Move to Jagran APP

हनीमून मनाने पेरिस जाने से परहेज कर रहे भारतीय

देवोत्थान एकादशी के बाद से शादियों का दौर चल रहा है। वहीं आतंकी हमले के बाद से भारतीय नवविवाहित जोड़े हनीमून मनाने फ्रांस जाने से कतरा रहे हैं। फ्रांस ही क्यों उसके नजदीकी देश बेल्जियम भी नहीं जाना चाह रहे।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2015 10:28 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2015 10:29 PM (IST)
हनीमून मनाने पेरिस जाने से परहेज कर रहे भारतीय

नेमिष हेमंत, नई दिल्ली। देवोत्थान एकादशी के बाद से शादियों का दौर चल रहा है। वहीं आतंकी हमले के बाद से भारतीय नवविवाहित जोड़े हनीमून मनाने फ्रांस जाने से कतरा रहे हैं। फ्रांस ही क्यों उसके नजदीकी देश बेल्जियम भी नहीं जाना चाह रहे।

loksabha election banner

भारतीय टूर ऑपरेटरों के पास ऐसे अनुरोधों की संख्या ज्यादा है, जिसमें उनसे पेरिस या ब्रसेल्स की जगह स्विट्जरलैंड या ऑस्ट्रेलिया में ही पूरा पैकेज देने की बात कही जा रही है। वैसे भी भारत सरकार ने आतंकी हमले के बाद फिलहाल भारतीयों को फ्रांस न जाने की सलाह दी है। इस वजह से भारतीय टूर ऑपरेटर थोड़ा मुश्किल में हैं।

पेरिस हमले के तत्काल बाद जहां कई लोगों ने यूरोप के टूर पैकेज बुकिंग को कैंसल कराया। वहीं, नए अनुरोधों से उन्हें पैकेज में बदलाव करना पड़ रहा है। इसमें होटल से लेकर परिवहन तक की तत्काल बुकिंग की समस्या आ रही है। हालांकि, इस कारण हनीमून या घूमने गए भारतीय पर्यटकों का टूर पैकेज का खर्च बढ़ गया है।

इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर आपरेटरर्स के अध्यक्ष सुभाष गोयल कहते हैं कि फिलहाल यह वक्त यूरोप घूमने का नहीं है। बिजनेस और हनीमून को लेकर पेरिस की काफी बुकिंग हुई थी, जिसमें से काफी कैंसल कराए गए। जो पर्यटक खासकर हनीमून मनाने यूरोप जा रहे हैं वे फ्रांस व ब्रसेल्स जाने से परहेज कर रहे हैं।

हालांकि, पेरिस हमले का असर भारत आने वाले पर्यटकों पर नहीं पड़ा है। शुरू के दिनों में टूर पैकेज निलंबित करने के झटकों के बाद अब फिर से फ्रांस समेत अन्य यूरोपीय देशों से पर्यटक भारत आने लगे हैं। इंडिया फूड टूर के राजीव गोयल कहते हैं कि पेरिस में आतंकी हमले के बाद उन्हें पुरानी दिल्ली में यूरोपीय देशों के पर्यटकों के दो टूर कैंसल करने पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.