांच

हार्वर्ड प्रोफेसर की नियुक्ति पर घिरी केरल सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.